वर्ल्ड कप में नंबर 2 टीम इंडिया, लेकिन बल्लेबाज हैं नंबर 1

नई दिल्ली:

वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को हराने के साथ ही वर्ल्ड कप इतिहास में कायमाबी के लिहाज से टीम इंडिया दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। बांग्लादेश पर टीम इंडिया की जीत, वर्ल्ड कप इतिहास में भारत की 46वीं जीत थी। भारत ने अब तक वर्ल्ड कप में कुल 74 मैच खेले हैं और इसमें 46 मैच जीते हैं। 26 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

इस सूची में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन पर हैं। वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप में कुल 81 मैच खेले थे और इनमें से 59 मैचों में जीत हासिल की थी। उन्हें अब तक महज 20 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

वैसे न्यूजीलैंड की टीम भी वर्ल्ड कप में बेहद कामयाब रही है। एक बार भी चैंपियन नहीं बनने के बावजूद कीवी टीम ने 76 मैच में से 46 मैच जीते हैं। भारत के बराबर ही, लेकिन उन्हें 29 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

कामयाबी के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर इसलिए भी है कि उसने चार बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। 1987, 1999, 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा रहा था। इस सूची में भारत 1983 और 2011 में वर्ल्ड कप जीत कर वेस्टइंडीज के साथ संयुक्त तौर पर दूसरे स्थान पर है। वेस्टइंडीज़ ने 1975 और 1979 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लेकिन एक पहलू ऐसा है कि जिस पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया की बराबरी पर है. रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ जब क्वार्टर फाइनल में शतक बनाया तो ये भारत की ओर से वर्ल्ड कप में कुल 25वां शतक था। पाकिस्तान के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के नाम भी वर्ल्ड कप में इतने ही शतक हैं। श्रीलंकाई बल्लेबाज इस सूची में 23 शतक के साथ तीसरे स्थान पर हैं।