यह ख़बर 20 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

जिम्बाब्वे दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम मजबूत : विराट कोहली

खास बातें

  • एक-दिवसीय शृंखला के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी सहित कुछ चोटी के खिलाड़ी नहीं हैं, लेकिन दौरे के लिए टीम की कमान संभाल रहे विराट कोहली ने इस टीम को मजबूत करार दिया।
मुंबई:

एक-दिवसीय शृंखला के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी सहित कुछ चोटी के खिलाड़ी नहीं हैं, लेकिन दौरे के लिए टीम की कमान संभाल रहे विराट कोहली ने इस टीम को मजबूत करार दिया।

कोहली ने एक प्रचार कार्यक्रम से इतर कहा, मैं नहीं समझता कि विशेषकर सीमित ओवरों के मैचों में अनुभव मायने रखता है। आपको 11 खिलाड़ी चाहिए, जो सफलता के लिए भूखे हो, जो कड़ी मेहनत कर रहे हों और जिनका लक्ष्य टीम की जीत हो। सभी 15 खिलाड़ी मजबूत हैं और यह मजबूत टीम है। यह अच्छी टीम है।

भारतीय टीम जिम्बाब्वे में 24 जुलाई से 3 अगस्त के बीच पांच एक-दिवसीय मैचों की शृंखला खेलेगी। यह टीम धोनी, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और इशांत शर्मा के बिना इस दौरे पर जाएगी। कोहली ने कहा कि यदि टीम उसी तरह का खेल दिखाती है, जैसा उसने पिछले डेढ़ महीने के अंदर दिखाया था, तो यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा होगा।

उन्होंने कहा, मैं गारंटी नहीं दे सकता। यदि हम इस तरह से खेलना जारी रखते हैं, तो यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा समय होगा। कई चीजें हैं, जिससे लोग खुश होंगे। धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने पहले इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती और फिर वेस्ट इंडीज में त्रिकोणीय शृंखला पर कब्जा किया।

अब तक 108 एक-दिवसीय मैच खेलने वाले 24-वर्षीय कोहली अपनी कप्तानी की मिसाल पेश करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, मुझे हमेशा आगे बढ़कर नेतृत्व करना और अपने साथ खेलने वालों के लिए उदाहरण पेश करना पसंद है। मुझे जिम्मेदारियां लेना पसंद है। यह मेरे लिए नैसर्गिक है।

उन्होंने कहा, सबसे अच्छी बात यह होती है कि किसी भी चीज से डरो मत। यहां तक कि यदि आपकी टीम में सीनियर या अधिक अनुभवी खिलाड़ी हैं, तो आपको अपनी क्षमता पर विश्वास होना चाहिए और यह सोचना चाहिए कि आप उनकी अगुवाई कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रदर्शन से उदाहरण पेश करें और फिर आपको सम्मान मिलेगा। कोहली ने कहा, यदि कप्तान और खिलाड़ी एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, तो टीम को सफलता मिलती है। जब आप टीम के लिए मैच जीतते हैं, तो पूरी टीम प्रेरित होती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोहली ने ऑलराउंडर परवेज रसूल को टीम में शामिल करने का स्वागत किया, जो राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा, यह अच्छा संकेत है कि केवल बड़े शहरों के खिलाड़ी ही नहीं आ रहे हैं। कोहली ने सचिन तेंदुलकर को अपना 'सुपर हीरो' करार दिया। उन्होंने कहा, मेरा सुपर हीरो हमेशा तेंदुलकर रहेंगे। उन्होंने मुझे बहुत अधिक प्रेरित किया।