यह ख़बर 04 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

क्लार्क से ईर्ष्या करता था पोंटिंग : शेन वार्न

मेलबर्न:

अपने जमाने के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न का मानना है कि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने जब अपनी आत्मकथा में अपने उत्तराधिकारी माइकल क्लार्क की आलोचना की तो तब वह ‘ईर्ष्या से प्रेरित' थे। एशेज से पहले वार्न ने एलिस्टेयर कुक की भी कड़ी आलोचना की और कहा कि इंग्लैंड के कप्तान को इस महीने के आखिर में शुरू होने वाली शृंखला में जीत दर्ज करने के लिए अधिक ‘कल्पनाशील’ होने की जरूरत है।

पोंटिंग ने अपनी किताब ‘एट द क्लोज आफ प्ले’ में लिखा है कि वह तब निराश थे जब क्लार्क उप कप्तान रहते हुए अधिक योगदान नहीं दे रहे थे। उनका मानना था कि क्लार्क ड्रेसिंग रूम के माहौल में खुद को नहीं ढाल पा रहे थे। वार्न ने हालांकि स्काई स्पोर्ट्स के एशेज कवरेज के लिए इंग्लैंड के पत्रकार के साथ बातचीत के दौरान अपने ‘सबसे अच्छे दोस्त’ क्लार्क का बचाव किया।

वार्न ने कहा, मैं रिकी के बार में कुछ भी गलत नहीं कहना चाहता हूं। मैं जानता हूं कि ऑस्ट्रेलियाई इतिहास में तीन एशेज शृंखला हारने वाला एकमात्र कप्तान होने के कारण वह खुद ही बहुत आहत था। उन्होंने कहा, इसलिए मेरा रिकी के प्रति कोई दुराग्रह नहीं, क्योंकि वह अच्छा इंसान है और अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करता है। लेकिन पप (क्लार्क) के बारे में उसने जो कुछ लिखा वह ईर्ष्यावश था, क्योंकि पप बहुत अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था और रिकी अपने करियर के अवसान पर था। वह अधिक रन नही बना पा रहा था और पिछले कुछ वर्षों से केवल टीम का हिस्सा बना हुआ था।

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक के बारे में वार्न ने कहा, कुक नकारात्मक और उबाउ हो सकता है। वह बहुत अधिक कल्पनाशील नहीं है और फिर जीत रहा है और खुश रह सकता है। उन्होंने कहा, कुक को अधिक कल्पनाशील होने की जरूरत है। यदि ऑस्ट्रेलिया अच्छा खेलता है और कुक जिस तरह से कप्तानी कर रहा है उसी तरह आगे बढ़ता है तो फिर मुझे लगता है कि वह शृंखला हार जाएगा। मुझे नहीं लगता कि वह इस तरह से कप्तान बने रह सकता है। मैं किसी के खिलाफ नहीं बोल रहा हूं। मेरा जो मानना है वही बोल रहा हूं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वार्न ने कहा, मेरी नजर में माइकल क्लार्क अभी दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान है। वह काफी कल्पनाशील है और जानता है कि जोनाथन ट्रॉट या कुक के लिए कैसे क्षेत्ररक्षण सजाना हैं।