ED ने लॉरेंस बिश्नोई के करीबी गैंगस्टर की 17.82 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की

हरियाणा के गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू का कनेक्शन लॉरेंस बिश्नोई और अन्य गैंगों से है, सुरेंद्र और उसके साले विकास पर हत्या और अपहरण जैसे कई मुकदमे दर्ज

ED ने लॉरेंस बिश्नोई के करीबी गैंगस्टर की 17.82 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की

ईडी ने लॉरेंस बिश्नोई के करीबी गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू के खिलाफ कार्रवाई की है.

नई दिल्ली :

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हरियाणा के गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू और उसके परिवार की 17.82 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति अटैच कर ली है. इन संपत्तियों में कैश और जमीन है. यह जमीन हरियाणा के नारनौल और राजस्थान के जयपुर में है. ईडी ने ये करवाई हरियाणा में दर्ज कई एफआईआर को आधार बनाते हुए की है. हरियाणा पुलिस ने सुरेंद्र और उसके साले विकास पर हत्या और अपहरण जैसे कई मुकदमे दर्ज किए थे.

ईडी की जांच में साफ हुआ कि सुरेंद्र का कनेक्शन लॉरेंस बिश्नोई और दूसरे गैंगों के साथ है. जांच में यह भी साफ हुआ कि सुरेंद्र लॉरेंस बिश्नोई के पैसों का हिसाब रखता है. वह इस पैसे से अपने परिवार के नाम जमीन खरीदता था. सुरेंद्र नारनौल में एक कंपनी निमावत ग्रेनाइट के जरिए अवैध माइनिंग के धंधे से जुड़ा हुआ था. विकास ने बिना कारोबार किए 2.84 करोड़ रुपये की जबरन वसूली की. 

जांच में यह बात भी सामने आई कि विकास कई माइनिंग कारोबारियों से जबरन वसूली करता था और यह पैसे लीगल चैनल के जरिए बैंक खातों में जमा किए जा रहे थे. इसके बाद इन पैसों से जमीन और दूसरी संपत्तियां खरीदी जा रही थीं. इन लोगों ने अवैध माइनिंग के जरिए एक लाख मीट्रिक टन पत्थर खोद डाला.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईडी ने 5 दिसंबर 2023 को हरियाणा और राजस्थान में इन गैंगस्टरों के ठिकानों पर रेड की थी. इस दौरान पता चला कि इन लोगों ने बड़े पैमाने पर संपत्तियों में निवेश कर रखा है. इस तरह से अपराध से 20 करोड़ से ज्यादा की कमाई का पता चला. इसके बाद 21 फरवरी 2024 को ईडी ने सुरेंद्र उर्फ चीकू को गिरफ्तार कर लिया. ईडी ने मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था. मामले की जांच जारी है.