टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर कायम, गेंदबाजी में अश्विन टॉप पर बरकरार

टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर कायम, गेंदबाजी में अश्विन टॉप पर बरकरार

अश्विन ने 900 अंकों के साथ गेंदबाजी की सूची में अपना पहला पोजिशन कायम रखा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत टीम 115 अंकों के साथ टॉप पर
  • पाकिस्तान दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर
  • अश्विन ऑलराउंडरों की सूची में भी 451 अंक लेकर शीर्ष पर हैं
दुबई:

आईसीसी टेस्ट टीम और गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस रैंकिंग में भारत और इसके ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा है. भारत टीम तालिका में 115 अंक लेकर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (111) और ऑस्ट्रेलिया (108) से आगे शीर्ष पर है. इंग्लैंड की टीम चौथे स्थान पर है. उसके बाद दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे की टीमें हैं.

अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान दूसरे सबसे तेज 200 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने थे. उन्होंने 900 अंक से अपना पहला पोजिशन कायम रखा है. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (878) दूसरे और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (853) तीसरे स्थान पर हैं. अश्विन के स्पिन जोड़ीदार रविंद्र जडेजा 805 अंक के साथ सातवें स्थान पर हैं.

अश्विन ऑलराउंडरों की सूची में भी 451 अंक लेकर शीर्ष पर हैं. इस सूची में जडेजा 292 अंक के साथ पांचवें स्थान पर हैं. अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजों की सूची में 825 अंक लेकर शीर्ष रैंकिंग वाले भारतीय बल्लेबाज हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने एक-एक पायदान के फायदे से क्रमश: 14वां और 16वां स्थान हासिल किया.

बांग्लादेश के युवा स्पिनर मेहदी हसन अपनी टीम को इंग्लैंड पर पहली टेस्ट जीत दिलाने के बाद एमआरएफ टायर्स गेंदबाजों की रैंकिंग में 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बांग्लादेश ने इस जीत की बदौलत मीरपुर में 1-1 से सीरीज ड्रॉ कराई. मेहदी ने आठ महीने पहले इसी स्थल पर आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप 2016 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता था. उन्होंने मैच के दौरान 159 रन देकर 12 विकेट चटकाए थे, जिसकी बदौलत उन्होंने 28 पायदान की छलांग लगाई. इस ऑफ स्पिनर ने चटगांव में अपने पर्दापण में 138 रन देकर सात विकेट झटककर पिछले हफ्ते ही रैंकिंग में प्रवेश किया था.

बल्लेबाजों के लिए यह टेस्ट मुश्किल रहा. इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने एक पायदान के फायदे से 11वां स्थान हासिल किया, उन्होंने 14 और 59 रन की पारी खेली थी. बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 104 और 40 रन की पारी खेलकर चार पायदान की छलांग लगाई, जिससे वह 20वें स्थान पर पहुंच गए. शकिबुल हसन एक पायदान के फायदे से 27वें और इमरूल कायेस दो पायदान के फायदे से 53वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

वहीं इंग्लैंड के जो रूट शीर्ष तीन से बाहर हो गए. वह 56 और एक रन के स्कोर से दो पायदान खिसककर पांचवें स्थान पर हैं. बांग्लादेश ने मीरपुर में 108 रन की जीत से आठ रैंकिंग अंक हासिल किए. इसका मतलब उसके अब 65 अंक हैं और वह आठवीं रैंकिंग पर काबिज वेस्टइंडीज से महज दो अंक पीछे हैं. वहीं चौथी रैंकिंग की इंग्लैंड टीम ने तीन अंक गंवाए, जिससे उसके 105 अंक रह गए.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com