विज्ञापन

WTC Points Table: न्यूजीलैंड का सफाया भारत को लगभग दिला देगा WTC फाइनल का टिकट, लेकिन पाकिस्तान...डिटेल से जानें गणित

Ind vs NZ: इसी महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज टीम रोहित के लिए फाइनल के लिहाज से बहुत ही ज्यादा अहम है

WTC Points Table: न्यूजीलैंड का सफाया भारत को लगभग दिला देगा WTC फाइनल का टिकट, लेकिन पाकिस्तान...डिटेल से जानें गणित
Ind vs Nz: भारत-न्यूजीलैंड सीरीज बहुत ही अहम होने जा रही है
नई दिल्ली:

WTC Points Table: अगले कुछ ही दिनों के भीतर दो बड़ी टेस्ट सीरीज खेली जाएंगी.पाकिस्तान मेहमान इंग्लैंड की मेजबानी करने जा रहा है, तो बांग्लादेश के न्यूजीलैंड टीम तीन टेस्ट मैच खेलने भारत आएगी. दुनिया भर के करोड़ों फैंस की नजरें इन दोनों ही सीरीज पर लगी हैं क्योंकि यहां से मसला प्वाइंट्स टेबल (Points Table) में ज्यादा प्वाइंट्स बटोरकर खुद की स्थिति में सुधार करना है. पहले इंग्लैंड की बात करें, तो वह फिलहाल WTC point table में चौथे नंबर पर है और अगर वह पाकिस्तान का 3-0 से सफाया भी कर देता है, तो उसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम रोहित के लिए सीरीज बहुत ही अहम होने जा रही है क्योंकि इसके बाद उसे पांच टेस्ट  की सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी है. जानिए क्या है भारत और पाकिस्तान का WTC Final और प्वाइंट्स का  गणित.

Latest and Breaking News on NDTV

पाकिस्तान का सफाए से भी सुधार नहीं!

इंग्लैंड के फिलहाल 16 मैचों से 8 जीत, 1 ड्रॉ और 7 हार से 81 प्वाइंट्स हैं, तो उसका जीत प्रतिशत 42.19 है. और अगर इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज 3-0 से जीतता भी है, तो उसकी 11 जीत हो जाएगीं, जीत प्रतिशत बढ़कर 51. 32 हो जाएगा, लेकिन पायदान चौथी ही रहेगी. इस सूरत में भी नंबर तीन पर श्रीलंका 55.56 प्रतिशत के साथ बरकरार रहेगा. हालंकि फिलहाल टेबल में 8वें नंबर पर काबिज पाकिस्तान अगर इंग्लैंड का सफाया कर देता है, तो उसे जरूर जबर्दस्त फायदा होगा. इस सूरत में पाकिस्तान इंग्लैंड की जगह ले लेगा. लेकिन फिलहाल जो हालात हैं, उसे देखते हुए इंग्लैंड का सफाया उसके लिए ख्याली पुलाव पकाने जैसा ही है. बहरहाल, अगर भारत न्यूजीलैंड का सफाया कर देता है, तो वह करीब-करीब फाइनल में पहुंच जाएगा. 

न्यूजीलैंड का सफाया, भारत को मिलेगा फाइनल का टिकट!

फिलहाल, टीम रोहित 11 मैचों से 8 जीत, 2 हार, 1 ड्रॉ से 98 प्वाइंट्स और 74.24 जीत प्रतिशत के साथ नंबर एक पायदान पर है. अगर वह न्यूजीलैंड का सफाया कर देती है, तो समझ हो ही गया! मतलब फाइनल खेलना लगभग पक्का है! 3-0 से सफाए से उसके 134 प्वाइंट और जीत प्रतसिथ 79.76 हो जाएगा. और यहां से किसी भी टीम के लिए उसके नंबर एक पायदान से धकेलना खासा मुश्किल होगा.

यह व्यावहारिक स्कोर फाइनल के लिए काफी है!

टीम रोहित यहां से अगर अपने बचे सभी आठ टेस्ट जीत लेती है, तो उसका जीत प्रतिशत 85.09 हो जाएगा, लेकिन यह अव्यावहारिक सा लगता है क्योंकि पांच टेस्ट  की सीरीज उसे कंगारुओं के खिलाफ खेलनी है. ऐसे में उसके लिए व्यावहारिक लक्ष्य है, जो उसे फाइनल का टिकट दिलाने के लिए काफी है. इसके लिए बचे हुए मैचों में बाकी टीमों की जीत-हार से अलग भारत को शेष आठ टेस्ट मैचों में चार जीत, दो ड्रॉ खेलना फाइल में पहुंचने के लिए काफी हैं. इससे उसके 56 प्वाइंट्स होंगे. इससे उसके कुल अंक 190 हो जाएंगे और टीम रोहित कुल मिलाकर 67.54 जीत % के साथ भी फाइनल में पहुंच जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
T20 World Cup: "भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती..." हरभजन सिंह ने बताया हरमनप्रीत एंड कंपनी को इस टीम से रहना होगा बचकर
WTC Points Table: न्यूजीलैंड का सफाया भारत को लगभग दिला देगा WTC फाइनल का टिकट, लेकिन पाकिस्तान...डिटेल से जानें गणित
Revelation: "Babar is unable to cope with the pressure", coach Garry Kirsten this report compel to former to leave captaincy
Next Article
"बाबर जो है, वह कप्तानी के..." कोच कर्स्टन की इस रिपोर्ट के कारण पूर्व कप्तान ने छोड़ी कप्तानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com