PAK vs AFG WC 2023: जीत की पटरी पर लौटने के लिए पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं करनी होगी ये गलती

PAK vs AFG ODI WC 2023: दो मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद पाकिस्तान को अपनी उम्मीद जीवंत रखने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करने होगी क्योंकि एक और हार से उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को करारा झटका लगेगा.

PAK vs AFG WC 2023: जीत की पटरी पर लौटने के लिए पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं करनी होगी ये गलती

Pakistan vs Afghanistan WC 2023

PAK vs AFG ODI WC 2023: पाकिस्तान को अगर आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में अपने अभियान को वापस पटरी पर लाना है तो उसे चेपक की धीमी गति के गेंदबाजों के लिए अनुकूल मानी जा रही पिच पर सोमवार को होने वाले मैच में अफगानिस्तान के स्पिनरों को बेहद सतर्कता से खेलना होगा. पिछले दो मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद पाकिस्तान को अपनी उम्मीद जीवंत रखने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करने होगी क्योंकि एक और हार से उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को करारा झटका लगेगा. पाकिस्तान के अभी चार मैच में चार अंक हैं और वह अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है. उसका नेट रन रेट -0.456 है जिसमें सुधार करने की जरूरत है.

पाकिस्तान के बल्लेबाज अभी तक स्पिनरों के सामने अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जो उसके लिए चिंता का विषय है. यहां तक की बेंगलुरु की बल्लेबाजों के लिए अनुकूल मानी जा रही पिच पर ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जंपा के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाजों को जूझना पड़ा था. अफगानिस्तान का स्पिन विभाग बेहद मजबूत है जिसमें राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान जैसे स्पिनर शामिल हैं जो दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को भी परेशानी में डालने में सक्षम हैं.

चेपक की स्पिनरों के लिए अनुकूल पिच पर उनका सामना करना आसान नहीं होगा. ऐसे में पाकिस्तान के बल्लेबाजों में विशेष कर कप्तान बाबर आजम को अच्छी पारी खेलनी होगी. बाबर टूर्नामेंट में अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान हालांकि अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं और पाकिस्तान का उन पर काफी दारोमदार होगा. मध्यक्रम के बल्लेबाज सौद शकील और इफ्तिखार अहमद भी अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं.


अमूमन देखा गया है कि जब पाकिस्तान के बल्लेबाज नहीं चलते हैं तो उसके गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन इस बार अभी तक उसके गेंदबाजों ने भी निराश किया है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लेकर फॉर्म में वापसी के संकेत दिए जो टीम के लिए सकारात्मक पहलू है.

लेकिन अन्य दो तेज गेंदबाज हारिस राउफ और हसन अली की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है. पाकिस्तान के पास तेज गेंदबाजों की मदद के लिए अच्छे स्पिनर हुआ करते हैं लेकिन वर्तमान टूर्नामेंट में बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज तथा लेग स्पिनर शादाब खान और उसामा मीर अभी तक अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरे हैं. अफगानिस्तान के बल्लेबाज पाकिस्तान की इस कमजोरी का फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेंगे लेकिन सलामी बल्लेबाज रहमनुुल्लाह गुरबाज सहित उसके प्रमुख बल्लेबाज अभी तक निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं.

इकराम अलीखिल, अज़मतुल्लाह उमरज़ई और हशमतुल्लाह शाहिदी ने अभी तक टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्हें अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने की जरूरत है. जहां तक आंकड़ों की बात है तो इन दोनों टीमों के बीच अभी तक सात मैच खेले गए हैं और इन सभी मैच में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है.

टीम इस प्रकार हैं:

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान और नवीन उल हक.

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस रऊफ, हसन अली , शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच दोपहर 2 बजे शुरू होगा.