यह ख़बर 16 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

साइमंड्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

खास बातें

  • भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के साथ 2008 में नस्ली टिप्पणी को लेकर सुखिर्यों में रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व आल राउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने पेशेवर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।
मेलबर्न:

भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के साथ 2008 में नस्ली टिप्पणी को लेकर सुखिर्यों में रहे आस्ट्रेलिया के पूर्व आल राउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने आज पेशेवर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

साइमंड्स इस सत्र में अपनी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की ओर से भी नहीं खेल पायेंगे क्योंकि उनके घर में पहली संतान आने वाली है जिससे उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया।

क्रिकेट के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में शुमार साइमंड्स अपने क्रिकेट कैरियर में अनेक विवादों में फंसे और आज उनके विवादों और अनुशासनात्मक उल्लघंन से भरे क्रिकेट कैरियर का भी अंत हो गया।

छत्तीस वर्षीय साइमंड्स और हरभजन सिंह के बीच नस्ली टिप्पणी विवाद काफी सुखिर्यों में रहा था। साइमंड्स ने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए क्रिकेट से संन्यास का फैसला किया।

उन्हें तीन साल पहले इंग्लैंड में ट्वेंटी20 विश्व कप के दौरान आस्ट्रेलियाई टीम ने स्वदेश भेज दिया था जिसके बाद से वह राष्ट्रीय टीम की ओर से क्रिकेट नहीं खेल पाये हैं। इसके बाद उन्होंने कई घरेलू टीमों और क्लबों के साथ सीमित ओवर का क्रिकट और ट्वेंटी20 लीग खेलने की पेशकश को भी ठुकरा दिया था।

साइमंड्स ने कहा, ‘मैं तुरंत प्रभाव से पेशेवर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे काफी दुख है कि मैं मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल में अपना अंतिम वर्ष नहीं खेल पाउंगा। मुंबई इंडियंस और आईपीएल ने मेरा काफी समर्थन किया है लेकिन मेरे पहले बच्चे का जन्म मेरी प्राथमिकता है।’ साइमंड्स ने 1994-95 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में आगाज किया था और पहला वनडे लाहौर में पाकिस्तान के खिलाफ नवंबर 1998 में खेला था। उन्होंने 2009 में वनडे से संन्यास लेने से पहले 198 वनडे में 39.75 के औसत से 5,088 रन बनाये।

इस आल राउंडर ने श्रीलंका के खिलाफ मार्च 2004 में टेस्ट आगाज किया था और 2008 दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अंतिम मैच खेलने से पहले 26 मैचों में 40.61 के औसत से 1462 रन बनाये थे। उनके टेस्ट और वनडे क्रिकेट में क्रमश: 24 और 133 विकेट हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुंबई इंडियंस प्रवक्ता ने कहा, ‘साइमंड्स आईपीएल के चौथे सत्र और चैम्पियंस लीग जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा थे। वह शानदार खिलाड़ी है और युवा क्रिकेटर हमेशा उससे सीख लेना चाहते हैं। हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और भविष्य के लिये उन्हें शुभकामनायें देते हैं।’