T20 WC: अब भी साउथ अफ्रीका पहुंच सकती है सेमीफाइनल में, जानिए क्या है समीकरण ?

South Africa scenarios: T20 World Cup Semifinal: नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को 13 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया.

T20 WC: अब भी साउथ अफ्रीका पहुंच सकती है सेमीफाइनल में, जानिए क्या है समीकरण ?

South Africa scenarios अब कैसे पहुंच सकती है सेमीफाइनल में

T20 World Cup Semifinal: नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को 13 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया. साउथ अफ्रीका की टीम नीदरलैंड से हारने के बाद सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई है. बता दें कि नीदरलैंड के जीतने से भारतीय टीम ग्रुप 2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. अब दूसरी टीम का फैसला बांग्लादेश और  पाकिस्तान के बीच मैच के परिणाम के बाद होगा. लेकिन अभी भी साउथ अफ्रीका पूरी तरह से सेमीफाइनल की रेस से बाहर नहीं हुई है. जानिए क्या है समीकरण

साउथ अफ्रीका क्या अब भी पहुंच सकती है सेमीफाइनल में
सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का पहुंचना लगभग मुश्किल सा है लेकिन यदि पाकिस्तान औऱ बांग्लादेश के बीच होने वाला मैच बारिश की वजह से रद्द हो जाएगा तो फिर बांग्लादेश,पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच देखा जाएगा कि नेटरन रेट किसका ज्यादा है, जिसका रन रेट ज्यादा होगा उस टीम को सेमीफाइनल खेलने का मौका मिलेगा. वैसे, यह मुश्किल नजर आ रहा है, क्योंकि एडिलेड में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच शुरू हो चुका है. 

पहले भी साउथ अफ्रीका की किस्मत ने दिया है धोखा
साउथ अफ्रीका एक ऐसी टीम है जिसे विश्व क्रिकेट में 'चोकर्स' कहा जाता है. दरअसल, साउथ अफ्रीकी टीम के साथ कई बार ऐसा हुआ है जब वह अहम मैचों में हारकर या फिर बारिश की वजह से बड़े टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है. साउथ अफ्रीका के साथ ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण घटना सबसे पहले  साल 1992 से क्रिकेट वर्ल्ड कप में हुआ था, जब सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में बारिश हुई और मैच का पूरा समीकरण बदल गया था.  हुआ ये था कि जब टीम को आखिरी 13 गेंदों पर जीत के लिए 22 रन बनाने थे, तभी बारिश आ गई थी और मैच को रोक देना पड़ा था. लेकिन जब मैच फिर से शुरू हुआ तो टीम को  1 गेंद पर 21 रनों का असंभव लक्ष्य दिया गया था. इस कारण साउथ अफ्रीकी टीम से बाहर हो गई थी. 


# 1996 वर्ल्ड कप में क्वार्टरफाइनल में वेस्टइंडीज से 19 रनों से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. 

सेमीफाइनल का वह मशहूर रन आउट

# 1999 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को बराबरी पर लाने के बाद भी साउथ अफ्रीकी टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. ये वही मैच था जिसमें गिब्स ने स्टीव वॉ का कैच छोड़ा था. जिसके बाद वॉ ने कहा था कि तुमने वर्ल्ड कप गिरा दिया है. इस मैच की हार ने साउथ अफ्रीका के ऊपर 'चोकर्स' का टैग लगा दिया था. 

2003 वर्ल्ड कप- साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका, डरबन
नतीजा- मैच टाई (डकवर्थ लुईस से हुआ फैसला)

ये भी पढ़े-

T20 World Cup: ...तो फिर बांग्लादेश और पाकिस्तान दोनों को ही सेमीफाइनल में जाने का मौका मिला जाएगा

खुद को "मैच फिक्सर" कहे जाने पर वसीम अकरम ने दी यह सफायी, दिग्गज पेसर बोले कि...

T20 वर्ल्ड कप: क्या भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल हो सकता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com