SAvsEng: रबादा को सात विकेट, इंग्लैंड 342 रन पर सिमटा

SAvsEng: रबादा को सात विकेट, इंग्लैंड 342 रन पर सिमटा

सेंचुरियन:

तेज गेंदबाज कागिसो रबादा के सात विकेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड को 342 रन पर समेटने के बाद दूसरी पारी में एक विकेट पर 42 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 175 रन तक पहुंचा दी।

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में डीन एल्गर (01) का विकेट गंवाया जो एक बार फिर नाकाम रहे। उन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटीपर जानी बेयरस्टा को कैच थमाया। दिन का खेल खत्म होने पर पहली पारी के दोनों शतकवीर स्टीफन कुक (23) और हाशिम अमला (16) क्रीज पर डटे हुए थे।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 475 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम 342 रन पर सिमट गई और उसने 133 रन की बढ़त गंवाई। इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टेयर कुक (76), जो रूट (76) और मोइन अली (61) ने अर्धशतक जड़े, लेकिन कोई भी लंबी पार नहीं खेल पाया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से रबादा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 112 रन देकर सात विकेट चटकाए, जिसमें लंच से पहले 12 गेंद में हासिल किए तीन विकेट भी शामिल हैं। उन्होंने लंच से पहले जो रूट, जेम्स टेलर और जानी बेयरस्टा तीनों को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराया। उन्होंने लगातार दूसरे मैच में पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं। उनके अलावा मोर्ने मोर्कल ने दो जबकि जेपी डुमिनी ने एक विकेट हासिल किया।

आसमान में छाए बादल और पिच से मिल रहे असमान उछाल के बीच बल्लेबाजी कुछ मुश्किल हो गई थी, लेकिन रबादा के झटकों से पहले इंग्लैंड ने सिर्फ एक विकेट गंवाया था।

एलिस्टेयर कुक और रूट ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। दोनों ने सुबह 37 रन जोड़े, जिसके बाद मोर्कल ने कुक को आउट किया। कुक ने डिकॉक को कैच थमाया। उन्होंने 186 गेंद में 11 चौकों की मदद से 76 रन बनाए। रूट ने अपना आठवां चौका जड़कर 92 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्हें 67 रन के निजी स्कोर पर अंपायर कुमार धर्मसेना ने डेन पीट की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट दिया, लेकिन रिव्यू में वह नाटआउट करार दिए गए।

पहले तीन टेस्ट में एक शतक और दो अर्धशतक जड़ने वाले रूट, हालांकि 128 गेंद में 11 चौकों की मदद से 76 रन बनाने के बाद रबादा का शिकार बने। टेलर भी 14 रन बनाने के बाद रबादा की बाउंसर को हवा में लहराकर डिकॉक के हाथों लपके गए जबकि तीन गेंद बाद बेयरस्टा भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए।

लंच के बाद रबादा ने बेन स्टोक्स को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने 29 गेंद में 33 रन बनाए। दूसरी नई गेंद से दूसरी ही गेंद पर पहली स्लिप में हाशिम अमला ने उनका कैच लपका। क्रिस वोएक्स को मोर्कल की गेंद पर डिकॉक ने जीवनदान दिया, जिसका फायदा उठाकर उन्होंने मोइन अली के साथ आठवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। वोएक्स हालांकि ऑफ स्पिनर जेपी डुमिनी के पहले ओवर में स्लिप में कैच दे बैठे। उन्होंने 26 रन बनाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोइन को अंतिम सत्र की पहली गेंद पर अमला ने जीवनदान दिया। रबादा ने हालांकि अगले ओवर में स्टुअर्ट ब्राड (05) को स्टीफन के हाथों कैच कराके अपना सातवां विकेट हासिल किया। मोइन ने रबादा पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया, लेकिन मोर्कल ने उन्हें पीट के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया।