PCB ने बुलाई ACC की आपात बैठक, कहा- क्रिकेट समुदायों को ‘विभाजित’ कर सकता है Jay Shah का बयान

पाकिस्तान (Pakistan Cricket Board) इसलिए भी नाराज है क्योंकि टॉप देशों ने लंबे समय बाद यहां का दौरा शुरू किया और हाल के सालों में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज जैसे सभी टॉप देश टेस्ट और सीमित ओवरों की सीरीज खेलने यहां आए हैं.

PCB ने बुलाई ACC की आपात बैठक, कहा- क्रिकेट समुदायों को ‘विभाजित’ कर सकता है Jay Shah का बयान

BCCI Secretary Jay Shah

नई दिल्ली:

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) से आपात बैठक बुलाने का आग्रह किया है क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने बयान दिया है कि भारत अगले साल एशिया कप (Asia Cup 2023) के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं कर पाएगा. भारत महाद्वीपीय टूर्नामेंट को तटस्थ स्थान पर खेलना पसंद करेगा और पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा, शाह के इस बयान पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए PCB ने कहा कि इस तरह के बयान एशियाई और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदायों को विभाजित कर सकते हैं और 2023 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2023) के लिए पाकिस्तान की भारत यात्रा को भी प्रभावित कर सकते हैं.

मंगलवार को BCCI की आम सभा की बैठक के बाद बयान देने वाले शाह ACC के अध्यक्ष भी हैं.

PCB ने बयान में कहा, “इस तरह के बयान में क्षमता है कि ये एशियाई और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदायों को विभाजित कर सकते हैं और क्रिकेट विश्व कप 2023 तथा 2024-31 चक्र में भारत में भविष्य की आईसीसी प्रतियोगिताओं के लिए पाकिस्तान की भारत यात्रा को भी प्रभावित कर सकते हैं.”


बयान के अनुसार, “पीसीबी को अब तक एसीसी अध्यक्ष के बयान पर एसीसी की ओर से कोई आधिकारिक संवाद या स्पष्टीकरण नहीं मिला है. पीसीबी ने अब एशियाई क्रिकेट परिषद से आग्रह किया है कि वह महत्वपूर्ण और संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा के लिए व्यावहारिक रूप से जितना जल्दी संभव हो अपने बोर्ड की आपात बैठक बुलाए.”

पाकिस्तान को एशिया कप (Asia Cup 2023) की मेजबानी का अधिकार सौंपा गया है जिसका आयोजन भारत में होने वाले वनडे विश्व कप (World Cup 2023) से पहले अगले साल अक्टूबर-नवंबर में होगा.

श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण पिछले महीने वहां से टी20 एशिया कप (Asia Cup 2022) को UAE स्थानांतरित किया गया था.

भारत में 2018 में होने वाले एशिया कप (Asia Cup) को भी UAE में स्थानांतरित किया गया था क्योंकि BCCI पाकिस्तान की मेजबानी के लिए सरकारी सुरक्षा एजेंसियों से स्वीकृति हासिल नहीं कर पाया था.

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण सिर्फ एशियाई और ICC प्रतियोगिताओं में ही एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं. भारत ने पिछली बार 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था जबकि पाकिस्तान ने भारत में पिछली सीरीज (India vs Pakistan) 2012-13 में खेली थी.

PCB ने कहा कि शाह का बयान हैरानी भरा और साथ ही निराशाजनक है.

SMAT 2022: फिर बोला पृथ्वी शॉ, सरफराज खान और यशस्वी जयसवाल का बल्ला, मिलकर मुंबई को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया

जय शाह के बयान के बाद पाकिस्तान ने ‘कड़ा फैसला' लेने की धमकी दी, सुत्र ने कहा- ACC से हटने पर हो रहा विचार

बोर्ड ने कहा, “अगले साल के एशिया कप को तटस्थ स्थल पर स्थानांतरित करने के संबंध में एसीसी अध्यक्ष जय शाह के कल के बयान से पीसीबी हैरान और निराश है.”

उन्होंने कहा, “ये बयान एशियाई क्रिकेट परिषद के बोर्ड या पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (प्रतियोगिता का मेजबान) से चर्चा या सलाह मशविरे के बिना दिया गया और इसके दीर्घकालिक परिणामों के बारे में भी नहीं सोचा गया.”

बयान के अनुसार, “शाह की अध्यक्षता में एसीसी बैठक के दौरान एसीसी के बोर्ड सदस्यों के जबरदस्त समर्थन के बीच एसीसी एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को मिलने के बाद एसीसी एशिया कप को स्थानांतरित करने का बयान स्पष्ट तौर पर एकतरफा है.”

अगले महीने मेलबर्न में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के बोर्ड की बैठक में PCB और BCCI अधिकारियों के बीच यह मुद्दा उठने की उम्मीद है. ICC ने अब तक इस मामले पर प्रतिक्रिया नहीं दी है.

क्रिकेट खेलने वाले एक एशियाई देश के टॉप अधिकारी ने उम्मीद जताई कि यह मामला सौहार्दपूर्ण तरीके से निपटा लिया जाएगा. उन्होंने साथ ही कहा कि भारत या पाकिस्तान के बिना एशिया कप नहीं हो सकता.

IND vs PAK: शाहीन अफरीदी नहीं.., पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने इस गेंदबाज को बताया टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा

VIDEO: जावेद मियांदाद और विवियन रिचर्ड्स के बीच हुई सायकल रेस, वहां मौजूद फैंस के लिए बना एक यादगार पल

अधिकारी ने पीटीआई से कहा, “यह एशिया कप का सबसे बड़ा मुकाबला है और दोनों में से अगर कोई टीम नहीं खेलती तो फिर टूर्नामेंट का कोई मतलब नहीं है. काफी समय बचा है लेकिन उम्मीद करता हूं कि मामला सुलझा लिया जाएगा. बीसीसीआई अगर अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने के खिलाफ फैसला करता है तो तटस्थ स्थल सर्वश्रेष्ठ विकल्प है.”

पाकिस्तान (Pakistan Cricket Board) इसलिए भी नाराज है क्योंकि टॉप देशों ने लंबे समय बाद यहां का दौरा शुरू किया और हाल के सालों में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज जैसे सभी टॉप देश टेस्ट और सीमित ओवरों की सीरीज खेलने यहां आए हैं.

PCB ने कहा, “सितंबर 1983 में जिस भावना के साथ एशियाई क्रिकेट परिषद का गठन किया गया था यह उसके खिलाफ है- एक एकजुट एशियाई क्रिकेट संस्था जो अपने सदस्यों के हितों की रक्षा करेगी और एशिया में क्रिकेट का आयोजन, विकास करेगी और इसे बढ़ावा देगी.”

ICC भारत और पाकिस्तान को वैश्विक प्रतियोगिताओं दौरान एक ही ग्रुप में रखता आया है और दोनों टीम के बीच होने वाले मैच के दौरान स्टेडियम तो दर्शकों से भरा ही होता है जबकि टेलीविजन पर भी रिकॉर्ड संख्या में दर्शक इस मुकाबले को देखते हैं.

दोनों टीम आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में अपने अभियान की शुरुआत रविवार को एक-दूसरे के खिलाफ (IND vs PAK) खेलकर करेंगे.

CSK स्टार ने 167.65 के स्ट्राइक रेट के साथ जड़ा शतक, कप्तानी पारी खेल SMAT 2022 में महाराष्ट्र को दिलाई जीत

सौरव गांगुली के साथ राजनैतिक गुगली या कर्मों का फल?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com