PAK vs SA: बतौर कप्तान बाबर आजम ने रचा इतिहास, पाकिस्तानी महान दिग्गजों के इस खास लिस्ट में हुए शामिल

पाकिस्तान की जीत में कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया. बतौर कप्तान बाबर आजम पाकिस्तान के 9वें ऐसे कप्तान बने हैं जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले टेस्ट में कप्तानी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई हो

PAK vs SA: बतौर कप्तान बाबर आजम ने रचा इतिहास, पाकिस्तानी महान दिग्गजों के इस खास लिस्ट में हुए शामिल

PAK vs SA: बतौर कप्तान बाबर आजम ने रचा इतिहास, पाकिस्तानी महान दिग्गजों के इस खास लिस्ट में हुए शामिल

PAK v SA: पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका (Pakistan Vs South Africa 1st test) के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 7 विकेट से जीतकर कमाल कर दिखाया. स्पिनर नौमान अली और यासिर शाह की शानदार गेंदबाजी से पाकिस्तान ने शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में भी कम स्कोर पर आउट करके पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में सात विकेट से जीत दर्ज की. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे 34 वर्षीय स्पिनर नौमान ने 35 रन देकर पांच और शाह ने 79 रन देकर चार विकेट लिये जिससे दक्षिण अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच से कुछ देर पहले 245 रन पर आउट हो गया. इस तरह से पाकिस्तान को जीत के लिये 88 रन का लक्ष्य का मिला. एनरिच नोर्जे (24 रन देकर दो विकेट) के एक ओवर में दो विकेट लेने के बावजूद पाकिस्तान ने चाय के विश्राम से पहले 22.5 ओवर में तीन विकेट पर 90 रन बनाकर जीत हासिल की.

IND vs ENG 2021: देखें पूरा शेड्यूल, जानें कब-कहां होंगे मैच, लाइव टेलीकास्ट और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग, पूरी डिटेल्स

पाकिस्तान की जीत में कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया. बतौर कप्तान बाबर आजम पाकिस्तान के 9वें ऐसे कप्तान बने हैं जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले टेस्ट में कप्तानी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई हो. आजम से ऐसा कारनामा पाकिस्तान के लिए पहले फजल महमूद, मुश्ताक मोहम्मद, जावेद मियांदाद, वकार यूनुस, सलीम मलिक, रमीज राजा, मोहम्मद यूसुफ और सलमान बट कर चुके हैं.

फजल महमूद ने 1959 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार अपनी टीम की कमान संभाली और पाकिस्तान को जीत दिलाई. मुश्ताक मोहम्मद ने बतौर कप्तान अपना पहला टेस्ट मैच 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था और उस टेस्ट मैच में पाकिस्तान को जीत मिली थी. मियांदाद ने पहली बार पाकिस्तान के लिए टेस्ट में कप्तानी 1980 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था. यह टेस्ट मैच में भी पाकिस्तान को जीत मिली थी. 

इसके अलावा  वकार यूनुस ने पहली बार टेस्ट में पाकिस्तान के लिए कप्तानी 1993 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था और पाकिस्तान को जीत दिलाई थी. सलीम मलिक ने 1994 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार कप्तानी की थी और पाकिस्तान को जीत दिलाई थी. रमीज राजा ने 1995 में पहली बार पाकिस्तान के लिए कप्तानी की और पाकिस्तान टीम को जीत दिलाने में सफलता पाई. मोहम्मद यूसुफ को पहली बार टेस्ट में पाक टीम की कप्तानी करने का मौका 2003 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिला था. जिसमें पाकिस्तान को जीत मिली थी.

पाकिस्तानी स्पिनर नौमन अली का नाम इतिहास में दर्ज, कारनामा करने वाले 71 साल में पहले गेंदबाज बने


सलमान बट ने पहली बार पाकिस्तान के लिए टेस्ट में कप्तानी 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था, इस टेस्ट मैच में भी पाकिस्तान की टीम जीत हासिल करने में सफल रही थी. अब एक बार फिर इतिहास ने खुद को दोहराया है और बाबर आजम ने पहली बार टेस्ट में बतौर कप्तान मैदान पर उतरे और दक्षिण अफ्रीका को मात देकर यह इतिहास अपने नाम भी कर लिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: ​