आज ही के दिन 21 साल पहले की यह तस्वीर, इस दिन बदल गई थी भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा

इस मैच में भारत को फोलोऑन मिला था लेकिन इसके बावजूद लक्ष्मण और द्रविड़ की जोड़ी और हरभजन सिंह की गेंदबाजी ने भारत को इस ऐतिहासिक मैच में जीत दिलाई थी. 

आज ही के दिन 21 साल पहले की यह तस्वीर, इस दिन बदल गई थी भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा

हरभजन सिंह ने इस मैच में 13 विकेट लिए थे

खास बातें

  • आज ही के दिन खेली थी लक्ष्मण और द्रविड़ ने एतिहासिक पारी
  • कोलकाता के मैदान पर भारत ने जीता था ये मैच
  • हरभजन सिंह ने इस मैच में ली थी 13 विकेट
नई दिल्ली:

आज से 21 साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन उस समय की सबसे मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया को कोलकाता के मैदान (Eden Gardens)पर हराया था. यह जीत कोई आम जीत नहीं थी बल्कि भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा को बदल देने वाली जीत थी. इस मैच में भारत को फोलोऑन मिला था लेकिन इसके बावजूद लक्ष्मण और द्रविड़ की जोड़ी और हरभजन सिंह की गेंदबाजी ने भारत को इस ऐतिहासिक मैच में जीत दिलाई थी. 

यह पढ़ें- गुजरात टाइटंस ने की अपनी टीम जर्सी लॉच, हार्दिक पांड्या दिखे नए अवतार में, देखिए PHOTOS

आज कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने इन दोनों दिग्गजों को याद करते हुए एक फोटो शेयर किया है और लिखा है कि 21 साल पहले कैसे इतिहास लिखा गया था. वैंगीपुरप्पु वेंकट साईं लक्ष्मण और राहुल शरद द्रविड़- टीम इंडिया के इन दो खिलाड़ियों ने विजय-रथ पर सवार विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को न सिर्फ पटखनी दी थी बल्कि भारतीय क्रिकेट को हमेशा के लिए बदलकर रख दिया. 


यह भी पढ़ें- मैच के बीच में मैदान में घुसे विराट कोहली के फैंस, VIDEO में देखिए कैसे क्रिकेट की जगह चला 'चूहे-बिल्ली का खेल'

ये मैच उन दिनों में खेला गया था जब कोई भी टीम ऑस्ट्रेलिया को हराने के बारे में सोचती  भी नहीं थी ये माना जाता था कि अगर मैच ऑस्ट्रेलिया ने नहीं जीता तो आप मान लो कि जीत आपकी ही है. ऑस्ट्रेलिया ने उस दौर पर आते ही भारत को मुंबई में तीन दिन के भीतर पहला मैच हराया था.  इसके बाद दूसरे मैच में कोलकाता में भी  भारत की हालत एकदम खराब थी और  भारत फोलोऑन झेल रहा था लेकिन मैच के चौथे दिन बल्लेबाजी के लिए बुखार की हालत में आए राहुल द्रविड़ और कमर के दर्द से जूझ रहे लक्ष्मण ने ऐसी मजबूत पारी खेली कि ऑस्ट्रेलिया की महान बॉलिंग लाइअप को कुछ भी समझ नहीं आया. 

हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले हरभजन सिंह ने उस मैच में पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 6 विकेट निकाल कर भारत को इस मैच में एतिहास जीत दिलाई थी. इस मैच की  दूसरी पारी में 281 रनों की पारी खेलने वाले लक्ष्मण को प्लेयर ऑफ  द मैच का अवार्ड दिया गया था. उनका  साथ देने वाले द्रविड़ ने दूसरी पारी में 180 रनों की पारी खेली थी. 

स्कोर 

  • ऑस्ट्रेलिया पहली पारी-445
  • भारत पहली पारी- 171
  • भारत दूसरी पारी (फोलोऑन)- 657 घोषित
  • ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी-212

भारत ने इस मैच को 171 रनों से अपने नाम किया था

IPL से होने वाली करोड़ों की कमाई को कैसे BCCI,आईपीएल टीमों और स्टेट एसोसिएशन के बीच बांटा जाता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com