विज्ञापन
Story ProgressBack

Team India Head Coach: धोनी के गुरु "द्रोण" के बारे में जानें सबकुछ

Stephen Fleming Team India New Coach, क्या स्टीफन फ्लेमिंग होंगे टीम इंडिया के नए हेड कोच, लेकिन इसको लेकर अभी...

Team India Head Coach: धोनी के गुरु "द्रोण" के बारे में जानें सबकुछ
Team India का कौन होगा अगला कोच

Team India Head Coach: बीसीसीआई (BCCI) टीम इंडिया के नए कोच की तैयारी में हैं. इसके लिए बीसीसीआई ने आवेदन मंगाने शुरू कर दिए हैं. बता दें कि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यकाम टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup)  के बाद समाप्त हो जाएगा. ऐसे में बीसीसीआई ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय  टीम के लिए नए मुख्य कोच की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी. बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, फ्लेमिंग (Stephen Fleming) जो 2009 से सीएसके (CSK) के मुख्य कोच पर कार्यरत हैं, उन्हें द्रविड़ की जगह लेने के लिए उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है. फ्लेमिंग के टीम मैनेजमेंट कौशल, सकारात्मक माहौल बनाकर खिलाड़ियों में से सर्वश्रेष्ठ निकालने की क्षमता और सीएसके में उनकी प्रभावशाली सफलता दर को देखते हुए बीसीसीआई उन्हें भारत का अगला कोच बनते हुए देखना चाहता है.

य़े भी पढ़े-  बनेंगे इंडिया के कोच? धोनी संग चेन्नै को चमका दिया, कहानी क्रिकेट के सबसे चतुर कप्तान रहे फ्लेमिंग की

 साल 2009 में सीएसके का मुख्य कोच बनने के बाद से फ्लेमिंग दुनिया भर में मशहूर टी20 लीग में कोच पद कप कार्यरत रहे हैं.  उन्होंने 4 साल तक बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स को कोचिंग दी. चेन्नई स्थित फ्रेंचाइजी के अलावा, वह SA T20 लीग में जॉबर्ग सुपर किंग्स और मेजर लीग क्रिकेट में टेक्सास सुपर किंग्स के मुख्य कोच भी रहे, ये दोनों CSK की सहयोगी फ्रेंचाइजी है. इसके अलावा द हंड्रेड में साउदर्न ब्रेव के मुख्य कोच की भी भूमिका फ्लेमिंग ने निभा रखी है. पूर्व कीवी कप्तान के इस जुलाई में काफी व्यस्त रहने की संभावना है. दरअसल, एमएलसी और द हंड्रेड टूर्नामेंट एक साथ होने हैं. 

खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालने के लिए जाने जाते हैं. 

अपने खेलने के दिनों में फ्लेमिंग एक बेहतीन बल्लेबाज के अलावा न्यूजीलैंड टीम के चतुर कप्तान भी थे. क्रिकेट से अलग होने के बाद फ्लेमिंग ने सीएसके की कोचिंग कर टीम को धोनी के साथ मिलकर 5 बार खिताब दिलाने का काम किया. फ्लेमिंग  लीग में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कोच हैं और उन्होंने आईपीएल के अलावा सीएसके को दो चैंपियंस लीग ट्रॉफी भी दिलाई है. इसके अलावा, वह खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराने में भी कामयाब रहे हैं, जिसका ताजा उदाहरण शिवम दुबे हैं. फ्लेमिंग को उनके नेतृत्व रणनीतिकार  के लिए भी जाना जाता है, जिससे कई भारतीय घरेलू खिलाड़ियों को फायदा हुआ है.

भारतीय खिलाड़ी भी पसंद करते हैं फ्लेमिंग को

भारत के सीनियर खिलाड़ी भी ऐसे मजबूत तकनीकी ज्ञान वाले कोच को पसंद करते हैं, क्योंकि इससे अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को मदद मिलती है, जिनसे अगले तीन सालों में टीम का मुख्य हिस्सा बनने की उम्मीद है.अगर बीसीसीआई फ्लेमिंग को लुभाने में सफल नहीं हो पाती है तो यह देखना दिलचस्प होगा कि फिर कौन कोच होगा. इंग्लैंड, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका ने लाल गेंद और सफेद गेंद क्रिकेट के बीच अपनी कोचिंग भूमिकाओं को अलग कर रखा है लेकिन इसके बाद भी बीसीसीआई तीनों फॉर्मेट में एक ही कोच की रणनीति पर आगे बढ़ रहा है. बता दें कि भारत के पास टेस्ट और सीमित ओवरों के प्रारूप के लिए खिलाड़ियों के दो अलग-अलग सेट नहीं हैं.

भारतीय  क्रिकेट कल्चर से वाकिफ, शांत स्वभाव के व्यक्ति

फ्लेमिंग काफी समय से सीएसके के कोच हैं. इन 17 साल में फ्लेमिंग ने इंडियन क्रिकेट कल्चर को करीब से समझा है. उन्हें पता है कि भारतीय खिलाड़ियों से कैसे बात करनी है और उनके साथ पॉजिटिव रहकर कैसे उनसे अच्छा परफॉर्मेंस निकालना है. फ्लेमिंग भी धोनी की ही तरह शांत रहकर टीम के लिए मेहनत करते हैं और उसमें सफल भी रहते हैं. क्रिकेट के बेहतरीन जानकार भी हैं. फ्लेमिंग को लीडरशिप प्रोग्राम के लिए भी जाना जाता है. खिलाड़ियों पर भरोसा कर उन्हें काफी मोटिवेट भी करते हैं. 

भारत के कोच से क्या है उम्मीद

# कोच एक विश्व स्तरीय क्रिकेट टीम विकसित करने के लिए जिम्मेदार होगा जो सभी परिस्थितियों और प्रारूपों में निरंतर सफलता टीम को दिला पाए, और खेल के प्रति अपने दृष्टिकोण से क्रिकेटरों और हितधारकों की वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करें.

# खेल के तीनों प्रारूपों में भारत की टीम के प्रदर्शन और मैनेजमेंट की समग्र जिम्मेदारी मुख्य कोच की होगी.

# मुख्य कोच विशेषज्ञ प्रशिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की एक टीम का नेतृत्व करेगा और उनकी भूमिकाओं, प्रदर्शन और चल रहे विकास को परिभाषित करने के लिए जिम्मेदार होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Champions Trophy: "जय शाह की कही गई बातों को..." पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर बासित अली ने बीसीसीआई सचिव पर साधा निशाना
Team India Head Coach: धोनी के गुरु "द्रोण" के बारे में जानें सबकुछ
Shubman Gill record Becomes 1st Indian Captain To Win 4 T20Is In A Series Abroad IND vs ZIM
Next Article
Shubman Gill : जो रोहित और कोहली कप्तान रहते नहीं कर पाए उसे गिल ने कर दिखाया, ऐसा करने वाले भारत के इकलौते कप्तान बने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;