विज्ञापन

Pat Cummins: जायसवाल-बुमराह नहीं बल्कि यह खिलाड़ी है भारतीय क्रिकेट का 'X- फैक्टर', पैट कमिंस ने कहा

Pat Cummins on Indian Cricket X-factor, भारतीय टीम नंवबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने वाली है. सीरीज का पहला मैच 22 नवंबर को खेला जाएगा.

Pat Cummins: जायसवाल-बुमराह नहीं बल्कि यह खिलाड़ी है भारतीय क्रिकेट का 'X- फैक्टर', पैट कमिंस ने कहा
Pat Cummins on IND vs AUS Test Series

Pat Cummins on Indian Cricket X-factor: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (BGT) सीरीज से पहले, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने कहा है कि उनकी टीम सीरीज के पिछले चार लगातार संस्करणों में हार के बाद इस बार अपने प्रदर्शन में "सुधार" करेगी. भारत पिछले चार बीजीटी में खिताब बरकरार रखने में सफल रहा, जिसमें 2018-19 और 2020-21 में उनकी प्रसिद्ध सीरीज जीत शामिल है, जहां ऋषभ पंत ने गाबा में नाबाद 89 रनों की शानदार पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया के अपने गढ़ में 32 साल के अपराजित क्रम को समाप्त करते हुए शानदार जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज को मध्य क्रम में एक एक्स-फैक्टर बताया और स्टंप के पीछे उनके नियंत्रित व्यवहार पर भी प्रकाश डाला.

ऋषभ पंत हैं भारतीय क्रिकेट के 'एक्स फैक्टर'

कमिंस ने स्टार स्पोर्ट्स के प्रेस रूम में कहा, "पिछली बार ऑस्ट्रेलिया में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने शानदार सीरीज़ खेली थी. वह हमेशा मध्यक्रम में एक्स-फैक्टर की तरह रहता है. आप कभी नहीं जानते कि आपको क्या मिलने वाला है, जो कि रोमांचक है, भले ही आप विपक्षी हों. और स्टंप के पीछे हमेशा उसके पास कहने के लिए कुछ होता है - वह बहुत मज़ेदार है, मुझे हंसाता है."

शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल हैं अहम खिलाड़ी

कमिंस ने यह भी बताया कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी लाइन-अप शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जैसे भारतीय युवाओं को कैसे आंकता है. "मैंने शुभमन के खिलाफ़ थोड़ा बहुत खेला है. मैंने जायसवाल को ज़्यादा नहीं देखा है, सिर्फ़ आईपीएल में देखा है. लेकिन वे दोनों युवा खिलाड़ी लगते हैं जिन्होंने अलग-अलग फ़ॉर्मेट में काफ़ी रन बनाए हैं. हम यहां उन पर नजदीकी नज़र रखेंगे। लेकिन हाँ, हम अभी भी सीरीज़ से कुछ सप्ताह दूर हैं, इसलिए मैं यह नहीं कह सकता कि मैंने अभी तक उनके लिए बहुत बारीकी से योजना बनाई है."

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 22 नवंबर से शुरू होगी. इस सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया 22 नवंबर से 7 जनवरी, 2025 तक पर्थ, एडिलेड (गुलाबी गेंद वाला मैच), ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी में खेलेंगे. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पिछली दो बार 2018/19 और 2020/21 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती था. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया ने 2014-15 के बाद से कोई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज नहीं जीती है, जब उन्होंने घरेलू धरती पर 2-0 से जीत हासिल की थी.

कमिंस ने कहा, "हमें थोड़ा ब्रेक मिला है, इसलिए मैं पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए उत्साहित हूं. इसमें शामिल होने के लिए उत्साहित हूं. पिछली कुछ टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ हमें बहुत किस्मत नहीं मिली है, लेकिन हम हमेशा ऑस्ट्रेलिया में अच्छा खेलने पर गर्व करते है.  पिछली दो सीरीज बहुत पहले हुई थीं, इसलिए मुझे लगता है कि हम इससे उबर चुके हैं। लेकिन जब हम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं तो हमारी उम्मीदें बहुत ज्यादा होती हैं. मुझे लगता है कि प्रशंसकों और मीडिया की भी यही राय है.  इसलिए जब भी हम यहां नहीं जीतते हैं, तो निश्चित रूप से आप उन सीरीज को थोड़ा और करीब से देखते हैं.''

उन्होंने कहा, "पिछली सीरीज, विशेष रूप से, वास्तव में कठिन थी. यह गाबा में आखिरी सत्र तक चली, और दुर्भाग्य से, हम इसे पूरा नहीं कर सके. टीम के बहुत से खिलाड़ी उसी सीरीज में खेलने वाले खिलाड़ियों जैसे ही हैं, और हम यहां सुधार करने के लिए आए हैं.''

कमिंस ने कैमरून ग्रीन को बीजीटी के लिए खोने पर भी विचार किया, क्योंकि ऑलराउंडर ने अपनी पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर का ऑपरेशन करवाने का विकल्प चुना था. "जहां तक ​​कैम ग्रीन की बात है, तो वह हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है. न केवल उनकी बल्लेबाजी के लिए, बल्कि वह शायद अब तक के सबसे बेहतरीन गली फील्डर हैं, और एक बेहतरीन गेंदबाज भी हैं, जिसकी हमें जरूरत है, इसलिए हम वास्तव में उनकी कमी महसूस करेंगे."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कोहली नहीं.. कौन है फ़ैब-4 में सबसे बेस्ट बल्लेबाज, एलिस्टेयर कुक के जवाब ने मचाई खलबली
Pat Cummins: जायसवाल-बुमराह नहीं बल्कि यह खिलाड़ी है भारतीय क्रिकेट का 'X- फैक्टर', पैट कमिंस ने कहा
Mohammed Shami Picks Mayank Yadav as next lead bowler of team india ahead of ind vz nz test
Next Article
IND vs NZ: उमरान-अर्शदीप नहीं, बुमराह के बाद ये गेंदबाज़ लेगा उनकी जगह, मोहम्मद शमी ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com