आईपीएल-8 : सहवाग आज भी क्रिस गेल पर भारी

वीरेंद्र सहवाग इन दिनों टीम इंडिया से बाहर हैं। आईपीएल-8 में बुधवार को उनकी टीम दिल्ली के खिलाफ अपना मुक़ाबला भी हार गई, लेकिन इसी मैच के दौरान सहवाग ने दिखाया कि उनका जलवा कम नहीं हुआ है।

दिल्ली के खिलाफ सहवाग ने 41 गेंदों पर 47 रन बनाए। सहवाग यहां धीमे जरूर थे, लेकिन इस पारी के दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज़ के तूफ़ानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ दिया।

सहवाग ने अपनी इस पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। इसके साथ ही आईपीएल में उनकी बाउंड्री की संख्या 438 हो गई है। सहवाग के बल्ले से 332 चौके और 106 छक्के निकले हैं, जबकि क्रिस गेल की झोली में 200 छक्के और 232 चौके मिलाकर कुल 432 बाउंड्री हैं। हालांकि यहां ये देखना भी महत्वपूर्ण होगा कि सहवाग ने 99 मैचों में 438 बाउंड्री लगाई हैं, जबकि क्रिस गेल ने महज 70 मैचों में 432 बाउंड्री लगाने का कारनामा दिखाया है।

बहरहाल, आईपीएल के दौरान एक और पहलू ऐसा है, जिसमें सहवाग क्रिस गेल पर बीस साबित हो रहे हैं। आईपीएल में अब तक सहवाग ने 99 मैचों में 2712 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 156 से ज्यादा की रही है। मतलब दिल्ली के खिलाफ भले वे धीमे दिखे हों, लेकिन आईपीएल में कुल 650 रन से ज्यादा बनाने वाले बल्लेबाज़ों में सहवाग का स्ट्राइक रेट सबसे बेहतरीन है।

तूफानी बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर क्रिस गेल यहां भी 154 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ ठीक सहवाग के पीछे हैं।
दिल्ली के खिलाफ सहवाग ने एक और उपलब्धि हासिल की, उन्होंने टी-20 क्रिकेट में अपने 4000 रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वे सातवें भारतीय और कुल मिलाकर 25वें बल्लेबाज़ हैं। जाहिर है सहवाग आईपीएल में भले सुर्खियां नहीं बना पा रहे हों, लेकिन उनके बल्ले का ठाठ बना हुआ है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com