ICC की वर्ष की महिला टीम में बाएं हाथ की बल्‍लेबाज स्मृति मंदाना एकमात्र भारतीय..

ICC की वर्ष की महिला टीम में बाएं हाथ की बल्‍लेबाज स्मृति मंदाना एकमात्र भारतीय..

स्‍मृति मंधाना बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करती हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वेस्‍टइंडीज की स्‍टेफनी टेलर इस टीम की कप्‍तान हैं
  • 23वनडे और 27 टी20 मैच खेल चुकी हैं मुंबई की स्‍मृति
  • सितंबर 2015 से सितंबर 2016 के प्रदर्शन के आधार पर चुनी टीम

भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंदाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वर्ष 2016 की महिला टीम में चुना गया है. इसकी घोषणा आज की गई. वर्ष की महिला टीम में पिछले 12 महीनों के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों को रखा गया है. वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को इस टीम का कप्तान बनाया गया है.

महज 20 वर्ष की मुंबई की स्‍मृति मंदाना ने अब तक तीन टेस्‍ट, 23 वनडे और 27 टी20 मैचों में भारतीय महिला टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है. टेस्‍ट मैचों में उन्‍होंने 27.00 के औसत से 81, वनडे मैचों में 30.47 के औसत से 701 रन (एक शतक) और टी 20 मैचों में 424 रन (औसत 17.66) बनाए हैं. स्‍मृति बाएं हाथ की बल्‍लेबाज हैं. साथ ही वे दाएं हाथ से मध्‍यम तेज गेंदबाजी भी करती हैं. 5 अप्रैल 2013 को बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 मैच के जरिये अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था. टीम इंडिया की प्रमुख बल्‍लेबाज मिताली राज इस टीम में स्‍थान नहीं बना सकी हैं.

खिलाड़ियों का चयन 14 सितंबर 2015 से लेकर 20 सितंबर 2016 तक उनके प्रदर्शन के आधार पर टीम में लिया गया. इस दौरान महिला विश्व टी20 और आईसीसी महिला चैंपियनशिप भी खेली गई. आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, ‘यह पहला अवसर है जबकि आईसीसी ने वर्ष की महिला टीम का चयन किया. स्टेफनी टेलर और टीम में जगह बनाने वाली अन्य खिलाड़ियों को बधाई. ’ मंदाना के अलावा इस टीम में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स, राचेल प्रीस्ट और लीग कास्पेरेक, ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग और एलिस पेरी, इंग्लैंड की हीथर नाइट और अन्य श्रुबसोले, वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर और डींड्रा डोटिन तथा दक्षिण अफ्रीका की सुने लुस को रखा गया है. आयरलैंड की किम गार्थ को 12वीं खिलाड़ी चुना गया है. इस टीम का चयन एक पैनल ने किया जिसमें क्लेरी कोनोर (अध्यक्ष), मेल जोन्स और शुभांगी कुलकर्णी शामिल थी. इस बीच सूजी बेट्स वर्ष की आईसीसी महिला वनडे और टी20 दोनों पुरस्कार जीतने वाली पहली क्रिकेटर बन गई.

 वर्ष की महिला टीम : सूजी बेट्स :(न्यूजीलैंड), राचेल प्रीस्ट (न्यूजीलैंड), स्मृति मंदाना (भारत), स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज, कप्तान), मेग लैनिंग (ऑस्ट्रेलिया), एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया), हीथर नाइट (इंग्लैंड), डींड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज), सुने लुस (दक्षिण अफ्रीका), अन्या श्रुबसोले (इंग्लैंड), लीग कास्पेरेक (न्यूजीलैंड). 12वीं खिलाड़ी हैं किम गार्थ (आयरलैंड). (एजेंसी से भी इनपुट)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com