बर्थडे विशेष : इस पाकिस्तानी ने तोड़ा है ब्रैडमैन, सचिन, द्रविड़, पॉन्टिंग का रिकॉर्ड, रास आती हैं भारतीय पिचें...

बर्थडे विशेष : इस पाकिस्तानी ने तोड़ा है ब्रैडमैन, सचिन, द्रविड़, पॉन्टिंग का रिकॉर्ड, रास आती हैं भारतीय पिचें...

यूनुस खान ने भारतीय धरती पर 768 रन बनाए हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

क्रिकेट में जब कोई टीम संकट में होती है, तो उसके लिए जो बल्लेबाज अक्सर टीम को उससे उबारता है या अपना विकेट आसानी से नहीं देता हम उसे अलग-अलग नाम से संबोधित करते हैं. जैसे द वॉल, मिस्टर डिपेंडेबल, संकटमोचक आदि-आदि. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़, वर्तमान में विराट कोहली, दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला, इंग्लैंड के जो रूट को कुछ ऐसी ही संज्ञा दी जाती है. ऐसे ही पाकिस्तानी टीम में भी एक 'द वॉल' है, जिसने उम्रदराज होते हुए भी टेस्ट क्रिकेट में धूम मचा रखी है और टीम इंडिया की 'द वॉल' राहुल द्रविड़ को भी एक मामले में पीछे छोड़ दिया है. इतना ही नहीं उसने सचिन तेंदुलकर और रिकी पॉन्टिंग से भी आगे कदम बढ़ा दिए हैं और उन्हें भारतीय विकेट भी खासे रास आते हैं. हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज यूनुस खान की, जिनका मंगलवार (29 नवंबर, 1977) को जन्मदिन है. आइए जानते हैं कि यूनुस ने किन मामलों में भारतीय दिग्गजों से आगे हैं....

भारत की 'द वॉल' से निकले आगे
39 साल के हो चुके यूनुस खान का बल्ला अब भी गरज रहा है. जहां 35 साल के बाद ज्यादातर क्रिकेटरसंन्यास ले लेत हैं या उनका प्रदर्शन गिरने लगता है, वहीं यूनुस का जवाब नहीं. तभी तो यूनुस 35 की उम्र के बाद अधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 35 की उम्र के बाद 13 टेस्ट शतक लगाए हैं, जबकि टीम इंडिया की दीवार रहे पूर्व कप्तान और खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने 35 के बाद 12 शतक लगाए थे.

दोहरे शतक में सचिन-पॉन्टिंग को पछाड़ा
यूनुस खान ने 108वें ही टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक जड़ दिया है. इस मामले में वह सचिन तेंदुलकर और रिकी पॉन्टिंग से आगे निकल गए हैं. सचिन ने जहां 6 दोहरे शतक के लिए 200 टेस्ट खेले, वहीं पॉन्टिंग ने 168 टेस्ट में 6 दोहरे शतक जड़े थे.

ब्रैडमैन से भी आगे
यूनुस खान ने अपने टेस्ट करियर में लगातार 30 बार 90 प्लस के स्कोर को शतक में बदला है, जो किसी भी बल्लेबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इस मामले में वह महानतम सर डोनाल्ड ब्रैडमैन से आगे हैं. ब्रैडमैन ने ऐसा 29 बार लगातार किया था. यूनुस खान अंतिम बार 2001 में ऑकलैंड टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 90 के पार आउट हुए थे.

वर्तमान विदेशी बल्लेबाजों में भारत में तीसरे टॉप स्कोरर
यूनुस खान ने 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बाद वनडे और टी-20 से संन्यास ले लिया था और अपना ध्यान पूरी तरह से टेस्ट क्रिकेट पर केंद्रित कर लिया. वैसे तो पाकिस्तानी टीम दोनों देशों के बीच बिगड़े हुए रिश्तों के कारण लंबे समय से भारत में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेली है और वह इसके लिए समय-समय पर मांग करती रहती है, लेकिन पिछले दौरों के दौरान इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने भारत में ढेर रन बनाए हैं और भारतीय धरती सबसे अधिक रन बनाने वाले वर्तमान विदेशी बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं. यूनुस खान (Younis Khan) ने भारत में अब तक 6 टेस्ट खेले हैं और 3 शतक ठोके हैं. उनके बल्ले से भारत में 768 रन निकले हैं.  भारत के खिलाफ अब तक उन्होंने कुल 9 टेस्ट मैचों में 1321 रन बनाए हैं,  जिनमें 5 शतक और 4 फिफ्टी भी शामिल हैं.

पाक के लिए सबसे अधिक टेस्ट रन
यूनुस खान ने पाकिस्तान के लिए 112 टेस्ट मैचों में 9,679 रन बनाए हैं. उनका औसत 52.51 का है. वह 9000 से अधिक रन बनाने वाले पहले और इकलौते पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं. उनके बल्ले से 33 शतक और 31 फिफ्टी निकली हैं. उनका बेस्ट स्कोर 313 रन है.

पाक की ओर से तिहरे शतक वाले तीसरे बल्लेबाज
यूनुस खान पाकिस्तानी क्रिकेट जगत के ऐसे तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया है. पाक की ओर से इंजमाम उल हक ने तिहरा शतक लगाते हुए 320 रन की सबसे बड़ी पारी खेली थी.

33 शतक, स्टीव वॉ पीछे छूटे
यूनुस खान के शतकों की संख्या 33 हो गई है, जो उन्हें वर्ल्ड में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वा से आगे खड़ा करती है. वॉ ने 32 टेस्ट शतक जमाए थे. 33 टेस्ट शतक के मामले में वह वर्ल्ड में 9वें स्थान पर हैं, जिसमें भारत के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com