टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली की क्रिकेट के बाद की ज़िंदगी की प्लानिंग

नई दिल्‍ली : टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने अपनी ज़िंदगी (क्रिकेट के बाद) की प्लानिंग करनी शुरू कर दी है। विराट क़रीब 90 करोड़ रुपये जिम बिज़नेस में निवेश करने जा रहे है।

एक इंग्लिश अख़बार के मुताबिक कोहली के बिज़नेस पार्टनर सत्या सिन्हा ने इस पर खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि कंपनी आने वाले समय में 190 करोड़ का निवेश कर 75 शहरों में जिम और फ़िटनेस सेंटर खोलने का प्लान बना रही है। विराट 25 अप्रैल को इसका आधिकारिक तौर पर ऐलान करेंगे।

विराट इससे पहले इंडियन सुपर लीग फ़ुटबॉल में एफ़सी गोवा की टीम में कुछ शेयर ख़रीद चुके हैं। टीम में विराट का शेयर क़रीब एक करोड़ रुपये का है।

विराट ने अपने दोस्त और मैनेजर बंटी सजदे के साथ मिलकर गोवा की टीम में साझेदारी ख़रीदी है। टीम के लॉन्च पर टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान ने कहा था कि वो क्रिकेट के बाद फ़ुटबॉल से सबसे ज़्यादा प्यार करते हैं। साथ ही कोहली ने साफ़ शब्दों में ज़ाहिर कर दिया कि वो हमेशा क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं इस वजह से क्रिकेट के बाद अपनी ज़िंदगी प्लान कर रहे हैं। इस साल के अंत तक विराट अपने नाम की पर्फ्यूम रेंज भी लेकर आ रहे हैं।

कुछ दिन पहले ही युवराज सिंह ने अपनी संस्था 'यूवीकैन' के ज़रिए 'व्योमो' नाम की कंपनी में निवेश किया है। व्योमो एक मोबाइल ऐप है जिसके द्वारा लोग अपनी मनपसंद ब्यूटी सर्विस चुन सकते हैं। युवराज ने कहा कि वो ब्यूटी प्रोफेशन में काम कर रहे लोगों को मदद करने के लिए कंपनी में निवेश कर रहे हैं।

वैसे इन दोनों खिलाड़ियों से पहले टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने बिज़नेस पार्टर अरुण पांडे के साथ मिलकर स्पोर्ट्सफ़िट नाम से कई शहरों में जिम खोल चुके है। धोनी की योजना इस नाम को 300 शहरों में ले जाने की है। जिम के अलावा ब्रैंड-7 नाम से धोनी की पर्फ्यूम रेंज पहले ही बाज़ार में मौजूद है। ये हर कोई जानता है कि माही को बाइक्स से काफ़ी लगाव है। अपने इस प्यार को धोनी ने बिज़नेस का हिस्सा बनाते हुए दक्षिण के सुपरस्टार नागार्जुन के साथ मिलकर बाइक रेसिंग टीम ख़रीदी है। मोटरस्पोर्ट्स के आलावा टीम इंडिया के कप्तान की हिस्सेदारी हॉकी की रांची टीम और फ़ुटबॉल की चेन्नई टीम में भी है।

टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर ख़ान ने भी जिम और फ़िटनेस के क्षेत्र में कदम रखा है। पिछले साल ज़हीर ने मुंबई में प्रो-स्पोर्ट्स नाम से फ़िटनेस ट्रेनिंग सेंटर खोला है। ज़हीर की योजना इस साल के अंत तक अपने ट्रेनिंग सेंटर का दायरा छोटे शहरों तक ले जाने की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज़ाहिर है क्रिकेट के बदलते स्वरूप ने क्रिकेटरों को भी बदल दिया है। तभी इस तरह की प्लानिंग के ज़रिए ये खिलाड़ी अपने भविष्य को नया रूप देना जान गए हैं।