यह ख़बर 07 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

श्रीकांत और धोनी के क्लब में शामिल हुए शिखर धवन

खास बातें

  • शिखर धवन ने चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 80 गेंदों पर शतक पूरा किया और इस तरह से टेस्ट और वनडे में अपना पहला शतक 100 से कम गेंदों पर पूरा करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने।
कार्डिफ:

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 80 गेंदों पर शतक पूरा किया और इस तरह से टेस्ट और वनडे में अपना पहला शतक 100 से कम गेंदों पर पूरा करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने।

शिखर धवन ने इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर ही शतक जड़ा था। उन्होंने तब 85 गेंदों पर शतक पूरा किया था।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने गुरुवार को अपना छठा एक-दिवसीय मैच खेलते हुए पहला शतक जमाया। वह पूर्व सलामी बल्लेबाज कृष्णमाचारी श्रीकांत और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिसने इन दोनों प्रारूपों में अपना पहला शतक 100 से कम गेंदों में पूरा किया।

श्रीकांत ने अपना पहला टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 जनवरी, 1986 को सिडनी में लगाया था। उन्होंने 116 रन की पारी खेली, लेकिन केवल 97 गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया था। उन्होंने 7 सितंबर, 1986 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही जयपुर में अपना पहला वनडे शतक (102 रन) लगाया था। तब उन्होंने 100 से भी कम गेंदों में शतक पूरा किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी ने संयोग से वनडे और टेस्ट दोनों में अपना पहला शतक पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था और दिलचस्प बात यह है कि उनका स्कोर भी समान 148 रन था। धोनी ने 5 अप्रैल, 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ विशाखापट्टनम में 148 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 88 गेंदों में शतक पूरा किया। इसके एक साल बाद 23 जनवरी, 2006 को धोनी ने फैसलाबाद में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया। वह तब 93 गेंदों पर तिहरे अंक में पहुंचे थे।