विज्ञापन

IND vs ENG Semi Final: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तो ये टीम पहुंचेगी फाइनल में, ICC ने बनाया है ये नियम

IND vs ENG Guyana Weather Forecast: अगर सारी कोशिशों के बाद भी मैच नहीं होता पाता है और अंतत: अंपायर्स को मैच रद्द करने का फैसला लेना पड़ता है तो ऐसी सूरत में इसका फायदा भारतीय टीम को होगा और वो बिना खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी.

IND vs ENG Semi Final: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तो ये टीम पहुंचेगी फाइनल में, ICC ने बनाया है ये नियम
IND vs ENG Weather Updates: टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से है

T20 World Cup 2024 Semi final, India vs England: भारतीय क्रिकेट टीम 27 जून को आज गुयाना में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के मुकाबले में उतरेगी तो रोहित शर्मा एंड कंपनी की कोशिश जीत के साथ फाइनल में जगह बनाने की होगी. भारतीय टीम पहले ग्रुप स्टेज में और उसके बाद सुपर-8 में अजेय रही थी. टीम इंडिया सुपर-8 के लिए ग्रुप 1 में थी और उसने अपने तीनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. दूसरी तरफ इंग्लैंड है, जिससे भले ही सुपर-8 में जगह बनाने के लिए दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना पड़ा था, उसने सुपर-8 में दो मैच जीते और मौजूदा टी20 विश्व कप में पहुंचने वाली पहली टीम बनी. ऐसे में जब दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी को रोमांच की सारी हदें पारी होने की उम्मीद होगी. हालांकि, फैंस के मजे पर बारिश पानी फेर सकती है क्योंकि मैच के दौरान बारिश की संभावना जताई गई है.

मैच के दौरान बारिश की संभावना (India vs England Weather Report Guyana)

AccuWeather के अनुसार, भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG Semi Final) के बीच होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले की शुरुआत से पहले बारिश की संभावना है. यह मुकाबला स्थानिय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होना है और उससे पहले गुयाना में बारिश की संभावना जताई गई है. जबकि पूरे मैच के दौरान स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक (भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से सुबह 3:30 बजे तक) बारिश की 35 से 68 प्रतिशत संभावना बनी हुई है. इसके अलावा मैच के दौरान बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया गया है.

मैच के लिए नहीं है कोई रिजर्व डे

अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में एक दूसरे से भिड़ेंगे. इस मुकाबले के लिए रिजर्व-डे रखा गया है. लेकिन इसके बाद होने वाले मुकाबले के लिए कोई रिजर्व-डे नहीं रखा गया है. ऐसी सूरत में अगर 27 जून को मैच बारिश के चलते नहीं हो पाता है तो मुकाबले को रद्द कर दिया जाएगा. हालांकि, आईसीसी ने इस मुकाबले के लिए 250 अतिरिक्त मिनट रखे हैं. ऐसे में मैच का आयोजन करने के लिए पूरा समय होगा. मैच अधिकारियों की कोशिश होगी कि मैच करवाया जाए. बता दें, ग्रुप स्टेज और लीग चरण के मैचों के लिए जरुरी था कि मैच के परिणाम के लिए कम से कम 5-5 ओवर दोनों टीमें खेलें, लेकिन  इस मुकाबले के लिए नियमों में बदलाव हुआ है और परिणाम के लिए जरुरी है कि कम से कम 10 ओवर दोनों टीमें खेलें.

क्या होगा अगर मैच रद्द हुआ तो

बता दें, अगर सारी कोशिशों के बाद भी मैच नहीं होता पाता है और अंतत: अंपायर्स को मैच रद्द करने का फैसला लेना पड़ता है तो ऐसी सूरत में इसका फायदा भारतीय टीम को होगा और वो बिना खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी. भारतीय टीम सुपर-8 ग्रुप -1 में टॉप पर रही थी, जबकि इंग्लैंड सुपर-8 ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर रही थी. आईसीसी के नियम के अनुसार, अगर सेमीफाइनल रद्द होता है तो सुपर-8 में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी.

सुपर-8 में ऐसा था दोनों टीमों का प्रदर्शन

भारत ने लीग स्टेज में चार में से तीन मैच जीते थे, जबकि एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था. टीम इंडिया सुपर-8 के लिए ग्रुप में 1 में थी. भारतीय टीम ने सुपर-8 के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को 47 रनों से हराया था, इसके बाद टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 50 और ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराया था. दूसरी तरफ इंग्लैंड ने ग्रुप स्टेज में चार में से दो मैच जीते थे, जबकि स्कटॉलैंड के खिलाफ लीग स्टेज का उसका पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था और लीग स्टेज के दूसरे मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 36 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड ने इसके बाद सुपर-8 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 विकेट से जीत दर्ज की थी, जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, वहीं अमेरिका के खिलाफ उसने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड सुपर-8 के लिए ग्रुप-2 में थी और वह अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही थी.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद इंजमाम उल हक़ ने टीम इंडिया पर लगाया बड़ा आरोप, मच गया बवाल

यह भी पढ़ें: क्रिकेट को नई राह दिखाने वाले DLS के डकवर्थ का हुआ निधन, जिस दिन ली आखिरी सांसे, उस दिन भी नियम का हुआ इस्तेमाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IPL 2025: महेंद्र सिंह धोनी को होगा जबरदस्त नुकसान, आईपीएल के इस नियम के चलते करोड़ो की सैलरी हो जाएगी कम
IND vs ENG Semi Final: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तो ये टीम पहुंचेगी फाइनल में, ICC ने बनाया है ये नियम
Rishabh Pant played shot for SIX off a fast bowler  Virat Kohli's reaction viral cannot believe IND vs BAN 1st Test
Next Article
Rishabh Pant viral video: पंत के करिश्माई छक्के को देख विराट कोहली का माथा ठनका, रिएक्शन ने मचाई धूम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com