विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup: "समस्या क्या है..." 'फेक फील्डिंग' मामले में गुलबदीन नायब के समर्थन में उतरे रविचंद्रन अश्विन

Ashwin on Gulbadin Naib: बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप सुपर आठ चरण के आखिरी मैच में अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने अपने खिलाड़ियों को धीमे खेलने का इशारा किया और फिर गुलबदिन नायब नाटकीय ढंग से कमर के बल गिर गए जिससे पूर्व क्रिकेटरों ने सवाल उठाया है कि क्या वह वाकई तकलीफ में थे.

Read Time: 4 mins
T20 World Cup: "समस्या क्या है..." 'फेक फील्डिंग' मामले में गुलबदीन नायब के समर्थन में उतरे रविचंद्रन अश्विन
Gulbadin Naib: 'फेक फील्डिंग' मामले में गुलबदीन नायब के समर्थन में उतरे रविचंद्रन अश्विन

अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को लगता है कि बांग्लादेश के खिलाफ मौजूदा टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान के गुलबदीन नायब का मैदान पर नाटकीय चोट का दिखावा जायज था क्योंकि यह उनकी टीम के लिए 'करो या मरो' के जरूरी सुपर आठ मैच में हुआ. नायब स्लिप कॉर्डन में फील्डिंग कर रहे थे और 12वें ओवर में अपनी जांघ को पकड़ते हुए पीठ के बल गिर पड़े. उससे पहले अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने बारिश के कारण खेल को धीमा करने का संकेत किया था.

अश्विन ने अपने 'यूट्यूब चैनल' पर कहा,"जोनाथन ट्रॉट ड्रेसिंग रूम से खेल की गति धीमी करने का इशारा कर रहे थे और इसके बाद नायब मैदान पर ऐसे गिर गये जैसे टूटे हुए पेड़ की शाखा. हर कोई कह रहा है कि उन्हें इसके लिए सजा दी जायेगी. लेकिन समस्या क्या है? वह अपने देश के लिए खेल रहा है और 'करो या मरो' विश्व कप क्वालीफायर जीतने की कोशिश कर रहा है."

आईसीसी की खेलने के नियमों के अनुसार,"जानबूझकर या बार बार समय बर्बाद करने की रणनीति के लिए खिलाड़ी पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया जा सकता है. लेकिन इस मामले में मैच रेफरी के पहली और अंतिम चेतावनी के कारण नायब बच सकते हैं."

इससे पहले अश्विन ने अपने 'एक्स' अकाउंट पर मजाक में कहा था,"गुलबदीन नायब के लिए लाल कार्ड. नायब ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भारतीय ऑफ स्पिनर को जवाब दिया,"कभी खुशी कभी गम में होता है. हैमस्ट्रिंग." अश्विन ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान को गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने सेमीफाइनल में शुरू में टिके रहने की कोशिश करनी चाहिये.

कोच का इशारा पाते ही नायब ने ही हैमस्ट्रिंग कि शिकायत

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप सुपर आठ चरण के आखिरी मैच में अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने अपने खिलाड़ियों को धीमे खेलने का इशारा किया और फिर गुलबदिन नायब नाटकीय ढंग से कमर के बल गिर गए जिससे पूर्व क्रिकेटरों ने सवाल उठाया है कि क्या वह वाकई तकलीफ में थे. स्लिप में फील्डिंग कर रहे नायब ने 12वें ओवर में ऐंठन की शिकायत की. इससे पहले ट्रॉट को अपने खिलाड़ियों को खेल की गति धीमी करने का इशारा करते कैमरे पर देखा गया था चूंकि बारिश के कारण खलल पड़ने पर डकवर्थ लुईस प्रणाली से उनकी टीम आगे चल रही थी.

मैच में कई बार बारिश के कारण बाधा पड़ी. उस समय बांग्लादेश की टीम सात विकेट पर 81 रन बना चुकी थी और 19 ओवर में 114 रन के संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए डकवर्थ लुईस प्रणाली के तहत दो रन से पीछे थी. अफगानिस्तान ने आठ रन से जीत दर्ज करके पहली बार विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाई. साइमन डाउल ने कमेंट्री करते समय कहा,"कोच संदेश दे रहे हैं कि धीमे हो जाओ और अचानक पहली स्लिप में खड़ा खिलाड़ी बिना वजह गिर जाता है. यह अस्वीकार्य है." बता दें, नायब को उपचार दिया गया और तेज गेंदबाज नवीनुल हक उन्हें मैदान से बाहर ले गए. इसके बाद फिर बारिश शुरू हो गई और खिलाड़ी डगआउट में चले गए. थोड़ी देर बाद खेल बहाल हुआ. नायब 13वें ओवर में मैदान पर लौट आये और 15वें ओवर में तंजीम हसन का विकेट भी लिया.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने लिखा इस पर कहा,"क्रिकेट की भावना जीवित है. यह देखकर अच्छा लगा कि क्रिकेट के इतिहास में गुलबदिन पहले क्रिकेटर बन गए जिन्होंने गिरने के 25 मिनट बाद आकर विकेट भी लिये." न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर इयान स्मिथ ने लिखा,"पिछले छह महीने से मैं घुटनों के दर्द से परेशान हूं. अब मैच के बाद मैं सीधे गुलबदिन नायब के डॉक्टर के पास जाऊंगा. वह इस समय दुनिया का आठवां अजूबा है."

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: बुमराह, कुलदीप से कैसे निपटेगी इंग्लैंड, भारत के लिए परेशानी का सवाल बना यह बल्लेबाज, ये साबित हों सकते हैं एक्स फैक्टर

यह भी पढ़ें: "पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने लिए 2500 अमेरिकी डॉलर..." विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद टीम को लेकर बड़ा खुलासा, गाज गिरनी तय

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024: बुमराह, कुलदीप से कैसे निपटेगी इंग्लैंड, भारत के लिए परेशानी का सवाल बना यह बल्लेबाज, ये साबित हों सकते हैं एक्स फैक्टर
T20 World Cup: "समस्या क्या है..." 'फेक फील्डिंग' मामले में गुलबदीन नायब के समर्थन में उतरे रविचंद्रन अश्विन
T20 World Cup 2024: "take away is that milestones don’t..." R. Ashwin makes big comment about Rohit Sharma blistering inning against Australia
Next Article
T20 World Cup 2024: "निष्कर्ष यह है कि अब उपलब्धियां...", रोहित की तूफानी पारी को लेकर अश्विन ने कह दी बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;