Asia Cup 2023 पाकिस्तान में क्यों नहीं हो सकता? 'हाइब्रिड मॉडल' भी फ्लॉप, जानें 5 बड़े कारण

Asia Cup 2023 की मेज़बानी जब से पाकिस्तान को मिली है तब से ही रोज़ाना इसे लेकर कोई ना कोई विवाद हो ही जाता है. ऐसे में रिपोर्ट्स ये हैं कि एशिया कप की मेज़बानी अब पाकिस्तान से छिन सकती है और टूर्नामेंट श्रीलंका में आयोजित हो सकता है. 'हाइब्रिड मॉडल' भी फ्लॉप होता दिखाई दे रहा है.

Asia Cup 2023 पाकिस्तान में क्यों नहीं हो सकता? 'हाइब्रिड मॉडल' भी फ्लॉप, जानें 5 बड़े कारण

Asia Cup 2023 पाकिस्तान या फिर 'हाइब्रिड मॉडल' में क्यों नहीं हो सकता? जानें 5 बड़े कारण

नई दिल्ली:

Asia Cup 2023: एशियन क्रिकेट कॉन्सिल (ACC) ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए सोमवार को एशिया कप को देश से बाहर ले जाने का फैसला किया है, ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के ‘हाइब्रिड मॉडल' पर टूर्नामेंट की मेजबानी करने के प्रस्ताव को सदस्य देशों ने खारिज कर दिया. कारण ये बताए जा रहे हैं कि सितंबर के महीने में यूएई में गर्मी और उमस ज़्यादा होती है. ऐसे में खिलाड़ियों के लिए ऐसी स्थिति में खेलना पॉसिबल नहीं होगा.  इस लिहाज़ से श्रीलंका छह देशों के इस टूर्नामेंट की मेज़बानी करने के मामले में सबसे आगे है. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस अनदेखी के बाद पाकिस्तान 2 से 17 सितंबर तक होने वाले टूर्नामेंट में भाग लेगा या नहीं.पीसीबी ने हालांकि अभी भी उम्मीदें नहीं छोड़ी हैं. मंगलवार को इस मामले पर फिर चर्चा हो सकती है और पीसीबी को उम्मीद है कि सदस्य देशों का विचार बदल सकता है. 

जानें एशिया कप के पाकिस्तान से बाहर जाने के 5 बड़े कारण

1. बजट बन रहा बड़ी समस्या
एशिया कप के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने से इंकार करने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड को ‘हाइब्रिड मॉडल' का प्रसताव रखना पड़ा. जिसमें भारत अपने मैच यूएई में खेले जबकि पाकिस्तान अपने मैचों की मेज़बानी घरेलू धरती पर करेगा.एशिया कप में भारत समेत 6 देश हिस्सा लेते हैं. जिनमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और हांगकॉग या यूएई जैसी टीमें हिस्सा शामिल हैं. इस पर एसीसी ने हमेशा कहा है कि ‘हाइब्रिड मॉडल' को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार नहीं किया जा सकता और इसके लिए बजट भी पास नहीं हो सकता है.'' उन्होंने कहा, ‘‘ यह सिर्फ पाकिस्तान की मेजबानी के बारे में नहीं है.


2.कैसे बनेगा एशिया कप का शेड्यूल?
पाकिस्तान ने भारत के मैचों के अलावा सभी मुकाबलों के लिए पाकिस्तान के कराची या लाहौर का विकल्प दिया था.ऐसे में पाकिस्तान भारत के अलावा एशिया कप में हिस्सा लेने वाली बाकी टीमों के साथ तो अपने देश में ही मुकाबले खेलेगा और भारत के साथ मैच खेलने के लिए पाक समेत सभी टीमों को पाकिस्तान से बाहर ट्रैवल करना पड़ेगा. इस लिहाज़ से टूर्नामेंट का शेड्यूल कैसे बनाया जाएगा. ये भी बड़ा मुद्दा है. पाकिस्तान अपने मैच पाकिस्तान में खेलता है तो उसके अलावा बाकी टीमों को कभी पाकिस्तान और कभी पाकिस्तान से बाहर जाना पड़ेगा. जोकि टीमों के लिए समस्या खड़ी कर सकता है. ये कारण भी एशिया कप को पाकिस्तान से बाहर आयोजित कराने की एक बड़ी वजह बन रहा है. 

3.पाकिस्तान ने खुद कर दी ये बड़ी गलती
इसके अलावा पाकिस्तान ने हाल ही में देश में सुरक्षा इंतज़ामों की बढ़ती लागत को देखते हुए पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के मैचों को यूएई में कराने का फैसला किया था. और उसके इस फैसले ने एशिया कप मेज़बानी के खिलाफ आग में घी डालने का काम किया है. समस्या ये है कि एशिया कप 2023 के टीवी और डीजिटल राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास है. ऐसे में ब्रॉडकास्टर भी दो देशों में अलग-अलग ब्रॉडकास्टिंग टीम नहीं भेजना चाहेंगे. श्रीलंका इस रेस में आगे इसलिए है क्योंकि यूएई की तरह श्रीलंका में भी दो शहरों के बीच यात्रा के लिए विमान की ज़रूरत नहीं है. आप चाहे कोलंबो में खेलें या गॉल या कैंडी में , ये शहर एक दूसरे के करीब हैं.'' अब एशिया कप की मेज़बानी किसी और देश को देने के लिए एसीसी अध्यक्ष जय शाह को इस निर्णय को आधिकारिक बनाने के लिए कार्यकारी समिति की बैठक बुलानी होगी.

4. ब्रॉडकास्टर्स क्यों झेलें करोंड़ों का नुकसान
इन परिस्थितियों में ये देखना होगा कि पाकिस्तान एशिया कप में भाग लेगा या नहीं.पाकिस्तान अगर एशिया कप में भाग नहीं लेता है तो सीधे तौर पर भारत और पाकिस्तान के लाखों करोड़ों फैंस के लिए भी ये एक बड़ा झटका होगा. साथ ही ब्रॉडकास्टर्स, जिन्होंने भारत और पाकिस्तान के दो लीग और अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो फाइनल के लिए भी लाखों डॉलर ख़र्च किए हैं. इस कंडीशन में कोई भी अपने लाखों डॉलर का नुकसान नहीं चाहेगा. 

5.वनडे विश्व कप 2023 पर भी पड़ सकता है असर
एशिया कप के पाकिस्तान से बाहर जाने की सूरत में पाक क्रिकेट बोर्ड अपनी टीम को भारत में होने वाले विश्व कप के लिए भारत भेजेगा या नहीं, ये देखना भी काफी दिलचस्प रहेगा. मीडिया रिपोर्टर्स में ये कहा जा रहै है कि‘‘ अगर पाकिस्तान विश्व कप के अपने मैच भारत से बाहर खेलने के लिए कहता है तो आईसीसी इसके लिए सहमत नहीं होगा.अब देखते हैं कि पीसीबी क्या फैसला करता है.

--- ये भी पढ़ें ---

* "IPL 2023: शिखर धवन ने लगाया ख़ास ‘अर्धशतक', कोहली-वॉर्नर के बाद ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी
* Asia Cup 2023: पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, अब श्रीलंका में हो सकता है टूर्नामेंट का आयोजन - रिपोर्ट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com