INDvsWI: भारतीय गेंदबाजों के आगे वेस्टइंडीज ढेर, जीत के साथ बने कई रिकॉर्ड

INDvsWI: भारतीय गेंदबाजों के आगे वेस्टइंडीज ढेर, जीत के साथ बने कई रिकॉर्ड

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वेस्टइंडीज में टीम इंडिया ने पहली बार एक सीरीज में दो टेस्ट मैच जीते
  • भारत ने सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त हासिल की
  • इस जीत के साथ टीम इंडिया ने लगातार छह सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया
नई दिल्ली:

सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 237 से जीत लिया. इसके साथ ही भारत ने सीरीज पर कब्ज़ा भी कर जमा लिया है. टीम इंडिया के गेंदबाज़ों के सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज घुटने टेकते नज़र आए. सिर्फ डैरेन ब्रावो को छोड़कर वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाज़ों को नहीं खेल पाया. वेस्टइंडीज अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 108 पर ऑल आउट हो गई. वेस्टइंडीज की तरफ से डैरेन ब्रावो ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए.

टीम इंडिया की तरफ से सभी गेंदबाज़ों को विकेट मिले, लेकिन मोहम्मद शमी शानदार गेंदबाज़ी करते हुए वेस्टइंडीज के तीन विकेट लेने में कामयाब हुए. इशांत शर्मा और रविन्द्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले, जबकि भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला.

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए थे, जबकि वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी में सिर्फ 225 पर ऑल आउट हो गई थी. टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 217 रन पर घोषित कर दी और इस तरह वेस्टइंडीज के सामने 346 रन का लक्ष्य रखा.

इस जीत के साथ टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड कायम कर लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन को उनके शानदार प्रदर्शन की वजह से 'मैन ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड' मिला. दूसरे टेस्ट मैच में भी अश्विन को 'मैन ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड' मिला था. इसलिए यह कहा जा सकता है कि अश्विन के शानदार प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया यह सीरीज जीतने में कामयाब हई है.

68 साल के इतिहास में दोनों टीमों के बीच जो नहीं हुआ था वह आज हो गया. यह पहली बार हुआ जब टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के मैदानों पर एक सीरीज में दो टेस्ट मैच जीतने का गौरव हासिल किया. 1970-71 में टीम इंडिया पहली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती थी, फिर 2006 और 2011 में भारत ने वेस्टइंडीज का दौरा करते हुए दोनों बार 1-0 से सीरीज जीती. लेकिन आज भारत ने इतिहास रचते हुए वेस्टइंडीज के मैदान पर पहली बार एक टेस्ट सीरीज में दो टेस्ट मैच जीतने का गौरव हासिल किया. सिर्फ इतना ही नहीं भारत ने इस मैदान पर अपनी पहला जीत भी हासिल की. इससे पहले दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर सिर्फ एक मैच हुआ था जो ड्रॉ रहा था.

इस सीरीज जीत के साथ टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है और वह है लगातार छह सीरीज जीतने का रिकॉर्ड. दोनों टीमों के बीच जितनी भी टेस्ट सीरीज हुई हैं, उसमें से कोई भी टीम लगातार पांच से ज्यादा टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई थी, लेकिन आज टीम इंडिया ने कमाल करते हुए लगातार छह सीरीज जीतने का गौरव हासिल किया. इससे पहले 1948 से लेकर 1967 के बीच वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ लगातार पांच टेस्ट सीरीज जीती थीं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com