यह ख़बर 27 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नहीं बदली टीम इंडिया, लेकिन धोनी को मिला अल्टीमेटम!

खास बातें

  • चीफ सेलेक्टर ने साफ कर दिया कि यदि कोलकाता मैच में हार होती है, तो धोनी को बड़े बदलाव के लिए तैयार रहना होगा।
मुंबई:

मेहमान इंग्लैण्ड के खिलाफ जारी शृंखला के कोलकाता में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए उम्मीदों के मुताबिक टीम इंडिया में भले ही कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन बताया जाता है कि टीम को ज्यों का त्यों उठा लेने के साथ-साथ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अल्टीमेटम भी दे दिया गया है।

मंगलवार पूर्वाह्न 11:30 बजे सबसे पहले चीफ सेलेक्टर संदीप पाटिल बीसीसीआई हेडक्वार्टर की दूसरी मंजिल पर मौजूद क्रिकेट सेंटर में पहुंचे, और उनके बाद अन्य चयनकर्ता। उस समय तक तय हो चुका था कि एक लेग-स्पिनर लेने या नहीं लेने का फैसला धोनी पर ही छोड़ दिया जाएगा। ज़ाहिर था कि अगर ऐसा होता तो गाज हरभजन सिंह पर ही गिरती।

आखिर कप्तान बीसीसीआई पहुंचे, और कोच डंकन फ्लेचर, तथा गेंदबाजी कोच की मौजूदगी में बैठक शुरू हुई। तेज गेंदबाज उमेश यादव के चोटिल होने की बात उठी, और उनकी जगह अशोक डिंडा को शामिल करने पर मुहर लग गई। फिर भज्जी का सवाल उठा, चयनकर्ताओं ने माही की ओर देखा, जिन्होंने बिल्कुल साफ कर दिया कि वह स्पिनर्स की मौजूदा तिकड़ी में फेरबदल नहीं चाहते। हालांकि चयनकर्ताओं ने अमित मिश्रा का सवाल उठाया, और उनके आने से वेरिएशन आने की बात कही, लेकिन धोनी टस से मस नहीं हुए, और कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भज्जी के प्रदर्शन का हवाला दिया। खैर, इसके बाद सेलेक्टर्स ने ज़्यादा सवाल-जवाब नहीं किए, और टीम के 15 नाम फाइनल हो गए। 45 मिनट में तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया फाइनल हो चुकी थी।

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि चयन समिति की बैठक में शृंखला के शेष दोनों टेस्ट मैचों और दो ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय (टी-20 अंतरराष्ट्रीय) मैचों के लिए टीम चुनी जानी थी, लेकिन सिर्फ तीसरे टेस्ट मैच के लिए चुनी गई। बताया जाता है कि चयन के बाद चीफ सेलेक्टर ने कप्तान को साफ कर दिया है कि वे सिर्फ तीसरे मैच के लिए टीम चुनने को कप्तान−कोच की पसंद को तरजीह दे रहे हैं, और यदि कोलकाता मैच में हार होती है, तो उनकी नहीं चलेगी। चौथे टेस्ट मैच के लिए टीम का चयन प्रदर्शन के आधार पर ही होगा। इशारा साफ था कि तीसरा टेस्ट हारने की स्थिति में बड़े बदलाव के लिए तैयार रहो।

उल्लेखनीय है कि इस दौरे में अहमदाबाद में खेला गया पहला टेस्ट मैच भारत ने नौ विकेट के बड़े अंतर से जीता था, लेकिन सोमवार को इंग्लैण्ड की टीम ने मुंबई में खेला गया दूसरा टेस्ट 10 विकेट से जीतकर न सिर्फ करारा जवाब दिया, बल्कि शृंखला को जीवन्त भी रखा। चार मैचों की यह शृंखला अब 1-1 से बराबरी पर है।

शृंखला का तीसरा टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान 5 से 9 दिसम्बर तक खेला जाएगा, जबकि चौथा और अंतिम टेस्ट मैच 13 से 17 दिसम्बर तक नागपुर में विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर खेला जाना है। इनके बाद भारतीय टीम को मेहमान इंग्लैण्ड के खिलाफ 20 और 22 दिसम्बर को क्रमशः पुणे के सुब्रत राय सहारा स्टेडियम में और मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक-एक ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय (टी-20 अंतरराष्ट्रीय) मैच भी खेलने हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

15-सदस्यीय टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, अशोक डिंडा, रविचंद्रन अश्विन, ज़हीर खान, प्रज्ञान ओझा, अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा, तथा मुरली विजय।