वानखेड़े टीम इंडिया के लिए लकी, लेकिन भारत का पलड़ा कितना भारी?

वानखेड़े टीम इंडिया के लिए लकी, लेकिन भारत का पलड़ा कितना भारी?

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मौजूदा वनडे सीरीज का अंतिम और निर्णायक वनडे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैदान टीम इंडिया और धोनी के लिए लकी रहा है। यह वही मैदान है जहां धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीतने का करिश्मा दिखाया था।

भारत ने इस मैदान में अब तक 16 मैच खेले हैं, इसमें टीम 10 मैच जीतने में कामयाब रही है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान में टीम इंडिया ने 3 मैच खेले हैं और तीनों मैच भारत ने जीते हैं।

इस लिहाज से देखें तो आंकड़े धोनी के पक्ष में हैं। पिच से स्पिनरों को ज़्यादा मदद मिलने की उम्मीद है, लेकिन शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाज़ों को भी फायदा मिलेगा। इस लिहाज से टॉस की भूमिका भी अहम होगी, हालांकि इस मैदान पर पहले और बाद में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम के लिए बराबरी का मौका होगा।

इस मैदान पर अब तक 19 मैच खेले गए हैं, 10 में पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को जीत मिली है तो 9 में बाद में खेलने वाली टीम जीती है। यानी इस मुक़ाबले में पहले खेलने वाली टीम की तुलना में बाद में खेलने वाली टीम भी जीत की उतनी ही दावेदार होगी।

वैसे टीम इंडिया अगर ये मुक़ाबला जीत लेती है तो चार साल के बाद दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज़ जीतेगी।

वैसे वनडे कप्तान एमएस धोनी के लिए वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाने वाला मुक़ाबला बेहद अहम होगा। इसी सीरीज में धोनी ये देख चुके हैं एक हार के बाद उनकी कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं। टीम में उनकी जगह पर भी सवाल पूछे जाने लगे हैं हालांकि धोनी ने इसका बखूबी जबाव दे दिया है, लेकिन वनडे सीरीज़ हारकर वे एक बार फिर आलोचकों को कोई मौका नहीं देना चाहेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे में धोनी इस मुक़ाबले के लिए अपनी हर तरकीब अपनाना चाहेंगे वहीं दूसरी ओर एबी डिविलियर्स की कप्तानी में मेहमान टीम टेस्ट सीरीज़ से पहले अपना मनोबल बढ़ाना चाहेगी, लिहाजा दर्शकों को एक रोमांचक मुक़ाबला देखने को मिल सकता है।