विज्ञापन
This Article is From Oct 09, 2015

शशांक मनोहर का ऑपरेशन क्लीन, भारतीय क्रिकेट में बदलाव की शुरुआत

शशांक मनोहर का ऑपरेशन क्लीन, भारतीय क्रिकेट में बदलाव की शुरुआत
बीसीसीआई के अध्यक्ष शशांक मनोहर (फाइल फोटो)।
नई दिल्ली: बीसीसीआई के नए अध्यक्ष शशांक मनोहर को सिद्धांतवादी और ईमानदार माना जाता है। पेशे से वकील शशांक उसूल से कभी डिगते नहीं। अध्यक्ष का पद संभालते ही उन्होंने भारतीय क्रिकेट में बदलाव की शुरुआत कर दी है।

महिला क्रिकेटरों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट
11 साल पहले पुरुष क्रिकेटर्स के लिए बीसीसीआई ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की शुरुआत की थी। अब महिला क्रिकेट में भी कॉन्ट्रेक्ट सिस्टन शुरू किया जा रहा है। महिला क्रिकेट खिलाड़ी लंबे समय से इसकी मांग करती रही हैं। पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी भी उम्मीद कर रही हैं कि पुरुषों की तरह उन्हें भी एक मुश्त रकम मिलेगी।

बीसीसीआई का संविधान वेबसाइट पर
जिस दिन शशांक मनोहर निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए, उसी दिन उन्होंने घोषणा कर दी थी कि बीसीसीआई के संविधान को ऑनलाइन किया जाएगा और यह कर दिया गया है। मनोहर का मानना है कि बोर्ड के कामकाज में पारदर्शिता लानी जरूरी है। एन श्रीनिवासन के कार्यकाल में बोर्ड विवादों के कारण सुर्खियों में ज्यादा रहा।

कोषाध्यक्ष ऑफिस चेन्नई से मुंबई
नए अध्यक्ष के अब तक के सबसे महत्वपूर्ण निर्णय में बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष के ऑफिस को चेन्नई से मुंबई शिफ्ट करना है। पहले यह दफ्तर चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में और दिल्ली के एक होटल में था। चेन्नई श्रीनिवासन का गृह नगर है तो दिल्ली में बीसीसीआई के मौजूदा कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी रहते हैं। बोर्ड को इसके लिए काफी किराया भरना पड़ता था। जाहिर है शशांक बोर्ड के खर्च पर भी नजर रख रहे हैं।

चेन्नई के ऑडिटर हटाए गए
मुंबई शिफ्ट होने के बाद बीसीसीआई ने पुराने ऑडिटर को हटाकर ऑडिट का जिम्मा नए फर्म को सौंप दिया है। टैक्स को लेकर भी बीसीसीआई सवालों के घेरे में रही है। शशांक इस संदेह को भी खत्म कर देना चाहते हैं।

ओडिसा क्रिकेट संघ पर सख्ती
कटक में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टी20 के मैच के दौरान दर्शकों के अभद्र व्यवहार के बाद बीसीसीआई ने ओडिसा क्रिकेट एसोसिएशन पर कड़ी कार्रवाई करते हुए जवाब तलब किया है। खबर है कि रिपोर्ट आने के बाद कटक पर आगे प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है। जाहिर है शशांक मनोहर ने अभी से कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
शशांक मनोहर का ऑपरेशन क्लीन, भारतीय क्रिकेट में बदलाव की शुरुआत
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com