video: केएस भरत की चीते जैसी फुर्ती ने दिलायी धोनी की याद, करियर का पहला स्टंप हो रहा वायरल

India vs Australia 1st Test, Day 1: केएस भरत (ks bharat) ने टेस्ट के पहले दिन बहुत ही शानदार विकेटकीपिंग की, उनका स्टंप वायरल हो रहा है.

video: केएस भरत की चीते जैसी फुर्ती ने दिलायी धोनी की याद, करियर का पहला स्टंप हो रहा वायरल

India vs Australia 1st Test:

खास बातें

  • ...और देखते रह गए लबुशेन !
  • थोड़ा सा पैर बाहर...सन्न हो गए लुबेशन !
  • करियर का पहला स्टंप !
नई दिल्ली:

इसमें दो राय नहीं कि जब बात टेस्ट क्रिकेट की आती है, तो विशेषज्ञ कीपर के मायने बहुत ही बढ़ जाते हैं. यह सही है कि घरेलू क्रिकेट में ईशान किशन, संजू सैसमन सहित कई ऐसे विकेटकीपर हैं, जो लगातार सुर्खियों और होड़ में बने ही रहते हैं, लेकिन अगर यह कहा जाए कि आज की तारीख में केएस भरत से दूसरा बेहतर विकेटकीपर देश में नही ही है, तो यह गलत नहीं होगा. केएस भरत से पहले ऋद्धिमान साहा ने भी टेस्ट में बहुत ही शानदार कीपिंग कई मौकों पर की. और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुए पहले टेस्ट (India vs Australia 1st test) के पहले दिन ही केएस भरत ने अपने टेस्ट करियर का पहला स्टंप ऐसा किया कि लबुशेन ही नहीं, बल्कि देखने वालों की भी आंखें खुली की खुली रह गयीं. 

SPECIAL STORIES:

ऑस्ट्रेलियाई चैनल ने नागपुर पिच पर उठाया सवाल, तो वसीम जाफर ने दिया ऐसा मजेदार जवाब


क्या सुपर से ऊपर रिकॉर्ड है, ब्रेडमैन के बाद रोहित शर्मा केवल दूसरे बल्लेबाज

पहले दिन का खेल खत्म, गेंदबाजों के बाद रोहित ने दिखाया दम, भारत 77/1

दरअसल लुबेशन का थोड़ी खिंची हुई गेंद पर थोड़ा सा ही पैर बाहर निकलता था, लेकिन जिस त्वरित गति के साथ ही केएस भरत ने स्ंटप के पीछे गिल्लियां बिखर दीं, उससे तो बल्लेबाज के पैर चिपके के चिपके से रह गए. केएस भरत भी एमएस धोनी जैसी ही तकनीक को अमल में ला रहे हैं. यह एक खास तकनीक है, जो दुनिया में बहुत ही कम विकेटकीपर अपनाते हुए देखते गए हैं. 

धोनी करते क्या था कि स्पिन को किल करने के लिए हाथ लगभ न क बराबर ही पीछे की ओर खींचते थे. बेसिक कोचिंग में यही कह जाता है कि पहले स्पिन को किल करने के लिए हाथ पीछे ले जाओ और फिर गिल्लियां गिराओ. लेकिन धोनी और केएस भरत की तकनीक का फायदा यह है कि इससे कीपर को बेल्स गिराने के लिए कुछ माइक्रो सेकेंड अलग से मिल जाते हैं. होता यह है कि बल्लेबाज का पैर मामूली सा भी क्रीज से बार निकला, तो समझो वह गया काम से ! 

पहले ही दिन पूरी तरह से निगाहें जमा चुके लबुशेन जब अर्द्धशतक से सिर्फ एक ही रन दूर थे, तब जडेजा की गेंद पर भरत ने ऐसा ही स्टंप किया कि वह एकदम अवाक से रह गए, लेकिन पहला टेस्ट खेल रहे भरत की खुशी करियर का पहला शिकार करने के बाद देखने लायक थी. यह एक ऐसे स्तर की कीपिंग रही, जिसने कंगारू बल्लेबाजों के दिमाग की घंटी जरूर बजा दी होगी! भरत ने मैसेज  दे दिया कि सावधान! अगर जरा सा भी चूकोगे, तो  फिर जिंदा नहीं बचोगे! कुल मिलाकर भरत ने कीपिंग से फैंस का दिल जीत लिया है. उनकी स्टंपिंग का वीडियो वायरल हो रहा है और वह चौतरफा सराहे जा रहे हैं. 
 

फैंस को माही की याद आ रही है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केएस भरत की तकनीक को लेकर बातें हो रही हैं