यह ख़बर 23 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अब वनडे क्रिकेट में नहीं दिखेगा सचिन का जलवा

खास बातें

  • भारत के स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने काफी समय से जारी अटकलों पर विराम लगाते हुए रविवार को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। वह हालांकि टेस्ट क्रिकेट खेलते रहेंगे।
नई दिल्ली:

भारत के स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने काफी समय से जारी अटकलों पर विराम लगाते हुए रविवार को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। वह हालांकि टेस्ट क्रिकेट खेलते रहेंगे। फटाफट क्रिकेट से विदाई पर क्रिकेट जगत और अन्य क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियों ने सचिन की उपलब्धियों को याद किया।

तेंदुलकर का यह फैसला उस समय आया जब चयनकर्ता पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की शृंखला के लिए भारतीय टीम का चयन करने वाले थे। भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ 25 दिसम्बर से सीमित ओवरों की शृंखला खेलेगी।

खराब फॉर्म से जूझ रहे तेंदुलकर से इस तरह के फैसले की उम्मीद पहले से की जा रही थी। 2011 विश्व कप के बाद से 39 वर्षीय तेंदुलकर ने 10 मैचों में 315 रन बनाए थे, बावजूद इसके एकदिवसीय क्रिकेट में तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल है।

तेंदुलकर ने 463 एकदिवसीय मैचों में 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए हैं जिनमें 49 शतक और 96 अर्द्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उनका व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 200 है।

2010 में तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी। एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले वह विश्व के इकलौते खिलाड़ी हैं।

तेंदुलकर ने अपना अंतिम एकदिवसीय मैच पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में 18 मार्च, 2012 को ढाका में खेला था। इस मुकाबले में उन्होंने मैच जिताऊ अर्द्धशतक लगाया था।

तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन से बात की और उन्हें अपने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास के बारे में अवगत कराया।

तेंदुलकर ने जारी बयान में कहा, "मैंने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैं खुद को भाग्यशाली समझता हूं कि मेरा विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा होने का सपना पूरा हो गया।"

तेंदुलकर ने कहा कि खिताब बचाने और 2015 विश्व कप की तैयारी अभी से होनी चाहिए। तेंदुलकर ने कहा, "वर्ष 2015 विश्व कप जीतने की तैयारियां अभी से शुरू होनी चाहिए। मैं टीम को भविष्य के लिए शुभकामना देता हूं। मैं शुक्रगुजार हूं अपने सभी समर्थकों का, जिन्होंने मुझे अपना समर्थन और प्यार दिया।"

बीसीसीआई के मुख्य प्रशासक रत्नाकर शेट्टी का कहना है कि तेंदुलकर के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का फैसला चौंकाने वाला नहीं है। शेट्टी ने कहा है कि तेंदुलकर के फैसले का बोर्ड सम्मान करता है।

शेट्टी ने यहां क्रिकेट सेंटर में संवाददाताओं को बताया, "तेंदुलकर का फैसला बीसीसीआई के लिए चौंकाने वाला नहीं है। वह सही समय का इंतजार कर रहे थे।"

एशिया कप के दौरान तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक पूरा किया था। एकदिवसीय क्रिकेट में उनके नाम 49 जबकि टेस्ट मैचों में 51 शतक दर्ज हैं।

तेंदुलकर ने 1989 में गुजरांवाला में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी। इस मुकाबले में वह शून्य पर आउट हुए थे।

तेंदुलकर को शतक के लिए 79 मैच खेलने पड़े। उन्होंने 1994 में कोलम्बो में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 110 रन बनाए थे, जो उनके एकदिवसीय करियर का पहला शतक था। तेंदुलकर 2003 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

सचिन के संन्यास के बाद क्रिकेट जगत से जुड़ी हस्तियों ने अपने-अपने अंदाज में अपनी प्रतिक्रिया दी। सचिन के पूर्व साथी और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा, "मुझे लगता है कि सचिन को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना चाहिए था लेकिन यह उनका फैसला है और सही समय पर लिया गया है।"

"इस बात को लेकर काफी संदेह था कि वह एकदिवसीय क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे या नहीं मैं उनके फैसले से हैरान नहीं हूं। सचिन ने वही किया जो उन्हें सही लगा।"

ऑफ स्पिन गेंदबाज हरफजन सिंह ने ट्विटर पर लिखा, "सचिन तेंदुलकर, एक महान बल्लेबाज, एक महान इंसान, एक महान दोस्त, एक महान व्यक्ति और भारत का सच्चा सपूत। मैं आपको नमन करता हूं और आपसे प्यार करता हूं।"

युवराज सिंह ने ट्विटर पर लिखा, "यह काफी भावनात्मक समय है। सचिन जिनके नाम 18 हजार रन हैं, के बिना एकदिवसीय मैच खेलना होगा। सचिन के रिकार्ड बेमिसाल हैं। मास्टर, आप हमेशा मेरे और देशवासियों के दिल में रहोगे। आप देश का मान हो और मैं क्रिकेट में आपके योगदान के लिए आपको नमन करता हूं।"

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष के. श्रीकांत ने कहा कि वह सचिन के फैसला से हैरान हैं। श्रीकांत ने कहा, "अच्छी लय में रहते हुए एकदिवसीय क्रिकेट छोड़ना हैरान करता है।"

"मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि वह अच्छे रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट को भी अलविदा कहना चाहेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सफल सीरीज के इंतजार में होंगे।"

पूर्व कप्तान और चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि अगर सचिन टेस्ट में खेलना जारी रखना चाहते हैं तो फिर उन्हें एकदिवसीय मैचों में खेलते रहना चाहिए था।

विदेशी खिलाड़ियों ने भी सचिन के संन्यास पर प्रतिक्रिया जाहिर की है। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला ने ट्वीट किया है, "एक शानदार बल्लेबाज के बेहतरीन एकदिवसीय करियर का अंत। बधाई हो सचिन।"

भारत के फार्मूला वन चालक नारायण कार्तिकेयन ने ट्वीट किया है, "एक युग का अंत। 23 साल के करियर वाले इस इंसान को नमन।"

बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर ने लिखा है, "सचिन सम्भवत: भारत के महानतम खिलाड़ी हैं।"

विश्व की प्रमुख पत्रिकाओं में से एक टाइम ने रविवार को एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की तारीफ करते हुए कहा कि सचिन क्रिकेट जगत की वह शख्सियत हैं, जिनके आगे समय भी रूक जाया करता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन के सम्मान में पत्रिका ने लिखा है, "समय किसी को नहीं छोड़ता। वह हर किसी पर भारी पड़ता है लेकिन एक समय ऐसा भी था, जब खुद समय सचिन के आगे रुक जाया करता था। हमें चैम्पियन मिलेंगे, हमें महान खिलाड़ी मिलेंगे लेकिन हमें फिर कभी कोई दूसरा सचिन तेंदुलकर नहीं मिलेगा।"