भारत को हराने के लिए द.अफ्रीका को थोड़ी 'ज्यादा' मशक्कत करनी पड़ सकती है...

भारत को हराने के लिए द.अफ्रीका को थोड़ी 'ज्यादा' मशक्कत करनी पड़ सकती है...

मकसद सिर्फ़ अभ्यास का था लेकिन द.अफ्रीका जिस तरीके से इंडिया-ए टीम से अभ्यास मैच में हारा उससे भारत के फैंस को यकीन हो चला है कि टी20 मुकाबलों में जीत भारत की ही होगी।

1) शानदार रिकॉर्ड - टी20 में द.अफ्रीका के खिलाफ़ भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है, दोनों के बीच अभी तक 8 टी20 मैच खेले गए हैं जिसमें 6 में भारत ने बाज़ी मारी है। भारत में पहली बार दोनों टीमें टी20 मैच में टकराएंगी
 विश्व कप में दोनों टीमें आमने सामने 5 बार आई हैं लेकिन 4 बार भारत के हाथों प्रोटियाज़ को हार का सामना करना पड़ा है।

2) चोकर्स का टैग -  द.अफ्रीका पर सालों से चोकर्स का टैग लगा हुआ है और कई बार मौक़ा मिलने पर भी टीम इसे ग़लत साबित नहीं कर पाई है। भारत के खिलाड़ी भी द.अफ्रीका पर दबाव बनाकर उनकी इसी कमज़ोरी का फ़ायदा उठाना चाहते हैं।

3) लाजवाब भारतीय बल्लेबाज़ी - जिस टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, एमएस धोनी औ सुरेश रैना जैसे बल्लेबाज़ हों उस टीम के लिए सबसे छोटे फॉर्मेट में कामयाबी हासिल करना कोई बड़ी बात नहीं। इन तमाम लोगों को टी20 का किंग माना जाता है और अपने दिन हर कोई मैच विनर है।

4) हालात से तालमेल - भारत की स्पिन लेती विकटों से निपटने के लिए खास कला की ज़रुरत होती है. द.अफ्रीका के बल्लेबाज़ उछाल भरी पिचों पर पले-बड़े होते हैं  और ऐसे में इन धीमी और स्पिन लेती विकटों पर खेलना उनके लिए हमेशा मुश्किल होता है।  वहीं भारत के खिलाड़ी तो ऐसे हालातों के चैंपियन हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5) स्पिन फैक्टर : भारत की टीम में हरभजन, अश्विन और अमित मिश्रा जैसे स्पिन गेंदबाज़ हैं जो इन पिचों पर अपनी फिरकी का जाल बिछाना जानते हैं। द.अफ्रीका की टीम में तीन स्पिन गेंदबाज़ तो हैं लेकिन उन्हें भारत में खेलने का अनुभव नहीं है। इकलौते इमरान ताहिर हैं जो भारतीय बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं लेकिन उनका फॉर्म भी कुछ ठीक नहीं चल रहा।