विज्ञापन

R Ashwin- Ravindra Jadeja: शतक से चूके जडेजा लेकिन अश्विन के साथ मिलकर बना दिया रिकॉर्ड, भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हुआ बड़ा कारनामा

IND vs BAN 1st test, अश्विन विश्व क्रिकेट के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम  टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट और 20 मौके पर फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए हों. अश्विन ने टेस्ट में 516 विकेट अबतक चटकाए हैं.

R Ashwin- Ravindra Jadeja: शतक से चूके जडेजा लेकिन अश्विन के साथ मिलकर बना दिया रिकॉर्ड, भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हुआ बड़ा कारनामा
Ravindra Jadeja record, Ashiwn record

Ashwin and Jadeja: पहले टेस्ट मैच (IND vs BAN 1st Test)  के दूसरे दिन जडेजा अपने शतक से चूक गए और 86 रन बनाकर आउट हुए. भले ही जडेजा अपने शतक से चूक गए लेकिन अश्विन के साथ मिलकर उन्होंने एक खास कमाल कर दिया. अश्विन और जडेजा के बीच सातवें विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी हुई जो बांग्लादेश के खिलाफ भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए की गई पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड टेस्ट में शिखर धवन और मुरली विजय के नाम है. दोनों ने मिलकर 283 रनों की साझेदारी बांग्लादेश के खिलाफ करने में सफल रहे थे. 

टेस्ट में BAN खिलाफ भारत की ओर से किसी भी विकटे के लिए  सबसे बड़ी साझेदारी 
283 - शिखर धवन और मुरली विजय, फतुल्लाह, 2015 
259 - गौतम गंभीर और राहुल द्रविड़, चैटोग्राम, 2004 
222* - राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर, मीरपुर, 2010 
222 - विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे, हैदराबाद, 2017 
199 - रवींद्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन, चेन्नई, 2024

मैच में अश्विन 113 रन बनाकर आउट हुए. भारत की पहली पारी 376 रन पर आउट हो गई है. बांग्लादेश के हसन महमूद ने पांच विकेट लेने का कमाल कर दिखाया है. 

एक समय भारत के 6 विकेट 144 रन पर गिर गए थे. जिसके बाद अश्विन और जडेजा ने शानदार साझेदारी की और भारत को संकट से निकाला. अश्विन और जडेजा ने मिलकर सातवें विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी की. अश्विन ने शतक लगाकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. अश्विन विश्व क्रिकेट के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट और 20 मौके पर फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए हों. अश्विन ने टेस्ट में 516 विकेट अबतक चटकाए हैं. इससे पहले भारत के खिलाफ बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. भारत के जायसवाल ने 55 रन की पारी खेली, इसके बाद फिर अश्विन और जडेजा ने मिलकर तहलका मचा दिया. 

भारत के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली पहली पारी के दौरान केवल 6 रन ही बना सके थे. वहीं, गिल अपना खाता भी नहीं खोल पाए. केएल  राहुल ने 16 रन बनाए थे. इसके अलावा पंत ने 39 रन की पारी खेली. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Yuzvendra Chahal: थमे नहीं थम रहा युजवेंद्र चहल का कहर, 2 मैच में लुट लिए 18 विकेट, VIDEO
R Ashwin- Ravindra Jadeja: शतक से चूके जडेजा लेकिन अश्विन के साथ मिलकर बना दिया रिकॉर्ड, भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हुआ बड़ा कारनामा
sanju samson century in duleep trophy hits 11th first class hundred ahead of ban vs ind 1st test
Next Article
Sanju Samson: 'तोहफा-तोहफा...', भारत-बांग्लादेश टेस्ट के बीच संजू सैमसन ने मचाया तहलका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com