टीम इंडिया की हार के बावजूद नागपुर की पिच को 'स्‍पोर्टी' ही मानते हैं धोनी

टीम इंडिया की हार के बावजूद नागपुर की पिच को 'स्‍पोर्टी' ही मानते हैं धोनी

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नागपुर में पिच को लेकर  करीब तीन महीने पहले बवाल मचा था और आईसीसी ने भी सवाल उठाए थे। लेकिन इस बार स्पिनर्स का ज़ोर चला है तो क्या इसे लेकर सवाल उठाए जा सकते हैं। कप्तान एमएस धोनी सहित कई और जानकारों को इस तरह की पिच को स्‍पोर्टी विकेट मानने में कोई शिकायत नहीं।
 
कप्तान एमएस धोनी कहते हैं, "टर्निंग विकेट पर खेलना एक अलग चुनौती होती है। ये एक स्‍पोर्टी विकेट ही था। इन पिचों पर आप ग़लती करते ही फ़ौरन आउट हो सकते हैं। इन पिचों पर हालात के मुताबिक खुद को ढालना ज़्यादा ज़रूरी है।'
 
नागपुर के स्पिनिंग ट्रैक पर न्यूज़ीलैंड की फिरकी के आगे नाचते भारतीय बल्लेबाज़ों की वजह से पिच पर सवाल ज़रूर खड़े हो गए। पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगाकारा और वेस्ट इंडीज़ के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा इस पिच को वर्ल्ड टी-20 के लिए आदर्श पिच नहीं मानते। लेकिन कई जानकार उससे भी ज़्यादा बल्लेबाज़ों के खुद को हालात के मुताबिक ढालने की क्षमता पर भी सवाल उठाते हैं।
 
पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा कहते हैं, "दोनों ही टीमों ने स्पिन गेंदबाज़ी को खेलने में अक्षमता दिखाई। भारतीय टीम का स्पिन के ख़िलाफ़ शानदार रिकॉर्ड रहा है। लेकिन नागपुर में ये टीमें स्पिन के खिलाफ़ जूझती दिखीं।"
 
पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने तो यहां तक कहा कि अगर भारत मैच जीत जाता तो पिच पर सवाल नहीं उठते। वैसे क़रीब चार महीने पहले भी नागपुर की पिच पर स्पिन गेंदबाज़ों का कहर बरपा था1 तब नागपुर टेस्ट की दोनों पारियों में में दक्षिण अफ़्रीका के बीसों विकेट भारतीय स्पिनर्स के नाम रहे थे। भारत ने वो टेस्ट मैच तीन दिनों में ही जीत लिया था। लेकिन आईसीसी ने इसे लेकर सवाल उठाए। लेकिन कप्तान एमएस धोनी ने भी पिच को नहीं बल्कि इस हार के लिए अपने बल्लेबाज़ों को लताड़ा है।
 
वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट के लिए पिचों को आईसीसी के निर्देशन में ही तैयार किया गया है और कई जानकार स्पिनिंग ट्रैक को स्‍पोर्टी ट्रैक ही मानते हैं। ऐसे में अब पिच को लेकर शिकायत का वक्त बीत चुका है। इस बार बल्लेबाज़ आंगन टेढ़ा होने की शिकायत कर टूर्नामेंट का ज़ायका बिगाड़ते नज़र आएंगे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com