विज्ञापन
This Article is From Nov 21, 2016

INDvsENG : विराट कोहली के लिए इसलिए बेहद खास बन गया उनका 50वां ऐतिहासिक टेस्ट...

INDvsENG : विराट कोहली के लिए इसलिए बेहद खास बन गया उनका 50वां ऐतिहासिक टेस्ट...
विराट कोहली ने विशाखापटनम टेस्ट में पहली पारी में 167 रन बनाए थे (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जिस अंदाज में जीत दर्ज की और विराट कोहली ने खुद और टीम से जिस तरह का प्रदर्शन कराया, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है. विराट कोहली की कप्तानी की खासियत ही यही है कि वह टीम के साथियों के सामने उदाहरण प्रस्तुत करते हुए नेतृत्व करते हैं. यह उनके करियर का 50वां टेस्ट मैच भी था. जाहिर है अपने मैचों की फिफ्टी को खास बनाने की उनकी इच्छा रही होगी और उन्होंने कुछ ऐसा ही किया. उन्होंने राजकोट से सबक लेते हुए प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया और अपने पसंदीदा लेग स्पिनर अमित मिश्रा को बाहर बिठाकर एक और ऑफ स्पिनर जयंत यादव को शामिल कर लिया.

आमतौर प्लेइंग इलेवन में एक ही तरह के दो स्पिनर रखने को सही नहीं माना जाता, लेकिन उन्होंने लीक से हटकर फैसला लिया. इसके साथ ही ओपनर गौतम गंभीर को भी बाहर कर दिया और भरोसेमंद लोकेश राहुल को वापस ले आए. हालांकि राहुल तो नहीं चले, लेकिन जयंत यादव ने उनके फैसले को सही साबित कर दिया. इस मैच में सिपनरों ने कुल 15 विकेट झटके, जिसमें जयंत के भी 4 विकेट शामिल हैं. जयंत ने बल्ले से भी कमाल किया और 35 व 27 रन का पारी खेली. विराट के लिए यह टेस्ट न केवल उनके फैसलों, बल्कि उपलब्धियों के लिहाज से भी खास रहा...

साल के दूसरे टॉप स्कोरर बन गए कोहली
कुछ मैचों को छोड़ दिया जाए, तो विराट कोहली का बल्ला लगभग सालबर बोला है. फिर चाहे वनडे क्रिकेट, टी-20 या टेस्ट. उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अब तक 34 मैच खेले हैं और 2277 रन बना लिए हैं. इस दौरान उनका औसत 84.33 का रहा है, जिसमें 6 शतक और 12 फिफ्टी शामिल हैं. कोहली से आगे वर्तमान में भारत से टेस्ट सीरीज खेल रही इंग्लैंड टीम के जो रूट हैं, जिन्हें उनके टक्कर का ही बल्लेबाज माना जाता है. रूट ने राजकोट टेस्ट में इसे साबित भी किया था. विशाखापटनम टेस्ट में भी उन्होंने फिफ्टी लगाई थी, लेकिन दूसरी पारी में 25 रन ही बना पाए, फिर भी उनका रिकॉर्ड विराट से कमतर नहीं है. रूट ने तीनों फॉर्मेट में 2285 रन बनाए हैं.

इस साल टेस्ट में कोहली ने जड़े दो दोहरे शतक
विराट कोहली ने विशाखापटनम टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ा है. इस साल उन्होंने 9 टेस्ट खेले हैं और उनमें अब तक 897 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 69 रहा है. खास बात यह कि उन्होंने करियर की दो डबल सेंचुरी भी इसी साल बनाई हैं. साल में उनके नाम अब तक दो डबल सेन्चुरी, दो सेंचुरी और एक फिफ्टी है.

बतौर कप्तान शतकों का रिकॉर्ड
कप्तान कोहली ने कप्तान के रूप में शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है. उन्होंने कप्तान के तौर पर अब तक 7 शतक लगा दिए हैं, जबकि सचिन के नाम भी 7 शतक ही हैं. कोहली फिलहाल मो. अजहरुद्दीन (9 शतक) और सुनील गावस्कर (11 शतक) से पीछे हैं.

50वें टेस्ट में भारत में एक टेस्ट में सर्वाधिक रन
विराट कोहली को दूसरे टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुना गया. वाइजैग में उन्होंने न केवल पहली पारी में शतक बनाया, बल्कि दूसरी पारी में भी शतक के करीब पहुंच गए थे. दूसरी पारी में उन्होंने करियर की 13वीं फिफ्टी बनाई. इस मैच की दोनों पारियों को मिलाकर विराट कोहली ने 248 रन बनाए, जो भारत में खेले किसी टेस्ट में उनके द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. हालांकि विदेशी मैदानों को मिलाकर उनका एक मैच का बेस्ट 256 रन (115, 141) है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में दिसबंर, 2014 में बनाया था.

84 साल में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी जीत
इंग्लैंड के साथ 84 साल के क्रिकेट इतिहास में भारतीय टीम ने उसे दूसरी बार इतने बड़े अंतर से हराया है. टीम इंडिया को सबसे बड़ी जीत जून 1986 में लीड्स में मिली थी, तब उसने इंग्लैंड को 279 रन से हराया था और अब विशाखापटनम में 246 रन से हराया है, जो विराट की कप्तानी और बल्लेबाजी से ही संभव हुआ है. भारत ने इंग्लैंड से पहला टेस्ट जून 1932 में लॉर्ड्स में खेला था, जिसे इंग्लैंड ने जीता था. अब तक दोनों टीमों के बीच 114 टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत दिसंबर 1961 में खेले गए कोलकाता टेस्ट में रही थी, जिसे उसने 187 रन से जीता था.

अपनी कप्तानी में इंग्लैंड पर 4 साल बाद जीत की जगाई आस
टीम इंडिया 2012 में एमएस धोनी की कप्तानी में अपने ही घर में सीरीज हार गई थी. नवंबर, 2012 में अहमदाबाद में खेले गए टेस्ट में भारत ने घर में इंग्लैंड को आखिरी बार 9 विकेट से हराया था.. इसके बाद इंग्लैंड में भी उसका बुरा हाल रहा था. हालांकि वहां उसने एक मैच जीता था, लेकिन सीरीज हार गई थी. अब 4 साल बाद विराट ने पुरानी हार को भुलाते हुए भारतीय धरती पर इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी टेस्ट जीत दिलाकर सीरीज जीत की आस जगा दी है.

अनूठे रिकॉर्ड से चूके विराट, बराबरी की
विराट ने विशाखापटनम टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 167 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 81 रन पर ही आउट हो गए. इस तरह दूसरी पारी में शतक से चूक गए. अन्यथा नया रिकॉर्ड बना लेते. विराट कोहली से पहले पांच भारतीय बल्लेबाज ऐसे रहे, जो अपने 50वें टेस्ट की किसी एक पारी में ही शतक लगा पाए थे. इनमें पाली उमरीगर (112), गुंडप्पा विश्वनाथ (124, 31), सुनील गावस्कर (13, 221), कपिल देव (13, 100*) और वीवीएस लक्ष्मण (178 रन) शामिल हैं.

विराट के 5 मैच, 6 फिफ्टी
वाइजैग को विराट कोहली का पसंदीदा मैदान कहना गलत नहीं होगा. 50वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने पहले दिन शानदार बल्लेबाजी की और राजकोट में हिटविकेट होने की निराशा को पीछे छोड़ते हुए 14वां टेस्ट शतक लगाया था, वहीं दूसरी पारी में भी फिफ्टी बनाई. कोहली ने यहां सभी प्रारूपों को मिलाकर 5 मैच खेल लिए हैं और सभी में फिफ्टी लगाने में कामयाब रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsENG : विराट कोहली के लिए इसलिए बेहद खास बन गया उनका 50वां ऐतिहासिक टेस्ट...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com