यह ख़बर 13 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सहवाग को पछाड़कर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, वन-डे में खेली रिकॉर्ड 264 रनों की पारी

कोलकाता:

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के स्थान पर अंतिम एकादश में शामिल किए गए बल्लेबाज रोहित शर्मा गुरुवार को वन-डे क्रिकेट के इतिहास में दो बार दोहरा शतक ठोकने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में खेले जा रहे वन-डे इंटरनेशनल मैच में बनाए अपने करियर के इस दूसरे दोहरे शतक के साथ ही उन्होंने न सिर्फ सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के वीरेंद्र सहवाग के 219 के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया, बल्कि 250 का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए।

उल्लेखनीय है कि एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरे शतक अब तक सिर्फ रोहित सहित तीन बल्लेबाजों ने ठोके हैं, और तीनों ही भारतीय हैं। यह कारनामा सबसे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने वर्ष 2010 में ग्वालियर के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था, और 25 चौकों तथा तीन छक्कों की मदद से 200 नॉटआउट रन बनाए थे। उनके बाद वर्ष 2011 में विस्फोटक और तूफानी सलामी बल्लेबाज कहे जाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर में मेहमान वेस्ट इंडीज़ टीम के खिलाफ 25 चौकों तथा सात छक्कों की मदद से 219 रन बनाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। दोहरा वन-डे शतक ठोकने वाले तीसरे बल्लेबाज के रूप में वर्ष 2013 में रोहित ने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में 209 रन बनाए थे, और उस पारी में उन्होंने 12 चौके और 16 छक्के (जो अपने आप में विश्वरिकॉर्ड है) लगाए थे, लेकिन आज उन्होंने सहवाग के 219 को पीछे छोड़ नया रिकॉर्ड बना डाला।

वैसे, रोहित शर्मा ने अपनी गुरुवार की पारी में 33 चौके लगाए, जो अपने आप में एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में नया रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम पर था, जिन्होंने अपने-अपने दोहरे शतकों के दौरान 25-25 चौके ठोके थे।

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे शृंखला के चौथे एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रोहित ने कुल 173 गेंदों का सामना किया, और 33 चौकों और नौ छक्कों की मदद से 264 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। वह पारी की आखिरी गेंद पर नुवान कुलशेखरा की गेंद पर महेला जयवर्द्धने द्वारा लपके गए। रोहित ने अपना दोहरा शतक 151 गेंदों पर पूरा किया था, और उस समय तक उन्होंने 25 चौके और पांच छक्के जड़े थे।

भारत के इंग्लैंड टूर के बाद से चोट की वजह से टीम से बाहर होने के बाद अपना पहला मैच खेल रहे रोहित ने सावधानी से पारी की शुरुआत की, लेकिन जल्द ही टिक गए, और कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर आराम से बल्लेबाजी की। रोहित ने अपने करियर का 24वां एक-दिवसीय अर्द्धशतक 71 गेंदों में पूरा किया। रोहित का शतक 100 गेंदों में पूरा हुआ था, और उस वक्त तक वह 12 चौके और एक छक्का मार चुके थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com