विज्ञापन
This Article is From Feb 23, 2015

जब-जब बोला शिखर का बल्‍ला...

जब-जब बोला शिखर का बल्‍ला...
नई दिल्ली:

दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ मेलबर्न में जब शिखर धवन ने शतक बनाया, तभी भारत के मैच जीतने की उम्मीद बढ़ गई। इसकी वजह थी शिखर धवन के शतकों के लिए टीम इंडिया के लिए लकी होना। दरअसल मेलबर्न से पहले शिखर धवन ने वनडे मैचों में जब-जब शतक बनाया तब-तब टीम इंडिया ने मैच जीता और मेलबर्न में भी वही हुआ।

शिखर धवन का शतक, उस इतिहास पर भी भारी पड़ा जो वर्ल्डकप के दौरान दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ भारत को जीतने नहीं दे रहा था। ऐसे में क्या आप जानना चाहेंगे, शिखर धवन के उन शतकों के बारे में जिसके चलते टीम को हमेशा जीत मिली है।

शिखर का पहला शतक- शिखर ने अपने करियर का पहला वनडे शतक दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ ही बनाया था। चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान छह जून, 2013 को कार्डिफ में उन्होंने 94 गेंदों पर 114 रन ठोके। भारत यह मैच 26 रन से जीतने में कामयाब रहा।

शिखर का दूसरा शतक- अगले ही मैच में 11 जून, 2013 को शिखर धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन ओवल, लंदन में अपना दूसरा शतक बना दिया। धवन ने 107 गेंदों पर 102 रन बनाए और आखिर तक आउट नहीं हुए। भारत ने यह मैच आठ विकेट से जीता।

शिखर का तीसरा शतक- 26 जुलाई, 2013 को जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे मुक़ाबले में शिखर धवन ने 127 गेंदों पर 116 रन बना दिए। भारत यह मैच 58 रन से जीतने में कामयाब रहा।

शिखर का चौथा शतक- 30 अक्टूबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले गए वनडे मुक़ाबले में शिखर धवन ने 102 गेंदों पर 100 रन बनाए। भारत ने यह मैच 350 रनों का पीछा करते हुए छह विकेट से जीतने में कायमाब रहा।

शिखर का पांचवां शतक- 27 नवंबर, 2013 को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ कानपुर में शिखर धवन ने 95 गेंदों पर 119 रन बना दिए। भारत ने यह मैच पांच विकेट से जीता।

शिखर का छठा शतक- शिखर को अपने वनडे करियर के छठे शतक के लिए करीब एक साल का इंतजार करना पड़ा। दो नवंबर, 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 107 गेंद पर 113 रन ठोके। शिखर और अजिंक्य रहाणे (111 रन) ने इस मैच में पहले विकेट के लिए 231 रन जोड़े थे। भारत यह मैच 169 रन से जीतने में कायमाब रहा।

शिखर का सातवां शतक- मेलबर्न में दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ शिखर धवन ने अपने करियर का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। 146 गेंदों पर उन्होंने 137 रन बनाए और भारत यह मैच 130 रनों के विशाल अंतर से जीतने में कामयाब रहा।

शिखर धवन के इन शतकों को अगर आप देखें, तो चार बार उन्होंने पहले बल्लेबाज़ी करने के दौरान शतक बनाए हैं तो तीन बार रनों का पीछा करते हुए उनके बल्ले से शतक निकला है। यह बताता है कि किसी दबाव का उन पर कोई असर नहीं होता।

वनडे क्रिकेट में उनके शतक और टीम इंडिया की कामयाबी का सिलसिला जब तक जारी रहेगा, टीम इंडिया ऐसे ही इतिहास बदलती नजर आएगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
जब-जब बोला शिखर का बल्‍ला...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com