विज्ञापन
This Article is From Nov 12, 2016

राजकोट में विराट कोहली से हुई बड़ी चूक, रह गए हतप्रभ, लौटना पड़ा पैवेलियन, 14 साल में पहले भारतीय...

राजकोट में विराट कोहली से हुई बड़ी चूक, रह गए हतप्रभ, लौटना पड़ा पैवेलियन, 14 साल में पहले भारतीय...
राजकोट में थर्ड अंपायर के फैसले का इंतजार करते विराट कोहली (फोटो : BCCI)
नई दिल्ली: राजकोट टेस्ट में टीम इंडिया के लिए पहले दिन से ही सबकुछ ठीक नही चल रहा. पहले दिन 4 कैच छूटने का इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने जमकर फायदा उठाया और पहली पारी में 3 शतकों के सहारे 537 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. हालांकि बल्लेबाजी से टीम इंडिया ने उसको अच्छा जवाब दिया. चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय तीसरे दिन शतक लगाकर मजबूती दी और जब लग रहा था कि टीम इंडिया अच्छी पोजिशन में पहुंच रही है, तभी दिन की अंतिम 4 गेंदों में 2 विकेट (मुरली विजय और अमित मिश्रा) खो दिए. चौथे दिन कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे से कमाल की उम्मीद थी, लेकिन दोनों ने निराश किया. विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ ऐसा कुछ हो गया, जो अब तक उनके टेस्ट इंटरनेशनल करियर में नहीं हुआ था. इसके साथ ही वह भारत के ऐसे दूसरे कप्तान भी बन गए जो इस तरह पैवेलियन लौटे. उन्हें अपनी गलती का अहसास भी हुआ, लेकिन पैवेलियन लौटना पड़ा...

विराट कोहली टेस्ट ही नहीं वनडे में भी हिटविकेट हो चुके हैं. वह भी इंग्लैंड के ही खिलाफ. साल 2011 में वह इंग्लैंड के ही खिलाफ कार्डिफ में इस तरह से आउट हुए. इस तरह आउट होने वाले वह पहले भारतीय कप्तान भी नहीं हैं, उनसे पहले लाला अमरनाथ 1949 में हिटविकेट आउट हुए थे. हालांकि भारतीय टेस्ट इतिहास में 14 साल बाद कोई खिलाड़ी ऐसे आउट हुआ है. आइए जानते हैं कि आखिर विराट कोहली से कहां और कैसी चूक हो गई और उनसे पहले 2002 में कौन-सा भारतीय बल्लेबाज इस तरह आउट हुआ था...

सबसे पहले बात करते हैं विराट कोहली की गलती की. बात भारतीय पारी के 120 ओवर की है. इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने एक बार फिर स्पिनर आदिल राशिद को गेंद थामाई. अजिंक्य रहाणे के आउट हो जाने के बाद कोहली थोड़े दबाव में नजर आ रहे थे, क्योंकि भारतीय टीम इंग्लैंड से काफी पीछे चल रही थी. राशिद ने ओवर की तीसरी गेंद को शॉर्ट रखा और विराट कोहली ने मौका देख बैकफुट पर जाकर मिडविकेट का पास से पुल किया, लेकिन इस दौरान वह अपने पैरों पर नियंत्रण नहीं रख पाए.
 
शॉट खेलने के बाद विराट कोहली, विकेट की एक गिल्ली गिरी हुई दिख रही है (फोटो : BCCI)

खास बात यह कि वह स्पिनरों के खिलाफ बैकफुट जाकर खेलने में महारत रखते हैं, लेकिन इस बार वह नियंत्रण खो बैठे और जैसे ही उन्होंने शॉट पूरा किया उनका बायां पैर विकेटों पर जा लगा और एक गिल्ली गिर गई... उन्हें तुरंत ही अपनी गलती का अहसास हो गया, वह सिर नीचे किए हुए मायूस दिखे, लेकिन कुछ कन्फ्यूजन था... हालांकि इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ बिल्कुल आश्वस्त थे और साथियों के साथ जश्न मनाने लगे... अंपायर ने मामले को थर्ड अंपायर को भेजा.. वहां अंपायर रॉड टकर ने रीप्ले देखने के बाद कोहली का हिटविकेट (Virat Kohli Hit wicket) आउट दे दिया..
 
हिटविकेट आउट दिए जाने के बाद निराश होकर लौटते विराट कोहली (फोटो : BCCI)

भारत के दूसरे कप्तान, पिछले 14 साल में पहले भारतीय
ऐसा नहीं है कि हिटविकेट होने वाले विराट कोहली पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. उनसे पहले भी कई बल्लेबाज इस तरह से आउट हो चुके हैं. साल 2002 में सेंट जॉन्स, वेस्टइंडीज में टीम इंडिया के महान टेस्ट खिलाड़ियों में से एक वीवीएस लक्ष्मण को हिट विकेट होकर पैवेलियन लौटना पड़ा था. कोहली और लक्ष्मण को मिलाकर 22 भारतीय बल्लेबाज हिटविकेट हो चुके हैं. इसके अलवा कोहली भारत के दूसरे ऐसे कप्तान हैं जो हिटविकेट हुए हैं. उनसे पहले लाला अमरनाथ भारत के पहले कप्तान थे जो 1949 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हिटविकेट हुए थे.
 
लक्ष्मण ने टेस्ट क्रिकेट में कई शानदार पारियां खेली हैं (फाइल फोटो)

राजकोट टेस्ट में विराट कोहली के आउट हो जाने के बाद टीम इंडिया गंभीर संकट में घिर गई है. अब उसे संभलकर खेलना होगा. कोहली ने रहाणे के साथ 30 रन, जबकि आर अश्विन के साथ 12 रन जोड़े.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
राजकोट में विराट कोहली से हुई बड़ी चूक, रह गए हतप्रभ, लौटना पड़ा पैवेलियन, 14 साल में पहले भारतीय...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com