क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बाद अब महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने भी विराट कोहली को चुना अपनी ड्रीम टीम का कप्तान...

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बाद अब महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने भी विराट कोहली को चुना अपनी ड्रीम टीम का कप्तान...

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीती है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 18 टेस्ट जीते हैं
  • इस साल विराट कोहली ने टेस्ट मैचों में 1200 से अधिक रन बनाए हैं
  • विराट कोहली की टीम ने हाल ही में इंग्लैंड को 8 साल बाद हराया है
नई दिल्ली:

आईसीसी ने भले ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अपनी टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2016 की अपनी ड्रीम टीम में उन्हें न केवल जगह दी, बल्कि कप्तानी भी सौंप दी थी. अब ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने भी विराट कोहली के प्रदर्शन को सम्मान देते हुए उन्हें साल की अपनी ड्रीम टेस्ट टीम में न केवल शामिल किया है, बल्कि इसका कप्तान भी चुना है. मैक्ग्रा ने गुरुवार को अपनी 'टेस्ट टीम ऑफ ईयर' की घोषणा की.

विराट कोहली के अलावा भारतीय खिलाड़ियों में आर अश्विन मैक्ग्रा को प्रभावित करने में सफल रहे. उन्होंने अपनी 12 सदस्यीय इस ड्रीम टीम में अश्विन को भी चुना है. मैक्ग्रा ने डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क के रूप में तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को शामिल किया है, जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टेस्ट टीम में वॉर्नर को जगह नहीं दी थी. इंग्लैंड के जो रूट, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ भी मैक्ग्रा की टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं. न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के कप्तान केन विलियमसन, पाकिस्तान के यासिर शाह और दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा को भी मैक्ग्रा की टेस्ट टीम में जगह मिली है.

आंकड़ों के आधार पर नहीं किया चयन : मैक्ग्रा
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की आधिकारिक वेबसाइट पर गुरुवार को मैक्ग्रा के हवाले से कहा गया है, "मैंने इस टीम का चयन सिर्फ आंकड़ों के आधार पर नहीं किया है. आंकड़े जरूरी हैं लेकिन यह आपके व्यवहार पर बहुत हद तक निर्भर करता है. आप किस तरह खुद को मैच में बनाए रखते हैं और इसका मैच पर कितना प्रभाव पड़ता है, यह बात मायने रखती है."

उन्होंने कहा, "मेरे लिए आंकड़ों से ज्यादा यह बात मायने रखती है. लेकिन अगर आपके पास दोनों हैं तो आपके पास पूर्ण खिलाड़ी है, पूर्ण टीम है और मैं इस टीम के साथ खुश हूं."

ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के खिलाफ चार टेस्‍ट मैच की सीरीज के लिए फरवरी में भारत आएगी. ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने हाल ही में प्रतिद्वंद्वी कप्‍तान विराट कोहली के खिलाफ एक खास योजना का खुलासा करते हुए कहा था कि वह इस पर कुछ काम करना चाहते हैं.

आईसीसी की वनडे टीम के बने थे कप्तान, टेस्ट में नहीं मिली जगह
विराट कोहली को हाल ही में आईसीसी की वनडे टीम का कप्तान चुना गया था, लेकिन टेस्ट टीम में जगह नहीं दी थी. वह पूरे साल शानदार फॉर्म में रहे और खेल के हर प्रारूप में रन बनाते रहे. कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम ने इस साल 12 टेस्ट मैच खेले जिनमें से नौ में जीत हासिल की, जबकि तीन ड्रॉ रहे.

विराट कोहली का बल्ला साल भर लगभग हर फॉर्मेट में खूब बोला. उन्होंने इस साल टेस्ट में 1,215 रन बनाए, जिसमें चार शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. इन चार शतकों में से वह तीन को दोहरे शतक में बदलने में कामयाब रहे, वहीं अश्विन ने इस साल भारत की जीत में बल्ले और गेंद दोनों से अहम भूमिका निभाई. वह इस साल 12 टेस्ट मैचों में 72 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की साल की बेस्ट टीम इस प्रकार रही थी :
विराट कोहली (कप्तान)- भारत, अजहर अली (पाकिस्तान), जो रूट (इंग्लैंड), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), जॉनी बेयररस्टॉ (इंग्लैंड), क्विटन डि कॉक (दक्षिण अफ्रीका), आर अश्विन (भारत), रंगना हेराथ ( श्रीलंका), मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया), कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका) और स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया).

आईसीसी की टेस्ट टीम इस प्रकार रही-
एलिस्टर कुक (कप्तान), डेविड वॉर्नर, केन विलियम्सन, जो रूट, एडम वोजेस, जॉनी बेयरस्टॉ (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, रंगना हेराथ, मिचेल स्टार्क, और डेल स्टेन.  स्टीव स्मिथ (बारहवें खिलाड़ी)
(इनपुट एजेंसी से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com