दक्षिण अफ्रीका-न्यूजीलैंड सीरीज : लीक हो गया दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्लान

दक्षिण अफ्रीका-न्यूजीलैंड सीरीज : लीक हो गया दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्लान

दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्लान जिसमें कीवी खिलाड़ियों की कमजोरियां बताई गई हैं।

दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे सेंचुरियन में खेला जा रहा है। वनडे शुरू होने से पहले ही अफ्रीकी टीम का प्लान लीक हो गया। इससे पहले दो मैचों की टी-20 सीरीज में दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर रहीं।

दक्षिण अफ्रीकी टीम मैनेजमेंट ने न्यूजीलैंड के सभी बल्लेबाजों का प्लान अपने हर गेंदबाज को दिया, जो लीक हो गया। इस प्लान में हर कीवी बल्लेबाज की कमजोरियों का पूरा उल्लेख था। प्लान में मार्टिन गप्तिल, केन विलियम्सन और ल्यूक रॉन्ची जैसे बल्लेबाज कैसे आउट होते रहे हैं और उनको कौन-सी गेंद डालना है, यह सब लिखा हुआ था।

डेल स्टेन टी-20 टीम का हिस्सा नहीं थे, ऐसे में टीम के अधिकारियों ने विरोधी टीम के हर बल्लेबाज की कमजोरियों का प्लान एक पेपर पर लिखकर उनके कमरे में डाला। यहां तक तो सब ठीक था, लेकिन जिस स्टाफ को प्लान स्टेन को देने के लिए कहा गया था, उसने गलती से प्लान किसी अन्य के कमरे में डाल दिया। जिस व्यक्ति को यह प्लान मिला उसका दोनों टीमों से कोई लेना-देना नहीं है। उसने अफ्रीकी टीम का प्लान ट्विटर पर डाल दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी टीम का सीक्रेट प्लान बाहर आया हो। इससे पहले नवंबर 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्लान भी बाहर आ चुका है। उस समय पूर्व कोच जॉन बुकानन पर जानबूझ कर प्लान लीक करने का आरोप लगा था।