विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

World Cup 2023 में सबसे बड़ा उलटफेर! अफगानिस्तान के आगे विश्व चैंपियन इंग्लैंड हुई ढेर, ऐसे पलटा मैच का पूरा समीकरण

AFG vs ENG turning points: वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) के 13वें मैच में अफगानिस्तान (AFG) ने एक ऐसा कमाल किया जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी. अफगानिस्तान ने मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड (ENG vs AFG) को 69 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में पहला उलटफेर कर दिया है.

World Cup 2023 में सबसे बड़ा उलटफेर! अफगानिस्तान के आगे विश्व चैंपियन इंग्लैंड हुई ढेर, ऐसे पलटा मैच का पूरा समीकरण
World Cup 2023: अफगानिस्तान की धमाकेदार जीत

AFG vs ENG turning points: वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) के 13वें मैच में अफगानिस्तान (AFG) ने एक ऐसा कमाल किया जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी. अफगानिस्तान ने मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड (ENG vs AFG) को 69 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में पहला उलटफेर कर दिया है. बता दें कि पहले अफगानिस्तान ने बल्लेबाजी की थी और 49.5 ओवर में 284 रन बनाए, जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 57 गेंद पर 80 रन की पारी खेली. इसके अलावा इकराम अली ख़िल ने 66 गेंद पर 58 रन बनाए, जिसके दम पर अफगानिस्तान 284 रन बना पाने में सफल रहा. इसके बाद अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी कर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. ऐसे में जानते हैं 5 अहम मोड़ जिसने मैच को अफगानिस्तान की ओर मोड़ कर रख दिया. 

ENG vs AFG, World Cup 2023 : Afghanistan ने विश्व चैंपियन England को हराकर किया बड़ा उलटफेर

गुरबाज की साहसिक पारी
अफगानिस्तान के ओपनर गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) ने मैच में एक ऐसी पारी खेली जिसने मैच को रूख बदल कर रख दिया. पहले तो गुरजाब ने 33 गेंद पर अर्धशतक ठोका तो वहीं केवल 57 गेंद पर 80 रन बनाए. अपनी पारी में गुरबाज ने 8 चौके और 4 छक्के लगाए. गुरबाज ने 140.35 की स्ट्राइक के साथ बल्लेबाजी कर इंग्लैंड गेंदबाजों की खूब धुनाई की. हांलिक गुरबाज दुर्भाग्यपूर्ण अंदाज में रन आउट हुए लेकिन उन्होंने अपनी पारी से गेम सेट कर दिया था. 

जो रूट के विकेट ने बदल दिया मैच
इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) को मुजीब ने बोल्ड कर अफगानिस्तान को एक ऐसी सफलता दिलाई जिसने मैच में अफगानिस्तान के लिए उम्मीद जगा दी. जिस गेंद पर रूट बोल्ड आउट हुए, वह गेंद करिश्माई थी. मुजीब (Mujeeb Ur Rahman) की फुल लेंथ गेंद को बैकफुट पर खेलने के लिए जो रूट गए, लेकिन गेंद ने अपना कमाल दिखाया और सीधे स्टंप में जा घुसी. रूट मैच में केवल 11 रन ही  बना सके, जिस समय रूट आउट हुए उस समय इंग्लैंड का स्कोर 33 रन था. रूट दूसरे विकेट के तौर पर आउट हुए. 

नवीन उल हक ने किया करिश्मा
दिल्ली की पिच पर तेज गेंदबाज नवीन उल हक (Naveen-ul-Haq) ने एक ऐसी गेंद फेंकी जिसने शायद मैच अफगानिस्तान को जीता दिया था. दरअसल, नवीन ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर  (Jos Buttler) ने इनस्विंगर गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई, यह गेंद ऐसी खतरनाक थी कि कोई भी दिग्गज बल्लेबाज खेलता तो शायद आउट हो सकता था. बटल मैच में केवल 9 रन ही बना सके. बता दें कि नवीन की उस कमाल की गेंद की तारीफ पूरा सोशल मीडिया कर रहा है. 

राशिद ने लिविंग्सटोन (Liam Livingstone) को फंसाया
बटलर के आउट होने के बाद राशिद खान ने अपना करिश्मा दिखाया और लिविंगस्टोन को LBW आउट कर इंग्लैंड को लगभग मैच से बाहर कर दिया. लिविंग्स्टोन भी केवल 10 रन ही बना सके. हालांकि लिविंग्स्टोन ने DRS लेने का फैसला किया था, लेकिन बल्लेबाज विकेट के सामने पकड़े गए और LBW आउट हुए. राशिद ने जब लिविंग्स्टोन को आउट किया तो उस समय इंग्लैंड का स्कोर 20.4 ओवर में केवल 117 रन था. 

मुजीब ने हैरी ब्रूक को भेजा पवेलियन

इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक जमकर खेल रहे थे, एक समय ऐसा लगने लगा था कि मैच को ब्रूक बचा ले जाएंगे. लेकिन करिश्माई स्पिनर हैरी ब्रूक ने अपना जलवा दिखाया और 35वें ओवर में ब्रूक को इकराम के हाथों कैच आउट कराकर इंग्लैंड के लिए मैच लगभग खत्म कर दिया. ब्रूक 61 गेंद पर 66 रन बनाकर आउट हुए. मैच में मुजीब की घूमती हुई गेंदों ने इंग्लिश बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. यही काऱण रहा कि उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर 3 विकेट लिए और इंग्लैंड को हराने में अहम भूमिका निभाई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Champions Trophy: "जय शाह की कही गई बातों को..." पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर बासित अली ने बीसीसीआई सचिव पर साधा निशाना
World Cup 2023 में सबसे बड़ा उलटफेर! अफगानिस्तान के आगे विश्व चैंपियन इंग्लैंड हुई ढेर, ऐसे पलटा मैच का पूरा समीकरण
Shubman Gill record Becomes 1st Indian Captain To Win 4 T20Is In A Series Abroad IND vs ZIM
Next Article
Shubman Gill : जो रोहित और कोहली कप्तान रहते नहीं कर पाए उसे गिल ने कर दिखाया, ऐसा करने वाले भारत के इकलौते कप्तान बने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;