चेन्नई वनडे से पहले टीम इंडिया की मुश्किल बैटिंग की या बैटिंग ऑर्डर की?

चेन्नई वनडे से पहले टीम इंडिया की मुश्किल बैटिंग की या बैटिंग ऑर्डर की?

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

इंदौर वन-डे में जीत के बाद कप्तान महेन्द सिंह धोनी ने जितने इशारे किए राजकोट में वो मैदान पर कहीं उतरते नहीं दिखे। कप्तान धोनी के मुताबिक, अजिंक्य रहाणे तीसरे नंबर पर खुद को अच्छी तरह साबित करते दिख रहे हैं। उनके मुताबिक नंबर-3 पर उनकी बल्लेबाज़ी टीम इंडिया के प्लान में भी ठीक बैठती है, लेकिन राजकोट में रहाणे छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे तो लगा कि कहीं टीम मैनेजमेंट और कप्तान धोनी की राय अलग-अलग तो नहीं?

यूं आउट हो गए रहाणे और कोहली
राजकोट में रहाणे पिच पर 44वें ओवर में आए जब टीम इंडिया को करीब 6 ओवर में 60 से ज्यादा रनों की जरूरत थी, लेकिन उसके बाद ना तो रहाणे चले और ना विराट कोहली। 46वें ओवर में मॉर्ने मॉर्केल ने पहले पिच पर जम चुके विराट कोहली का काम तमाम किया और फिर अगली ही गेंद पर रहाणे का। विराट कोहली 77(99 गेंद पर) और अजिंक्य रहाणे 4 (7 गेंद पर) रन बनाकर आउट हुए।

बैटिंग ऑर्डर में दिखी कमी
कप्तान धोनी ने इंदौर में जीत के बाद इशारा इसके ठीक उलट किया था। वह रहाणे को तीन और विराट कोहली को चार नंबर पर आज़माने की बात कह चुके थे। जारी प्रयोग के तौर पर ही सही। इन हालात में सुरेश रैना को फिनिशर का रोल अदा करना था, लेकिन बदले हालात में रैना पांचवें नंबर पर आए, रहाणे से भी एक पायदान ऊपर।

निचले क्रम में ऑलराउंडर
यही नहीं इंदौर में जीत के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में माही ने यह भी साफ़ किया था कि निचले क्रम में एक ऑलराउंडर की ज़रूरत है, जो आखिरी ओवरों में बड़े शॉट्स लगा सके। उनके मुताबिक इस रोल में अमित मिश्रा उतने फिट नहीं बैठते। राजकोट में मिश्रा ने 10 ओवरों में 38 रन खर्च कर हाशिम आमला का अहम विकेट हासिल किया, लेकिन क्या चेन्नई वनडे में धोनी या टीम मैनेजमेंट की योजना में अमित मिश्रा फ़िट बैठते हैं?

कई सवाल हैं
यानी नंबर 3 से लेकर नंबर 7 तक किस बल्लेबाज़ को मौक़ा मिलेगा ये सवाल बरक़रार है? इसके अलावा 3 मैचों में 59 रन बनाने वाले शिखर धवन, एक दर्जन मैचों के बाद अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले विराट कोहली, क़रीब आधे दर्जन मैचों से रनों की तलाश में दिख रहे रैना के फ़ॉर्म को लेकर फ़िक्र भी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राजकोट में 18 रनों से हार के बाद टीम इंडिया सीरीज़ में 1-2 से पिछड़ रही है। ऐसे में टीम इंडिया के पास पुख़्ता योजना और पुख्ता टीम को लेकर मैदान में उतरने के अलावा दूसरा कोई विकल्प तो नहीं दिखता, लेकिन क्या टीम इंडिया भी ऐसा ही सोच रही है?