विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2022

T20 World Cup Final: इंग्लैंड-पाकिस्तान फाइनल मैच बारिश से धुला तो कौन सी टीम बनेगी विजेता ?

T20 World Cup Final England and Pakistan: टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल (T20 World Cup Final) 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा. पाकिस्तान औऱ इंग्लैंड की टीम के बीच फाइनल मुकाबला होना है

T20 World Cup Final: इंग्लैंड-पाकिस्तान फाइनल मैच बारिश से धुला तो कौन सी टीम बनेगी विजेता ?
बारिश की वजह से रद्द हुआ फाइनल तो क्या होगा

T20 World Cup Final England and Pakistan: टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल (T20 World Cup Final) 13 नवंबर को यानि आज मेलबर्न में खेला जाएगा. अबतक पाकिस्तान एक बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में सफल रहा तो वहीं दूसरी ओर 2010 में इंग्लैंड चैंपियन बना था. ऐसे में दोनों टीम इस बार खिताब जीतने की भरसक कोशिश करेगी. बता दें कि सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी तो वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड ने भारत को हराकर फाइनल का टिकट कटाया है. अब पाकिस्तान और इंग्लैंड वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर टी-20 का चैंपियन बनना चाहेगी. 

बारिश की वजह से रद्द हुआ फाइनल तो क्या होगा
टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल यदि बारिश की वजह से रद्द होता है और रिजर्ड डे के दिन भी मैच पूरे नहीं हो पाएंगे तो फिर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा. बता दें कि आईसीसी ने यह भी नियम बनाया है कि बारिश के खलल के बाद डकवर्थ लुईस नियम प्रभाव में उसी समय आएगा जब दोनों टीम कम से कम अपनी पारी के 10-10 ओवर खेल चुकी हो. यानि मैच में 20 ओवर का खेल हुआ हो. तब जाकर डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर परिणाम की घोषणा की जाएगा. 

दोनों दिन भरपूर बारिश का अनुमार

मेलबर्न में 13 नवंबर को यानि आज 95 फीसदी बारिश होने का अनुमान है तो वहीं 14 नवंबर को भी 90 फीसदी से अधिक बारिश होने की उम्मीद की गई है. ऐसे में यदि 10-10 ओवर का भी मैच नहीं हो पाया तो फिर दोनों टीम इस बार चैंपियन बनेगी. 

रिजर्व डे के दिन जल्दी शुरू होगा मैच
बारिश की वजह से रिजर्व डे पर खेल ले जाने की नौबत आई तो फिर मैच को जल्दी शुरू किया जाएगा. भारतीय समयानुसार मैच सुबह साढ़े 9 से शुरू होगा. 

टीमें इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड:

जोस बटलर (कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिल सॉल्ट, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, मोईन अली, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, सैम कुरेन, मार्क वुड, टाइमल मिल्स।

पाकिस्तान:

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद हारिस, खुशदिल शाह, आसिफ अली, हैदर अली, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शादाब अहमद, मोहम्मद नवाज, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद हसनैन।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा


2009 में श्रीलंका को हराकर खिताब पाकिस्तान ने जीता था 
साल 2009 के टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था. पाकिस्तान ने 2009 के टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया था. 

2010 में इंग्लैंड बनी थी चैंपियन
साल 2010 में इंग्लैंड ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम करने में सफलता हासिल की थी. अब टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड फिर से जीत का स्वाद चखना चाहेगी. बता दें कि 2019 में इंग्लैंड वनडे का विश्व चैंपियन बन चुका है. 

Ind vs Eng semifinal: "इन खिलाड़ियों को टीम से तुरंत बाहर करो", गुस्साए फैंस ने की BCCI से मांग

इन 5 सबसे बड़ी वजहों ने टीम इंडिया को किया T20 World Cup से बाहर

भारत का सपना टूटा, फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगा इंग्लैंड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Duleep Trophy 2024: "अब वो दिन हवा-हवाई हुए", अश्विन ने घरेलू क्रिकेट में शुरू हुई इस तकनीक का किया स्वागत
T20 World Cup Final: इंग्लैंड-पाकिस्तान फाइनल मैच बारिश से धुला तो कौन सी टीम बनेगी विजेता ?
Ayush Badoni Shines in Delhi Premier League Scored 56 runs at strike rate of 280 South delhi superstars win
Next Article
6,6,6,6,6,6, कप्तानी मिलते ही बवाल काट रहा है लखनऊ का स्टार, 280 की स्ट्राइक रेट से जड़ा अर्धशतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com