IND vs BAN हैदराबाद टेस्ट : स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा...

IND vs BAN हैदराबाद टेस्ट : स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा...

आर अश्विन ने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (82 रन) का अहम विकेट लिया (फोटो : AFP)

हैदराबाद:

बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट मैच में जहां पहले दो दिन बल्लेबाजों ने धमाल मचाया, वहीं तीसरे और चौथे दिन उसके गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया. प्रशंसकों की निगाहें टीम इंडिया के करिश्‍माई ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) पर टिकी हुईं थीं, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की दहलीज पर थे और उन्होंने उनको निराश नहीं किया और यह कमाल कर दिखाया. आईसीसी की ओर से साल 2016 में टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पा चुके अश्विन ने अपनी छवि के अनुरूप प्रदर्शन किया और दो जरूरी विकेट झटकते हुए ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया. यह उनके करियर का 45वां टेस्‍ट मैच है.

इस मैच से पहले उन्हें इल वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दो विकेटों की जरूरत थी, जिसे उन्होंने हैदराबाद में आसानी से हासिल कर लिया. उन्होंने अपना पहला शिकार शानदार पारी खेल रहे शाकिब अल हसन (82 रन) को बनाया, वहीं दूसरा शिकार बांग्‍लादेश के कप्‍तान मुशफिकुर रहीम को बनाया.इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में उनसे यह करिश्मा कर लेने की उम्मीद थी, लेकिन वह चूक गए थे. बांग्लादेश के खिलाफ दो विकेट लेते ही उन्होंने सबसे तेजी से 250 टेस्‍ट विकेट लेने का ऑस्‍ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली (Dennis Lillee) का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

डेनिस लिली ने 48 टेस्‍ट में लिए थे 250 विकेट
ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनिस लिली 48 मैचों में 250 विकेट तक पहुंचे थे. अश्विन से पहले सबसे कम टेस्‍ट में 250 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने का रिकॉर्ड लिली के ही नाम पर था. इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को 250 विकेट तक पहुंचने के लिए 49 टेस्ट लगे थे. दक्षिण अफ्रीका के ही एक अन्‍य तेज गेंदबाज एलन डोनाल्‍ड ने 50 टेस्‍ट में 250 का आंकड़ा छुआ था.'व्‍हाइट लाइटनिंग' के नाम से मशहूर रहे डोनाल्‍ड के नाम पर 330 टेस्‍ट विकेट दर्ज हैं.

मुरली और वकार 51 टेस्‍ट में यह कर पाए थे
इस कड़ी में अगला नाम आता है पाकिस्तान के स्‍पीड स्‍टर वकार यूनुस का. वकार ने 51 टेस्ट मैचों में 250 का आंकड़ा छुआ था.आश्‍चर्यजनक रूप से इस सूची में श्रीलंका के करिश्‍माई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम काफी नीचे है. मुरली ने भी वकार की ही तरह 51 टेस्‍ट मैचों में 250 टेस्‍ट विकेट पूरे किए थे. दुनिया के दो महान तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली (न्‍यूजीलैंड) ने और मेल्‍कम मार्शल (वेस्‍टइंडीज) ने 53-53 टेस्‍ट में 250 विकेट के आंकड़ा छुआ था. टीम इंडिया के मौजूदा कोच और पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 55 टेस्‍ट में यह सफलता हासिल की थी.

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में चूक गए थे...
अश्विन से उम्‍मीद थी कि इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई के पांचवें यानी अंतिम टेस्‍ट मैच में ही वे यह रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लेंगे. चेन्‍नई टेस्‍ट में उन्‍हें लिली के रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए महज तीन विकेट की जरूरत थी. सीरीज के चार टेस्‍ट में तमिलनाडु का यह स्पिनर 27 विकेट अपने नाम पर कर चुका था. ऐसे में हर कोई इस बात को लेकर आश्‍वस्‍त था कि अश्विन अपने होम ग्राउंड चेन्‍नई के दर्शकों को उन्‍हें विश्‍व रिकॉर्ड बनाते हुए देखने का मौका देंगे. दुर्भाग्‍य से यह संभव नहीं हो पाया था. चेन्‍नई टेस्‍ट में अश्विन दोनों पारियों में मिलाकर केवल एक विकेट मिला था और उनके विकेटों की संख्‍या 248 के आंकड़े तक जाकर थम गई थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com