वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड : जैसन होल्डर का एक शतक, जिसने इतिहास बना दिया


वेस्टइंडीज़ के जैसन होल्डर ने एंटीगुआ टेस्ट में शानदार शतक बनाकर इंग्लैंड को जीत हासिल करने से रोक दिया। टेस्ट की चौथी पारी में जीत के लिए 438 रनों के सामने वेस्टइंडीज़ के 6 विकेट 189 रन पर गिर गए थे। लेकिन 23 साल की उम्र में अपने करियर का चौथा टेस्ट खेल रहे होल्डर के इरादे एकदम अलग थे।

वर्ल्ड कप के दौरान वनडे टीम के कप्तान बनाए गए होल्डर ने टेस्ट कप्तान दिनेश रामदीन के साथ सातवें विकेट के लिए 105 रन जोड़े। रामदीन जब आउट हुए तब भी 18 ओवर का खेल बाकी था। लेकिन होल्डर ने अपने करियर का पहला शतक बनाते हुए दिन का खेल निकाल दिया। उन्होंने 15 चौकों की मदद से नॉटआउट 103 रन बनाए और इंग्लैंड की टीम जीत से दूर रह गई।

होल्डर ने अपने इस शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट में वो इतिहास बना दिया, जो इससे पहले केवल दो बार बना है। एंटीगुआ टेस्ट की प्रत्येक पारी में एक-एक शतक बना। इंग्लैंड की पहली पारी में इयन बेल ने 143 रन बनाए, जबकि दूसरी पारी में गैरी बैलेंस ने 122 रन बनाए। जबकि वेस्टइंडीज़ की ओर से जर्मेन ब्लैकवुड ने नॉटआउट 112 रन बनाए, वहीं दूसरी पारी में जैसन होल्ड ने नाबाद 103 रन ठोके।

इससे पहले टेस्ट इतिहास 1953 में लॉर्ड्स में खेले गए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट में ऐसा देखने को मिला था। इसके अलावा 1989 में भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच बारबेडॉस टेस्ट की चार पारियों में एक-एक शतक देखने को मिला था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किसी टेस्ट की चौथी पारी में आठवें नंबर के बल्लेबाज़ के तौर पर होल्डर शतक बनाने वाले टेस्ट इतिहास के महज चौथे बल्लेबाज़ हैं। उनसे पहले भारत के अजीत अगरकर ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा दिखाया था। इसके बाद न्यूज़ीलैंड के डेनिएल विट्टोरी ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ और इंग्लैंड के मैट प्रयार ने 2013 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ यह कारनामा दिखाया था।