जो कारनामा शुबमन गिल ने कर डाला, वह सचिन तेंदुलकर भी कभी नहीं कर सके

जो कारनामा शुबमन गिल ने कर डाला, वह सचिन तेंदुलकर भी कभी नहीं कर सके

Shubman Gill: शुबमन गिल की फाइल फोटो

खास बातें

  • भारत ए के लिए शुबमन गिल ने बनाए नाबाद 204 रन
  • गिल ने खेलीं 248 गेंद, 19 चौके, 2 छक्के
  • हनुमा विहारी के साथ मिलकर जोड़े 315 रन
ताडोबा:

पिछले दिनों विंडीज दौरे के लिए घोषित तीन टीमों में से एक में भी जगह न मिलने के कारण दिग्गजों की सहानुभूति बटोरने वाले युवा बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill) ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को बहुत ही करारा जवाब दिया है. शुबमन गिल  (Shuman Gill makes record) के नाबाद दोहरे शतक से भारत ए ने विंडीज ए (India A vs West Indies A Test) के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे अनॉफिशियल टेस्ट के तीसरे दिन (India A vs West Indies A Test) वीरवार को अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 365 रन बनाकर घोषित दी. बहरहाल, इस पारी से शुबमन गिल (Shubman Gill creates History) ने वह कारनामा कर दिखाया, जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में  न सचिन तेंदुलकर ही कर सके और न ही विराट कोहली. 

यह भी पढ़ें:  ऐसा क्रिस गेल के 20 साल के करियर में पहली बार हुआ, प्रशंसक निराश 

शुबमन गिल ने तीसरे दिन 248 गेंदों पर खेली नाबाद 204 रन की पारी खेलकर सेलेक्टरों को यह मैसेज दे दिया कि अब उन्हें भारतीय टीम से ज्यादा दूर नहीं रखा जा सकता. शुबमन गिल (Shumban Gill) ने अपनी पारी में 19 चौके और दो छक्के लगाए और इस दोहरे शतक से उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान अब्बास अली बेग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 


यह भी पढ़ें:  हाशिम अमला का यह 'धार्मिक समर्पण' हमेशा अपने आप में मिसाल बना रहेगा

बता दे कि शुबमन गिल विदेशी धरती पर किसी प्रथम श्रेणी मुकाबले में दोहरा शतक जड़ने वाले भारत के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए हैं. वास्तव में यह कारनामा सचिन तेंदुलकर 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने के बावजूद नहीं कर सके. शुबमन गिल ने 19 साल और 334 दिन की उम्र में यह कारनामा किया.हां, यह जरूर है कि गिल से पहले यह रिकॉर्ड भारतीय पूर्व कप्तान अब्बास अली बेग के नाम पर था. बेग ने 20 साल 79 दिन की उम्र में साल 1959 में ऑक्सफोर्ड युनीवर्सिटी के लिए खेलते हुए ऑक्सफोर्ड में ही फ्री फॉरेस्टर्स के खिलाफ नाबाद 221 रन बनाए थे.

VIDEO:  धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के व िचार सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

निश्चित ही इस पारी से शुबमन गिल ने सौरव गांगुल की उस आलोचना को सही साबित किया है, जो उन्होंने विंडीज दौरे के लिए घोषित तीन टीमों के बाद की थी. शुबमन ने अपनी इस पारी से चयनकर्ताओं पर अब बहुत ही ज्यादा दबाव बना दिया है.