विराट कोहली भी गावस्कर, कपिल, विश्वनाथ, उमरीगर, लक्ष्मण की तरह 50वें टेस्ट में नया रिकॉर्ड बनाने से चूके...

विराट कोहली भी गावस्कर, कपिल, विश्वनाथ, उमरीगर, लक्ष्मण की तरह 50वें टेस्ट में नया रिकॉर्ड बनाने से चूके...

विराट कोहली ने पहली पारी में 167 रन बनाए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विराट कोहली ने टेस्ट मैचों में अब तक 14 शतक लगा दिए हैं
  • टीम इंडिया के 6 बल्लेबाजों ने अपने 50वें टेस्ट में शतक जड़ा है
  • कप्तान के रूप में शतक के मामले में वह सचिन की बराबरी पर हैं
नई दिल्ली:

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली सीरीज दर सीरीज और टेस्ट मैच दर टेस्ट मैच नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं. चाहे वह शतकों का रिकॉर्ड हो या साझेदारी का या फिर रनों का पहाड़ खड़ा करने का. कहीं न कहीं उनका नाम आपको मिल ही जाएगा. कहा भी जा रहा है कि वही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो सचिन तेंदुलकर के खास रिकॉर्डों को तोड़ने की क्षमता रखते हैं और वह ऐसा कर भी रहे हैं. विशाखापटनम टेस्ट में करियर का 50वां टेस्ट खेलते हुए वह एक अनूठे रिकॉर्ड की दहलीज तक पहुंच गए थे, लेकिन दूसरी पारी में 81 रन पर ही आउट हो गए और इससे चूक गए. अपने 50वें टेस्ट में टेस्ट क्रिकेट के उस्ताद महान सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ, पाली उमरीगर, वीवीएस लक्ष्मण, कपिल देव भी किसी एक पारी में शतक लगाने के बावजूद इसे हासिल नहीं कर पाए थे. आइए जानते हैं कि विराट कोहली किस रिकॉर्ड से चूक गए...

ऐसा नहीं है कि 50वां टेस्ट क्रिकेट विराट कोहली से पहले किसी भारतीय खिलाड़ी के लिए खास नहीं रहा है. विराट से पहले 5 ऐसे भारतीय बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने इस रिकॉर्ड की दिशा में कदम बढ़ा दिए थे, लेकिन वह भी विराट की ही तरह इससे चूक गए. विराट कोहली टीम इंडिया के ऐसा पहला बल्लेबाज बनने से रह गए, जिसने 50वें टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया हो. विराट ने विशाखापटनम टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 167 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 81 रन पर ही आउट हो गए. इस तरह उन्हें मायूस होना पड़ा...

विराट से पहले 5 भारतीय केवल एक ही पारी में लगा पाए शतक
विराट कोहली से पहले पांच भारतीय बल्लेबाज ऐसे रहे, जो अपने 50वें टेस्ट की किसी एक पारी में ही शतक लगा पाए थे. इनमें पाली उमरीगर (112), गुंडप्पा विश्वनाथ (124, 31), सुनील गावस्कर (13, 221), कपिल देव (13, 100*) और वीवीएस लक्ष्मण (178 रन) शामिल हैं.

बतौर कप्तान शतकों का रिकॉर्ड
कप्तान कोहली ने कप्तान के रूप में शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है. उन्होंने कप्तान के तौर पर अब तक 7 शतक लगा दिए हैं, जबकि सचिन के नाम भी 7 शतक ही हैं. कोहली फिलहाल मो. अजहरुद्दीन (9 शतक) और सुनील गावस्कर (11 शतक) से पीछे हैं.

विराट के 5 मैच, 6 फिफ्टी
वाइजैग को विराट कोहली का पसंदीदा मैदान कहना गलत नहीं होगा. 50वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने पहले दिन शानदार बल्लेबाजी की और राजकोट में हिटविकेट होने की निराशा को पीछे छोड़ते हुए 14वां टेस्ट शतक लगाया था, वहीं दूसरी पारी में भी फिफ्टी बनाई. कोहली ने यहां सभी प्रारूपों को मिलाकर 5 मैच खेल लिए हैं और सभी में फिफ्टी लगाने में कामयाब रहे हैं.

बना सकते हैं दोहरे शतक की अनूठी हैट्रिक
विराट कोहली वाइजैग टेस्ट में शुक्रवार को 167 रन पर आउट होकर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाने से चूक गए थे. वे इस समय जैसी लंबी पारियां खेल रहे हैं, उसके लिहाज से प्रशंसकों को उम्‍मीद थी कि टीम इंडिया के टेस्‍ट कप्‍तान दोहरा शतक जरूर बनाएंगे. विराट कोहली ने पिछली दो सीरीज में हर में एक दोहरा शतक लगाया है. हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिहाज से वह ऐसा अब भी कर सकते हैं. विराट की पिछली दोनों शतकीय पारियां, दोहरे शतक के रूप में थीं. विराट ने वर्ष 2016 में अब तक तीन शतक (विशाखापटनम के शतक को मिलाकर) बनाए हैं, इसमें से पिछले दो शतक में 200 का आंकड़ा छूने में सफल रहे हैं.

14 साल बाद तीसरी शतकीय साझेदारी
विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने विशाखापटनम में पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 2002 के बाद से भारत की तरफ से तीसरे विकेट के लिए पहली शतकीय साझेदारी (226) करके रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने तीसरे विकेट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में 150 रनों की साझेदारी की थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com