ICC ने शुरू किया 'Stop clock' नियम, अगर गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने की ये गलती तो लगेगी 5 रन की पेनल्टी

stop clock rule in cricket: वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में श्रीलंकाई बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज  'टाइम आउट' हो गए थे जिसको लेकर काफी बयानबाजी हुई थी. श्रीलंकाई क्रिकेट ने अंपायरों को इसका जिम्मेदार बताया था.

ICC ने शुरू किया 'Stop clock' नियम, अगर गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने की ये गलती तो लगेगी 5 रन की पेनल्टी

Stop clock rule in Cricket , जानें इस खास नियम के बारे में

Stop clock rule in Cricket: ओवरों के बीच में लगने वाले समय को सीमित करने के लिए 'स्टॉप क्लॉक' (Stop clock) ट्रायल वेस्टइंडीज और इग्लैंड  (WI vs ENG T20I) के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज के साथ शुरू होगा.खेल की वैश्विक संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सोमवार को यह जानकारी दी. ट्रायल की शुरुआत मंगलवार को बारबडोस में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पहले टी20 इंटरनेशनल मुकाबले के साथ होगी. आईसीसी  (ICC) ने बयान में कहा कि "स्टॉप क्लॉक' से ओवरों के बीच लगने वाले समय को सीमित किया जाएगा. इसका मतलब है कि गेंदबाजी टीम को पिछला ओवर पूरा करने के 60 सेकेंड के भीतर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार होना होगा.

यह भी पढ़ें: 'England tour of India: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, 20 साल के नए खिलाड़ी को चुनकर इंग्लिश टीम ने चौंकाया


पारी में तीसरी बार ऐसा करने में नाकाम रहने पर (दो चेतावनी के बाद) क्षेत्ररक्षण टीम के खिलाफ पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने कहा, "हमारा ध्यान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेल की गति में इजाफे के तरीके ढूंढने पर है". उन्होंने कहा, "सफेद गेंद के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्टॉप क्लॉक ट्रायल से पहले 2022 में खेलने की नई परिस्थितियों को सफलतापूर्वक लागू किया गया जिसके अनुसार निर्धारित समय में अगर टीम अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में नहीं होती है तो उसे अंदरूनी घेरे के बाहर सिर्फ चार क्षेत्ररक्षकों को खड़ा करने की स्वीकृति होगी" वसीम ने कहा, "ट्रायल खत्म होने के बाद स्टॉप क्लॉक ट्रायल के नतीजों का आकलन किया जाएगा"

'स्टॉप क्लॉक' कैसे करेगा काम (Stop clock  rule in Cricket)
पिछला ओवर के पूरा होने के बाद 60 सेकेंड में अगला ओवर शुरू करना होगा, अगर गेंदबाज 60 सेंकेड के अंदर अगला ओवर नहीं कर पाता है तो फिर इसका फायदा बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिलेगा और 5 रन पेनाल्टी के तौर पर मिलेंगे. वहीं, बल्लेबाजों के लिए भी यह नियम काम करेगी. अगर विकेट गिरने के बाद या फिर रिटायर हर्ट होने के बाद नया बल्लेबाज दो मिनट के अंदर क्रीज पर आकर पहली गेंद नहीं खेलता है तो फिर बल्लेबाज को आउट मान लिया जाएगा. इस तरह से आउट होने पर बल्लेबाज को "टाइम आउट" कहा जाएगा. 12 दिसंबर से यह नियम शुरू होंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैथ्यूज के  टाइम आउट होने पर आईसीसी ने लिया एक्शन
वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में श्रीलंकाई बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज  'टाइम आउट' हो गए थे जिसको लेकर काफी बयानबाजी हुई थी. श्रीलंकाई क्रिकेट ने अंपायरों को इसका जिम्मेदार बताया था. उस घटना ने काफी विवाद खड़ा किया था. मैथ्यूज के टाइम आउट होने के घटना के बाद आईसीसी ने 'स्टॉप क्लॉक' को क्रिकेट में इंट्रोड्यूस करने का फैसला किया  है जो 12 दिसंबर से ट्रायल के तौर पर शुरू किया जाएगा. यह खास नियम  दिसंबर 2023 और अप्रैल 2024 के बीच  वनडे और T20I मैचों में  लागू होंगे, इस दौरान कुल 59 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे.