आखिर विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर से क्यों कहा, आपके पास ज़रूरी योग्यता नहीं

आखिर विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर से क्यों कहा, आपके पास ज़रूरी योग्यता नहीं

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली (फाइल फोटो)

क्रिकेट की दुनिया रिटायर हो चुके 'मास्टर ब्लास्टर' सचिन तेंदुलकर के भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के नाम लिखे एक ट्वीट और उस पर विराट के जवाब ने न सिर्फ सचिन के करोड़ों प्रशंसकों को सकते में डाल दिया, बल्कि विराट के प्रति गुस्से को भड़का दिया।

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर सचिन ने लिखा था, "हैलो, विराट कोहली, मैं खेलना चाहता हूं...!", जिसके जवाब में विराट ने लिखा, "मैं आश्वस्त नहीं कि आपके पास आवश्यक योग्यता है, सचिन पाजी..." अब हम नहीं जानते कि यह 'मज़ाक' था, या सचमुच विराट का यही इरादा था, लेकिन इसके जवाब में भारतीय प्रशंसकों के जो ट्वीट आए, उनमें से कुछ असमंजस दिखा रहे थे, तो कुछ उत्साह से भरे हुए थे। कुछ ट्वीट सचिन के समर्थन में बोले, कुछ ने विराट को कोसा। कुछ ने खुशी ज़ाहिर की, तो कुछ ने निराशा जताई...
 


वैसे, नवंबर, 2013 में क्रिकेट से रिटायर होने के बाद भी उन्होंने खुद को खेलों की दुनिया में किसी न किसी तरह व्यस्त रखा है। वह इंडियन सुपर लीग में केरल ब्लास्टर्स फुटबॉल टीम के सह-मालिक हैं, और इसके अलावा भी उन्हें कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में दर्शक की तरह पहुंचे हुए देखा गया है।

दिलचस्प तथ्य यह है कि विराट कोहली ने भी इसी हफ्ते इंटरनेशनल टेनिस प्रीमियर लीग (आईपीटीएल) में दुबई की यूएई रॉयल्स की टीम में हिस्सेदारी खरीदी है, और इस टीम में स्विटज़रलैंड के टेनिस खिलाड़ी और 17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर भी हैं।

यह तथ्य जगज़ाहिर है कि सचिन का टेनिस प्रेम बहुत पुराना है। वह बचपन में टेनिस खिलाड़ी ही बनना चाहते थे, और इतना ही नहीं, उनके आदर्श भी जान मैकनरो थे। वैसे भी सचिन और फेडरर एक-दूसरे को काफी अच्छी तरह जानते हैं, और तेंदुलकर विम्बल्डन में लगातार जाते हैं, और हर बार फेडरर से उनकी मुलाकात ज़रूर होती है। दरअसल, दोनों ही खिलाड़ी एक-दूसरे के बहुत बड़े प्रशसक हैं।

सो, क्या सचिन के इस ट्वीट का अर्थ यह है कि वह अपने चहेते खिलाड़ी के साथ इस टीम यूएई रॉयल्स में खेलना चाहते हैं...? अगर ऐसा है तो यह फेडरर और सचिन के करोड़ों प्रशंसकों के लिए ऐसा मौका होगा, जो सदियों में दोबारा नहीं मिलने वाला।

वैसे, यह भी हो सकता है कि इस ट्वीट का मास्टर्स चैम्पियन्स लीग से कुछ लेना-देना हो, जो फरवरी, 2016 में दुबई में होने जा रही है, और इस टी-20 टूर्नामेंट में वेस्ट इंडीज़ के ब्रायन लारा, पाकिस्तान के वसीम अकरम, ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस के अलावा सचिन भी खेलेंगे, और दर्शकों को एक बार फिर मौका मिलेगा कि वह सचिन को मैदान में खेलते हुए देखें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक संभावना यह भी है कि इस 'विवाद' के पीछे की खास वजह सिर्फ मार्केटिंग और प्रचार हो... खैर, असल वजह कुछ भी हो, लेकिन इतना तो तय है कि सचिन और विराट के बीच कुछ न कुछ ज़रूर चल रहा है...