विज्ञापन
This Article is From Sep 29, 2015

IND A vs SA : इन युवा भारतीय सितारों के पास होगा सीनियर टीम के लिए दावेदारी का मौका

IND A vs SA : इन युवा भारतीय सितारों के पास होगा सीनियर टीम के लिए दावेदारी का मौका
मयंक अग्रवाल (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपने 72 दिनों के भारत दौरे का आगाज पालम में मंगलवार को भारत-ए टीम के खिलाफ टी-20 अभ्यास मैच से किया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। गौरतलब है कि सीरीज की आधिकारिक शुरुआत 2 अक्टूबर को धर्मशाला में टी-20 मैच से होगी।

फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए यह मैच भारतीय हालात के अनुकूल खुद को ढालने के लिये अहम है, वहीं भारत-ए की बिल्कुल युवा ब्रिगेड उनकी सामने चुनौती पेश करके सीनियर टीम के चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने की कोशिश करेगी। भारत-ए टीम की कप्तानी मनदीप सिंह करेंगे।

भारत-ए में हैं युवा खिलाड़ी
वहीं मेजबान भारत-ए या भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश वास्तव में भारत की ‘सी’ टीम है, क्योंकि असली भारत-ए टीम बेंगलुरू में बांग्लादेश-ए के खिलाफ तीन दिवसीय मैच खेल रही है। दक्षिण अफ्रीका का सामना करने जा रही टीम में युवा खिलाड़ी हैं, जो पिछले कुछ अर्से में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। इनमें से कोई भी सीनियर भारतीय टीम में जगह बनाने के करीब नहीं है, लेकिन आईसीसी टी-20 विश्व कप पांच महीने बाद होने वाला है और ये उनके पास चयनकर्ताओं को आकर्षित करने का सुनहरा मौका होगा।

इन भारतीय खिलाड़ियों पर रहेगी चयनकर्ताओं की नजर
मनीष पांडे : मिडिल ऑर्डर बैट्समैन
मयंक अग्रवाल : ओपनर
मनन वोहरा : मिडिल ऑर्डर बैट्समैन
संजू सैमसन : विकेटकीपर बैट्समैन
सूर्यकुमार यादव : मिडिल ऑर्डर बैट्समैन और मीडियम पेसर

स्पिनर तिकड़ी
टीम में शामिल तीन स्पिनर युजवेंद्र चहल, पवन नेगी और कुलदीप यादव इस मौके को भुनाने की कोशिश करेंगे, क्योंकि आर अश्विन को छोड़कर टी-20 प्रारूप में किसी अन्य स्पिनर की जगह भारतीय टीम में पक्की नहीं है।

बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल, सैमसन और पांडे होंगे खास
बल्लेबाजों में मयंक अग्रवाल ने हाल ही में भारत-ए के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। मनन वोहरा आईपीएल और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में खेले पिछले 10 टी-20 मैचों में 40 से अधिक का स्कोर नहीं बना सके हैं। मनीष पांडे और संजू सैमसन भी दक्षिण अफ्रीका के उम्दा गेंदबाजों के सामने रन बनाना चाहेंगे।

मिलर, डीकॉक हैं टी-20 सितारे
दक्षिण अफ्रीका टीम में पांच सीनियर क्रिकेटर कप्तान डु प्लेसिस, टेस्ट कप्तान हाशिम अमला, वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स, लेग स्पिनर इमरान ताहिर और सीनियर बल्लेबाज जेपी डुमिनी हैं। डेविड मिलर और क्विंटन डीकॉक के रूप में उसके पास टी-20 विशेषज्ञ बल्लेबाज भी हैं।

द. अफ्रीका का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत
पालम एयरफोर्स मैदान बहुत बड़ा नहीं है, लिहाजा डिविलियर्स, डु प्लेसिस और मिलर से आक्रामक पारियों की उम्मीद होगी। गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के पास डेल स्टेन और मोर्नी मॉर्कल नहीं हैं, लेकिन उसका गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है। एल्बी मोर्कल, क्रिस मॉरिस, ताहिर और काइल एबोट टी-20 क्रिकेट के बेहतरीन गेंदबाज हैं और अपनी विविधता के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग में वे छाप छोड़ चुके हैं।

टीमें इस प्रकार हैं:
साउथ अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक, एबी डिविलियर्स, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, फरहान बेहर्देन, क्रिस मॉरिस, काइली एबॉट, मर्चेंट डि लांगे, कैगिसो रबाडा, जोंडो, एडि लिली।
भारत-ए: मनदीप सिंह (कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनन वोहरा, मनीष पांडे, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषि धवन, पवन नेगी, अनुरीत सिंह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
IND A vs SA : इन युवा भारतीय सितारों के पास होगा सीनियर टीम के लिए दावेदारी का मौका
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com