T20I में विराट कोहली द्वारा खेली गई टॉप 5 बेस्ट पारियां, जिसने मैच का पासा ही पलट कर रख दिया

विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी-20 इंटरनेशनल में 3000 रन पूरे कर लिए, दुनिया में वो ऐसा करने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं. इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए दूसरे टी-20 में कोहली ने नाबाद 73 रन की पारी खेली, अपनी पारी के दौरान उन्होंने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया

T20I में विराट कोहली द्वारा खेली गई टॉप 5 बेस्ट पारियां, जिसने मैच का पासा ही पलट कर रख दिया

विराट कोहली 3000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने

खास बातें

  • टी-20 इंटरनेशनल में 3 हजार रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज
  • विराट कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल में जमाया 26वां अर्धशतक
  • भारत ने दूसरे टी-20 में 7 विकेट से इंग्लैंड को हराया

विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी-20 इंटरनेशनल में 3000 रन पूरे कर लिए, दुनिया में वो ऐसा करने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं. इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए दूसरे टी-20 में कोहली ने नाबाद 73 रन की पारी खेली, अपनी पारी के दौरान उन्होंने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया. टी-20 इंटरनेशनल में कोहली ने अबतक 26 अर्धशतक जमा दिए हैं. अबतक कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल में 87 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 81 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए इस खास मुकाम को हासिल किया. अपने 3000 रन के अबतक के करियर में कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल में कई ऐसी पारियां खेली है जिसने फैन्स और क्रिकेट पंडितों को हैरान किया है. ऐसे में जानते हैं उनके 5 बेस्ट पारियों ( Virat Kohli 5 best innings in Twenty20 Internationals) के बारे में.

Ind vs Eng: विराट को डिविलियर्स ने मैच से पहले दी थी ये सलाह, जिसके बाद किंग कोहली ने खेली तूफानी पारी

2016 टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 82 रन
साल 2016 में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप खेला गया. इसी टूर्नामेंट के दौरान मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में कोहली ने नाबाद 82 रन की पारी खेली थी जो उनके टी-20 इंटरनेशनल करियर की सर्वेश्रेष्ठ पारियों में से एक है. ऑस्ट्रेलिया के द्वारा दिए गए 161 रन के लक्ष्य के सामने भारतीय टीम की पारी लड़खड़ा गई थी, भारत के 3 विकेट केवल 49 रन पर गिर गए थे. ऑस्ट्रेलिया की टीम मैच को जीतने के लिए करीब थी लेकिन किंग कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से कंगारू के लिए जीत के रास्ते मुश्किल कर दिए. दूसरे छोर से भारत के विकेट गिरते चले गए लेकिन कोहली ने अंत कर बल्लेबाजी करने का फैसला कर लिया था. ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने कोहली जमकर बल्लेबाजी करते नजर आए और आखिर में भारत को जीत दिलाने में सफल रहे. इस मैच में कोहली ने 82 रन बनाए थे. अपनी पारी में उन्होंने 51 गेंद का का सामना किया और 9 चौके और 2 छक्के जमाए थे.

2014 टी-20 वर्ल्ड कप में कोहली ने 72 नाबाद रन बनाए, बनाम साउथ अफ्रीका 
2014 टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने नाबाद 72 रन बनाए थे और भारत को 5 गेंद शेष रहते मैच जीता दिया था. भारतीय टीम ढाका में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेल रही थी. साउथ अफ्रीका ने भारत को 173 रनों का टारगेट दिया था. साउथ अफ्रीकी गेंदबाजी आक्रमण के सामने कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी की और भारत को 5 गेंद शेष रहते मैच जीता दिया था. इस मैच में कोहली ने 44 गेंद का सामना किया था और साथ ही 5 चौके और 2 छक्के जमाए थे. इस मैच में विराट ने डेल स्टेन जैसे गेंदबाज की जमकर धुनाई की थी. यह पारी भी कोहली के टी-20 इंटरनेशनल करियर की सबसे यादगार पारी में से एक है.

IND vs ENG: विराट कोहली का धमाका, बनाया विश्व रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बने

पाकिस्तान के खिलाफ 55 नाबाद रन की पारी, टी-20 वर्ल्ड कप 2016
2016 टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ कोलकाता में खेले गए मैच में विराट कोहली ने 55 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. बारिश के कारण मैच 18-18 ओवर का किया गया था. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 18 ओवर में 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. भारत को जीत के लिए 119 रनों की दरकार थी. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय पारी एक बार फिर लड़खड़ा गई थी. भारत के शुरूआती 3 विकेट केवल 23 रन पर गिर गए थे. भारत के दिग्गज बल्लेबाज पवेलियन पहुंच चुके थे. रोहित, धवन और रैना आउट हो गए थे, भारतीय पारी पर काफी दवाब था. पाकिस्तान के गेंदबाज काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे. लेकिन यहां पर भी कोहली ने गजब अंदाज में बल्लेबाजी की और अपनी पारी के साथ-साथ भारतीय पारी को भी लगातार आगे बढ़ाते नजर आए थे. कोहली ने 14वें ओवर में मुश्किल भरे समय में मोहम्मद आमिर और 15वें ओवर में शाहिद अफरीदी को ओवर में खुलकर बल्लेबाजी की. दवाब भरे समय में खुद पर नियंत्रण रखते हुए कोहली ने लाजबाव शॉट खेलकर मैच का पासा ही पलट दिया. हालांकि धोनी ने विजयी रन बनाए लेकिन कोहली के द्वारा जमाए गए शॉट्स ने मैच को पूरी तरह से बदल कर रख दिया था. इस मैच में कोहली ने 37 गेंद पर 55 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 1 छक्का शामिल रहा था.

वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 94 रन की पारी, 2019
साल 2019 में विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में नाबाद 94 रन की पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के जमाए थे. टी-20 इंटरनेशनल में कोहली का यह उच्चतम स्कोर है. इस पारी के दौरान कोहली ने शुरूआत में धीमी बल्लेबाजी की थी लेकिन 15वें ओवर के बाद उन्होंने विराट रूप अपनाया और तेज गति से रन बनाने लगे. इसी दौरान कोहली ने कई ऐसे कमाल के शॉट खेले जिसे देखकर फैन्स और क्रिकेट पंडित भी हैरान रह गए थे. वेस्टइंडीज ने भारत को 208 रन का लक्ष्य दिया था, ऐसे में कोहली ने रन चेस करते हुए 50 गेंद पर 94 रन की पारी खेली, अपनी पारी में किंग कोहली ने 6 चौके और 6 छक्के जमाए. केएल राहुल ने भी इस मैच में 62 रन की पारी खेली थी. भारत यह मैच 8 गेंद रहते 6 विकेट से जीतने में सफल रहा था.

Ind vs Eng 2nd T20I: डेब्यू मैच में ईशान किशन ने मचाया तहलका, तूफानी अर्धशतक जमाकर बनाया रिकॉर्ड


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 90 रन की पारी, 2016
2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टी20 में कोहली ने 90 रन की विस्फोटक पारी खेली थी. अपनी पारी में कोहली ने 55 गेंद का सामना किया था, जिसमें 9 चौके और 2 छक्के जमए थे. कोहली की विस्फोटक पारी ने मैच को एकतरफा कर दिया था. कोहली के 90 रन की पारी के दम पर भारत ने पहले खेलते हुए 3 विकेट पर 188 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलियाई टीम इतने बड़े लक्ष्य के दवाब से बाहर नहीं निकल पाई, भारतीय टीम यह मैच 37 रन से जीतने में सफल रही थी. इस मैच में विराट के बल्ले से निकले शॉट ने फैन्स का खूब मनोरंजन किया था. यह कोहली की सबसे बेहतरीन पारी में से एक है. खास बात ये है कि इस पारी में कोहलीने ब्रफ्रिक अंदाज में बल्लेबाजी की थी. जिसे देखने में फैन्स को खूब मजा आया था. यूं तो कोहली ने कई ऐसी पारियां खेली है जिसे बेस्ट कहा जा सकता है लेकिन उनके द्वारा खेली गई यह पारियां यकीनन उन्हें विश्व क्रिकेट का सबसे विराट बल्लेबाज बनाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.