विज्ञापन
This Article is From Sep 12, 2020

बांग्लादेश में मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर से हो रही थी कपड़ों की तस्करी, कस्टम विभाग ने कोस्टगार्ड की मदद से पकड़ा

ट्रॉलर में सवार लोग साड़ी और गारमेंट्स की तस्करी में शामिल थे, ये लोग ट्रॉलर के अंदर लगभग 400 जूट के बैग छिपाए हुए थे. जिनमें करीब 3.3 करोड़ रुपए के कपड़े थे.

बांग्लादेश में मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर से हो रही थी कपड़ों की तस्करी, कस्टम विभाग ने कोस्टगार्ड की मदद से पकड़ा
ट्रॉलर की तलाशी लेने पर कुछ बांग्लादेशी और भारतीय नागरिकों के पहचान पत्र मिले.
नई दिल्ली:

विशिष्ट इंटेलिजेंस के आधार पर, एक मछली पकड़ने के ट्रॉलर को कस्टम्स आयुक्तालय (प्रिवेंटिव), पश्चिम बंगाल के अधिकारियों के द्वारा 6-7 सितंबर की मध्यरात्रि में इंटरसेप्ट किया गया, जो कि डायमंड हार्बर की ओर से सागर द्वीप आ रहा था. खुफिया जानकारी के अनुसार मछली पकड़ने की आड़ में भारतीय मूल का माल लेकर एक अनधिकृत नदी के मार्ग और चैनल का उपयोग करके बांग्लादेश को पार कर रहा था. तटरक्षक (Indian Cost Guard) बल के समर्थन के साथ सीमा शुल्क (Customs) के अधिकारियों ने विभिन्न रणनीतिक बिंदुओं पर सतर्कता रखी थी.

इस रास्ते पर मछली पकड़ने के ट्रॉलर को दूर से पहचाना गया, लेकिन ट्रॉलर ने मार्ग बदल दिया और आधिकारिक जहाजों को देखने के बाद भागने का प्रयास किया गया, आखिरकार उन्हें गोनखली के पास रोक दिया गया. बोर्ड पर सवार लोगों ने ट्रॉलर को छोड़ दिया और पानी में कूद गए और भागने का प्रयास किया लेकिन उनमें से 6 को बाद में भारतीय तटरक्षक और स्थानीय पुलिस की मदद से गिरफ्तार कर लिया गया.

यह भी पढ़ें- करोड़ों में बिकती हैं यह दुर्लभ छिपकलियां, थैला भरकर ले जा रहा था तस्कर, BSF ने ऐसे दबोचा

ट्रॉलर की तलाशी लेने पर कुछ बांग्लादेशी और भारतीय नागरिकों के पहचान पत्र  के साथ विभिन्न दस्तावेज बरामद किये गए. बांग्लादेशी सिम कार्ड के साथ कुछ व्यक्तिगत सामान जो सभी बांग्लादेश में बने थे वो भी बरामद किए गए. ट्रॉलर में बांग्लादेश के झंडे भी मिले और ऐसा प्रतीत होता है कि अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करने के बाद उन्हें दिखाया जाता रहा होगा.

ट्रॉलर में सवार व्यक्ति साड़ी / गारमेंट्स की तस्करी में संलग्न थे, जो ट्रॉलर के अंदर लगभग 400 जूट बैग छुपाए थे, जिनकी कीमत लगभग 3.3 करोड़ रुपए थी . गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ में पुष्टि हुई कि यह जहाज बांग्लादेश में भारतीय सामानों की तस्करी करने के इरादे से एक अनधिकृत मार्ग से बांग्लादेश को पार करने के लिए जा रहा था. मामले में आगे की जांच प्रक्रियाधीन है.

यह भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ : सात लोग गिरफ्तार, 48 करोड़ रुपये मूल्य का मादक पदार्थ जब्त

इस इंटरसेप्शन से पता चला है कि किसी भी अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए और राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में, इन सभी अनधिकृत मार्गों पर सरकारी एजेंसियों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है. हाल के दिनों में, बांग्लादेश से तस्करी का यह सबसे बड़ा मामला है.


 

भारत-पाक सीमा पर मिली 20 मीटर लंबी सुरंग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महिला के घर में जबरन घुसा BJP का नगर सेवक, छेड़खानी के आरोप में गिरफ्तार
बांग्लादेश में मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर से हो रही थी कपड़ों की तस्करी, कस्टम विभाग ने कोस्टगार्ड की मदद से पकड़ा
रेलवे स्टेशन पर 840 कैन विदेशी बीयर के साथ पकड़ी गई नाइजीरियाई महिला
Next Article
रेलवे स्टेशन पर 840 कैन विदेशी बीयर के साथ पकड़ी गई नाइजीरियाई महिला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com